Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aus vs PAK Test: Usman Khawaja ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में हाथ पर काली पट्टी बांधकर किस चीज का किया विरोध? सामने आई वजह

उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) ने पर्थ में ट्रेनिंग सेशन के दौरान अपने जूतों पर संदेश लिखा था कि सभी जीवन समान है। इसके बाद आईसीसी ने ख्वाजा ने उन जूतों को पहनने के लिए ख्वाजा को अनुमति नहीं दी। फिर मंगलवार को पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन उस्मान ख्वाजा बाएं हाथ पर काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Thu, 14 Dec 2023 07:31 PM (IST)
Hero Image
Usman Khawaja क्यों बाएं हाथ पर काली पट्टी बांधकर खेलने उतरे?

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Usman Khawaja Black Armband: ऑस्ट्रेलियाई टीम के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने पर्थ में इन दिनों जूतों पर खास संदेश लिखने की वजह से सुर्खियों में है। उस्मान ने इजरायलृमास युद्ध के बीच फिलिस्तीन पीड़ितों के समर्थन में संदेश लिखा था, लेकिन आईसीसी ने उन्हें ये जूते पहनने पर रोक लगाई।

इसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन उस्मान ख्वाजा बाएं हाथ पर काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे। उनके अलावा कोई भी कंगारू बैटर काली पट्टी बांधे नजर नहीं आया। ऐसे में क्यों उस्मान ने ये काली पट्टी बांधी थी, आइए जानते हैं इस आर्टिकल के जरिए।

Usman Khawaja क्यों बाएं हाथ पर काली पट्टी बांधकर खेलने उतरे?

दरअसल, उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) ने पर्थ में ट्रेनिंग सेशन के दौरान अपने जूतों पर संदेश लिखा था कि सभी जीवन समान है। इसके बाद आईसीसी ने ख्वाजा ने उन जूतों को पहनने के लिए ख्वाजा को अनुमति नहीं दी। आईसीसी द्वारा लगाई रोक के बाद ख्वाजा ने कहा कि वह व्यक्तिगत या टीम प्रतिबंध से बचने के लिए नियम का पालन करेंगे, लेकिन वह आईसीसी के फैसले को चुनौती देंगे। ख्वाजा ने एक सोशल मीडिया पर पोस्ट में कहा कि स्वतंत्रता एक मानव अधिकार है और सभी अधिकार समान हैं।

मैं इन पर विश्वास करना कभी बंद नहीं करूंगा। बता दें कि पाकिस्तान (AUS vs PAK) के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन उस्मान ख्वाजा गाजा के लोगों के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे। मैच से पहले उन्होंने कहा था कि पहले के ऐसे कई उदाहरण हैं, जिसमें कई क्रिकेटर्स को कई चीजों के लिए समर्थन दिखाने की अनमुति दी जाती थी, लेकिन मैं थोड़ा निराश हूं, जिस तरह से मुज पर सख्ती की और हमेशा हर किसी पर सख्ती नहीं करते।

IND W vs ENG W Test: Rahul Dravid के नक्शेकदम पर RCB की स्टार खिलाड़ी, डेब्यू मैच में अर्धशतक जड़ते ही रचा इतिहास