Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

घरेलू क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों को Jay Shah ने सुनाई खुशखबरी, Ranji Trophy जीतने वाली टीम होगी मालामाल

सभी प्रतियोगिताओं के उपविजेताओं को भी पहले से अधिक पुरस्कार राशि दी जाएगी। रणजी टॉफी के उपविजेताओं को अब तीन करोड़ रुपये मिलेंगे वहीं सेमीफाइनल खेलने वाली दो टीमों को 50-50 लाख रुपये मिलेंगे। ही सीनियर महिला वनडे ट्रॉफी की उपविजेता को 25 लाख रुपये मिलेंगे।

By Piyush KumarEdited By: Piyush KumarUpdated: Sun, 16 Apr 2023 08:18 PM (IST)
Hero Image
बीसीसीआइ ने घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट के विजेताओं टीम की वीनिंग प्राइज में इजाफा किया।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। बीसीसीआइ ने रविवार को घरेलू टूर्नामेंटों की इनामी राशि में बढोत्तरी करने की घोषणा की जिससे रणजी ट्राफी विजेता को इस सत्र से पांच करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी।

रणजी ट्राफी विजेता को पुरस्कार के तौर पर अब तक दो करोड़ रुपये मिलते थे लेकिन नए ढांचे के अनुसार उन्हें पांच करोड़ रुपये मिलेंगे, जबकि उपविजेता और सेमीफाइनल हारने वालों को क्रमश: तीन करोड़ रुपये और एक-एक करोड़ रुपये मिलेंगे।

जय शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा,"“मुझे सभी @BCCI घरेलू टूर्नामेंटों के लिए पुरस्कार राशि में वृद्धि की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। हम घरेलू क्रिकेट में निवेश करने के अपने प्रयासों को जारी रखेंगे जो कि भारतीय क्रिकेट की रीढ़ है। अब रणजी विजेताओं को ₹5 करोड़ (2 करोड़ से), सीनियर महिला विजेताओं को ₹50 लाख (6 लाख से) मिलेंगे।"

प्रतिभागियों को पहले से मिलेगी अधिक राशि

ईरानी कप के लिए नकद पुरस्कार भी दोगुना कर दिया गया है, जिसमें विजेता को 25 लाख रुपये के बजाय 50 लाख रुपये दिए जाएंगे। उपविजेता टीम को वर्तमान में कोई नकद इनाम नहीं मिलता है लेकिन अब उन्हें 25 लाख रुपये मिलेंगे। दलीप ट्राफी और विजय हजारे ट्राफी में विजेता टीम को एक करोड़ रुपये और उपविजेता टीम को 50 लाख रुपये का पुरस्कार मिलेगा।

देवधर ट्राफी और सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के विजेताओं को 40 लाख रुपये और फाइनल में हारने वाली टीम को 20 लाख रुपये मिलेंगे।

महिला क्रिकेट टीम को भी मिला फायदा 

देश में महिला क्रिकेट को बड़े स्तर पर बढ़ावा देने के लिए सीनियर महिला वनडे ट्राफी के विजेताओं को 50 लाख रुपये और उपविजेता टीम को 25 लाख रुपये दिए जाएंगे। सीनियर महिला टी-20 ट्राफी की विजेता टीम को 40 लाख रुपये मिलेगे जो मौजूदा राशि से आठ गुणा अधिक है। इसमें फाइनल हारने वाली टीम को 20 लाख रुपये मिलेंगे।