Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs ENG: आकाश दीप अकेले ही नहीं, इन चार गेंदबाजों को भी नो-बॉल पर मिला है टेस्ट करियर का पहला विकेट

रांची में अपने टेस्ट करियर का डेब्यू करने वाले आकाश दीप इस लिस्ट में जुड़ने वाले नए गेंदबाज हैं। आकाश दीप ने इंग्लैंड के बल्लेबाज जैक क्राउली को बेहतरीन गेंद पर क्लीन बोल्ड किया और जोरदार जश्न मनाने लगे। हालांकि आकाश जैसे ही पीछे की तरफ मुड़े तो अंपायर ने उनका दिल तोड़ दिया। अंपायर ने आकाश की इस गेंद को नो-बॉल करार दिया।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Updated: Fri, 23 Feb 2024 07:59 PM (IST)
Hero Image
Akash Deep: नो-बॉल पर डेब्यू विकेट लेने वाले पांच गेंदबाज।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंटरनेशनल डेब्यू करना हर क्रिकेटर का सपना होता है। डेब्यू से भी ज्यादा अहमियत पहले रन या विकेट की होती है। हालांकि, क्रिकेट के इतिहास में कुछ ऐसे अनलकी गेंदबाज भी रहे हैं, जिनका डेब्यू विकेट अंपायर द्वारा नो-बॉल करार दिया गया है।

इसी लिस्ट में अपना नाम आकाश दीप ने भारत और इंग्लैंड के बीच रांची में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में दर्ज कराया। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही पांच गेंदबाजों के नाम, जिनके डेब्यू विकेट पर नो-बॉल ने फेरा है पानी।

आकाश दीप

रांची में अपने टेस्ट करियर का डेब्यू करने वाले आकाश दीप इस लिस्ट में जुड़ने वाले नए गेंदबाज हैं। आकाश दीप ने इंग्लैंड के बल्लेबाज जैक क्राउली को बेहतरीन गेंद पर क्लीन बोल्ड किया और जोरदार जश्न मनाने लगे। हालांकि, आकाश जैसे ही पीछे की तरफ मुड़े, तो अंपायर ने उनका दिल तोड़ दिया। अंपायर ने आकाश की इस गेंद को नो-बॉल करार दिया।

टॉम करन

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज टॉम करन भी उन गेंदबाजों की लिस्ट में शुमार हैं, जिन्होंने अपना पहला विकेट नो-बॉल पर झटका है। करन ने साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में डेविड वॉर्नर को 99 रन के स्कोर पर पवेलियन की राह दिखाई थी। हालांकि, करन की इस बॉल को अंपायर ने नो-बॉल करार दिया था।

यह भी पढ़ेंIND vs ENG: रांची में Joe Root ने तो हद ही कर दी... शतक जड़कर भी नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

मार्क वुड

इंग्लैंड की ओर से रफ्तार के सौदागर कहे जाने वाले मार्क वुड भी नो-बॉल पर डेब्यू विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हैं। वुड ने साल 2015 में लॉर्ड्स के मैदान पर मार्टिन गप्टिल को चलता किया था, लेकिन अंपायर ने वुड की गेंद को नो-बॉल करार दे दिया था।

लसिथ मलिंगा

हर फॉर्मेट में बल्लेबाजों की नाक में दम करने वाले लसिथ मलिंगा का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है। मलिंगा ने साल 2004 में ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के बल्लेबाज डैरेन लेहमन को चलता किया, लेकिन अंपायर ने मलिंगा के अरमानों पर पानी फेरते हुए गेंद को नो-बॉल करार दे दिया।

बेन स्टोक्स

इंग्लैंड के मौजूदा कप्तान बेन स्टोक्स भी उन अनलकी गेंदबाजों में शामिल हैं, जिनका डेब्यू विकेट को अंपायर ने नो-बॉल करार दे दिया था। स्टोक्स ने 2013 में खेली गई एशेज सीरीज के दौरान बेहतरीन आउटस्विंगर पर ब्रैड हैडिन को पवेलियन की राह दिखाई थी, लेकिन अंपायर ने उनकी इस गेंद को नो-बॉल बताया था।