Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rain in Delhi: जलभराव में डूबे 'विकास' के दावे, दमकल विभाग ने बस में सवार 40 यात्रियों को बचाया

पालम अंडरपास फ्लाईओवर के अंदर बारिश का पानी जमा हो गया जिसमें एक यात्रियों से भरी बस फंस गई। वहीं दमकल विभाग को बस के फंसने की सूचना मिली तो टीम मौक पर पहुंची जिन्होंने निजी बस में बैठे 40 यात्रियों को बचाया।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Sat, 11 Sep 2021 06:21 PM (IST)
Hero Image
जलभराव में डूबे विकास के दावे, अंडरपास फ्लाईओवर के अंदर फंसे 40 यात्रियों को बचाया गया

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी में बारिश से हर तरफ परेशानी ही परेशानी नजर आई। द्वारका अंडरपास में पालम से मथुरा जा रही बस के फंसने के बाद उसमें सवार 40 यात्रियों को अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने सुरक्षित बाहर निकाला। इस दौरान दमकल की दो गाड़ियां मौके पर मौजूद रहीं। अंडरपास में घुटने से ज्यादा पानी भर गया था। बस में महिलाओं के अलावा बच्चे भी सवार थे।

दिल्ली फायर सर्विस के निदेशक अतुल गर्ग ने कहा ‘हमें शनिवार साढ़े ग्यारह बजे बस के अंडरपास में फंसने की जानकारी मिली। अंडरपास में पानी जमा होने के कारण बस अचानक खराब हो गई और उसमें सवार यात्री फंस गए।

यात्रियों को बाहर निकाला

इसके बाद स्टेशन कमांडर द्वारका हरीराम मीणा की टीम दमकल की एक गाड़ी के साथ मौके पर पहुंची। साथ ही वसंत विहार से भी एक दमकल की गाड़ी को मंगाया गया। टीम के पहुंचते ही यात्रियों को एक-एक कर बस से बाहर निकालकर सुरक्षित जगह पर पहुंचा दिया गया।

 

 वहीं, सिविक एजेंसियों द्वारा किए गए जा रहे दावे और वादे बारिश के पानी के साथ ही सड़कों पर बह रहे हैं। दिल्ली के चुनिंदा स्थानों पर हर बार बारिश का पानी आफत बनकर आता है, जिसकी निकासी का निस्तारण सरकारी एजेंसियों द्वारा नहीं किया जाता है। एजेंसियों एक दूसरे विभाग का बताकर हर बार अपना पल्ला झाड़ रही हैं, जिससे दिल्ली-एनसीआर वासियों को परेशानी हो रही हैं।

बता दें कि आइटीओ, सदर बाजार, मिंटो ब्रिज अंडर पास, पालम फ्लाईओवर, कंझावला कई इलाकों में जलभराव हो गया। ये वह इलाके हैं जहां 11 दिन पहले हुई बारिश के दौरान भी जलभराव संकट बन गया था। ऐसे में सिविक एजेंसियों का दावा था कि वह इस समस्या का निस्तारण करने में जुटी हैं।

आइटीओ

रिंरग रोड पर आइटीओ के पास बने डब्ल्यूएचओ के दफ्तर के बाहर मुख्य सड़क पर दोनों ओर जलभराव समस्या बन गया है। हर बारिश में यहां पानी भरता है, जिसके कारण रिंग रोड पर चलने वाले वाहन जाम में फंसते हैं। तीन से चार किलोमीटर जाम लगने के पीछे जलभराव बड़ी समस्या है।

क्या है कारण

  • पंप से पानी निकाले में होती है देरी
  • नाला ओवरफ्लो होने के कारण
  • नाले की सफाई नहीं होना
  • जल निकासी की नहीं पर्याप्त व्यवस्था
  • विभाग के दावों पर भारी है रिकार्ड बारिश

जिम्मेदार- पीडब्ल्यूडी विभाग

आम आदमी पार्टी के स्थानीय विधायक प्रवीण कुमार को जब इस मामले में काल किया गया तो उन्होंने जवाब नहीं दिया।

सदर बाजार

सदर बाजार के व्यापारी और स्थानीय लोग अब बारिश से डरने लगे हैं। बाजार में थोड़ी सी बारिश होने के बाद भी जलभराव हो जाता है। तेलीवाड़ा, महावीर बाजार और थाना रोड पर जलभराव होता है। बारिश का पानी बाजार में इस कदर भरता है कि इससे लोगों की कमर तक पानी भर जाता है। इसके साथ ही दुकानों के अंदर भी पानी घुस जाता है।

क्या है कारण

  • बाजार में नालों और सीवर की व्यवस्था नहीं होना
  • पुराने सीवर की सफाई नहीं होना
  • सड़कों का निर्माण नहीं होना
  • बारिश के पानी की निकासी नहीं होना।

जिम्मेदार- पीडब्ल्यूडी

आम आदमी पार्टी के स्थानीय विधायक सोमदत्त ने कहा कि बारिश से जलभराव की समस्या नगर निगम की उदासीनता के कारण है। वह नालियों की सफाई ठीक से नहीं कराती है, इसलिए यह समस्या बनी है। फिलहाल उनके द्वारा इस जलराव को खत्म करने के लिए जल बोर्ड कर्मियों के माध्यम से प्रयास जारी है।