Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Fire News: फ्लैट में बने मोबाइल के गोदाम में लगी भीषण आग, दम घुटने से बुजुर्ग की दर्दनाक मौत

Delhi Fire News दिल्ली में गुरुवार को दर्दनाक घटना सामने आई है। दिलशाद गार्डन में मोबाइल की एक दुकान में आग लग गई जिसमें दम घुटने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। मृतक की पहचान दुकानदार के पिता राम स्वरूप छाबड़ा के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट की वजह दुकान में आग लगी थी।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Thu, 19 Oct 2023 05:01 PM (IST)
Hero Image
दिलशाद गार्डन में दुकान में आग लगने से व्यक्ति की मौत

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिलशाद गार्डन में एक फ्लैट में मोबाइल के गोदाम में भीषण आग लग गई। सूचना मिलते ही दमकल की तीन गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। फ्लैट के अंदर से एक बुजुर्ग का एक शव मिला है। मृतक की पहचान रामस्वरूप छाबड़ा (72) के रूप में हुई है।

शुरुआती जांच में पुलिस का कहना है कि दम घुटने से बुजुर्ग की मौत हुई है। शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। सीमापुरी थाना पुलिस प्राथमिकी करके मामले की जांच कर रही है। शाट सर्किट को आग का कारण बताया जा रहा है। फ्लैट के अंदर लगे कैमरे व इससे जुड़े उपकरण भी जलकर खाक हो गए।

ऐसे लगी थी आग

रामस्वरूप छाबड़ा अपने परिवार के साथ दिलशाद गार्डन एल-पाकेट में रहते थे। परिवार में दो बेटे जाेनी व सौरभ है। यहीं एच-पाकेट में उनके बेटे जोनी का मोबाइल का शोरूम है। इस शोरूम के ऊपर उनका दो कमरे का फ्लैट है। इस फ्लैट के एक कमरे में मोबाइल का गोदाम और दूसरे कमरे में आफिस बनाया हुआ था। दिन में बुजुर्ग अधिकतर समय बेटे के आफिस में रहते थे।

बृहस्पतिवार दोपहर को लोगों ने फ्लैट के अंदर से गोदाम की तरफ से धुंआ निकलते हुए देखा ताे हड़कंप मच गया। आसपास के फ्लैट में रहने वाले लोगों ने बाहर भागकर अपनी जान बचाई। शोरूम के कर्मचारियों व पड़ोसियों ने बुजुर्ग को बचाने की कोशिश की, लेकिन कारिडोर की तरफ का दरवाजा अंदर से बंद था। देखते ही देखते आग की लपटे फ्लैट से बाहर आने लगी।

यह भी पढ़ें- Delhi Fire: दिल्ली के गांधी नगर मार्केट में एक बिल्डिंग में आग, दमकल की चार गाड़ियां मौके पर

सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियां 

जिला पुलिस उपायुक्त रोहित मीना ने बताया कि बृहस्पतिवार दोपहर 1:40 बजे पुलिस को सूचना मिली कि एक फ्लैट में भीषण आग लगी है। सूचना मिलते ही पुलिस टीम व दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची। पता चला कि फ्लैट में गोदाम भी बनाया हुआ है। फ्लैट का दरवाजा अंदर से बंद था।

किसी तरह से लोहे के दरवाजे को काटा गया। अंदर जाकर जांच की तो अचेत अवस्था में आफिस के अंदर बुजुर्ग पड़े हुए मिले। उन्हें जीटीबी अस्पताल में भर्ती करवाया। जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। जान गंवाने व्यक्ति की उम्र अधिक थी। आग लगने पर फ्लैट में धुआं भरता चला गया था। धुएं के कारण बुजुर्ग को सांस लेने में दिक्कत हुई होगी और वह बाहर नहीं आ सके। गोदाम में अधिक नुकसान है, आफिस में ज्यादा नहीं है।