Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली के घंटाघर इलाके में गैस सिलेंडर फटने से मकान में लगी भीषण आग, सुरक्षित निकाले गए 16 लोग

दिल्ली के घंटाघर इलाके में रविवार सुबह एक मकान में गैस सिलेंडर फटने से भीषण आग लग गई। सूचना पर आग पर काबू पाने के लिए घटनास्थल पर दमकल विभाग की आठ गाड़ियां भेजी गई। आग फ्लैट की दूसरी मंजिल पर लगी थी। धीरे-धीरे यह बढ़ती चली गई। इस दौरान मकान में फंसे 16 लोगों को सकुशल रेस्क्यू किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Sun, 22 Oct 2023 12:34 PM (IST)
Hero Image
Delhi News: घंटाघर इलाके में गैस सिलेंडर फटने से मकान में लगी भीषण आग

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। उत्तरी दिल्ली के सब्जी मंडी इलाके में रविवार सुबह घर में एलपीजी सिलेंडर में हुए ब्लास्ट की वजह से हरफूल सिंह टावर की दूसरी मंजिल में आग लग गई।

हादसे में चार लोग मामले रूप से जख्मी हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया गया है। जबकि बिल्डिंग में फैले धुएं की वजह से 16 लोग अचेत अवस्था में पहुंच गए, जिन्हें दमकल कर्मियों ने मशक्कत के बाद बाहर निकाला गया।

दमकल की 10 गाड़ियों ने पाया आग पर काबू

2 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद दमकल की 10 गाड़ियों ने आग पर काबू पाया गया। दमकल विभाग और स्थानीय पुलिस मामले की पड़ताल में जुटी है। दमकल विभाग के अधिकारी ने बताया की सुबह करीब 7:40 बजे सब्जी मंडी स्थित घंटाघर के पास 16/51 हरफूल सिंह बिल्डिंग में आग लग गई।

मकान में फंसे 16 लोगों को बाहर निकाला गया

आग बिल्डिंग की दूसरी मंजिल पर एलपीजी सिलेंडर में हुए ब्लास्ट की वजह से लगी थी। घटना की सूचना दमकल विभाग और स्थानीय पुलिस को दी गई । घटना की सूचना पाकर दमकल की 10 गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंची और कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

इस दौरान घर में रह रहे चार लोग मामूली रूप से घायल हुए है, जिन्हें इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल बाड़ा हिंदू राव अस्पताल में पहुंचाया गया। जबकि बिल्डिंग के दूसरे फ्लैटों में रह रहे में अन्य लोग बिल्डिंग में फैले धुएं के कारण दम घुटने से बेहोशी की हालत में पहुंच गए, उन्हें भी दमकल कर्मियों ने क्रेन की मदद से बाहर निकाला।

धुएं से दम घुटने से तीन पुरुष, सात महिलाएं और 6 बच्चों सहित 16 लोगों को दमकल कर्मियों ने बाहर निकाला और सब्जी मंडी थाना पुलिस भी मामले की पड़ताल में जुटी है । इलाके के लोगों ने बताया कि घटना सुबह के समय हुई, यदि दमकल की गाड़ियां समय पर नहीं पहुंचती तो हादसा बड़ा हो सकता था।

दमकल कर्मियों ने समय रहते आग पर काबू पाया और हादसा बड़ा होने से बचा लिया। सुबह का वक्त था, यदि यह घटना दिन में हुई होती तो हादसा बड़ा हो सकता था, क्योंकि सुबह के समय इलाके में ज्यादा चहल-पहल नहीं थी और दुकान भी बंद थी । सब्जी मंडी इलाका काफी व्यस्त और तंग है, जहां पर दिन के समय आम लोगों की ज्यादा चहल कदमी होती है।

Also Read-

Delhi Fire News: फ्लैट में बने मोबाइल के गोदाम में लगी भीषण आग, दम घुटने से बुजुर्ग की दर्दनाक मौत