Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dal Price: थाली से दूर हो रही दाल, एक वर्ष में 50 रुपये किलो तक महंगी हुई अरहर

Pulses Price Hike पिछले वर्ष 110 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई थी। अभी 150 से 160 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई है। सरकार ने भी हाल ही में अरहर की एमएसपी में 400 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी की है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Sun, 18 Jun 2023 09:18 AM (IST)
Hero Image
Dal Price: थाली से दूर हो रही दाल, एक वर्ष में 50 रुपये किलो तक महंगी हुई अरहर

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। भोजन की थाली में अनिवार्य अरहर दाल, अब दूर होती जा रही है। पिछले एक वर्ष में ही इस दाल की कीमत में 50 रुपये प्रति किलो की तेजी देखने को मिल रही है। पिछले वर्ष जो अरहर की दाल खुदरा में 100-110 रुपये में मिल जा रही थी। फिलहाल वह 150 से 160 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है।

उड़द व मूंग के दाम में भी तेजी

अरहर दाल में बढ़ोत्तरी का असर अन्य दाल के दामों पर भी है। उड़द व मूंग के दाम में भी 10 प्रतिशत की तेजी है। बाजार के जानकारों के अनुसार दाल के दाम में यह तेजी आगे भी बनी रह सकती है, क्योंकि फसल कमजोर होने से मंडी में दाल की आवक कम है।

दूसरे, सरकार ने भी हाल ही में अरहर की एमएसपी में 400 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी की है। अन्य दाल के एमएसपी में भी बढ़ोत्तरी हुई है। हालांकि, एमएसपी से भी अधिक में साबूत अरहर मंडियों में बिक रहा है। देश के प्रमुख मंडियों में शनिवार को इसका उच्चतम मूल्य 11,300 रुपये प्रति क्विंटल से कुछ अधिक ही रहा।

जानकारों के अनुसार देश में अरहर दाल की खपत करीब 35 लाख टन की है, जबकि उत्पादन 30 लाख टन होता है। इसका उत्पादन मुख्य रूप से महाराष्ट्र व मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में होता है। जबकि पांच लाख टन अरहर दाल का आयात म्यांमार के साथ ही तंजानिया, मोजांबिक और सूडान जैसे पूर्वी अफ्रीकी देशों से होता है। जहां भी इस वर्ष यह महंगा है।

कब तक रहेगी ये तेजी?

स्थित यह है कि दिल्ली की थोक मंडी नया बाजार में साबूत अरहर के दाम में पिछले तीन माह में प्रति किलो 20 रुपये की तेजी आई है। पहले यह 100 रुपये के करीब था, अब 120 तक पहुंच गया है।

दिल्ली दाल मिल्स एसोसिएशन के महासचिव दीपक गोयल के अनुसार साबूत अरहर ही पीछे से ही इतनी महंगी आ रही है कि उसे ग्राहक तक पहुंचने में 150 रुपये से अधिक चुकाने हो रहे हैं। उनके अनुसार यह तेजी बरकरार रह सकती है।

नया बाजार स्थित दाल के थोक कारोबारी गौरी शंकर के अनुसार महाराष्ट्र से दाल की खरीफ की फसल की बुआई अगले माह से आरंभ हो जाएगी, सितंबर से अरहर की नई उपज बाजार में आनी शुरू हो जाएगी। तब इसके दाम में कमी आने की उम्मीद लगाई जा रही है। इसी तरह का उछाल उड़द की दाल में भी देखी जा रही है। हालांकि, इसमें उछाल अधिक नहीं है।

पिछले वर्ष उड़द व मूंग की दाल 100-100 रुपये प्रति किलो खुदरा में बिक रही थी। जो 110 से 120 रुपये किलो तक पहुंची है। उड़द पर भी सरकार ने एमएसपी 350 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ाया है। जबकि मूंग में एमएसपी 803 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 8,558 रुपये किया है। हालांकि, इस बढ़ोत्तरी का असर इन दालों की कीमतों पर ज्यादा नहीं पड़ा है, क्योंकि इनकी मांग उतनी रहती है, जितना की अरहर की।