Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ISIS आतंकी अरशद ने दिल्ली दंगों की रची साजिश, CAA-NRC के खिलाफ शाहीन बाग में प्रदर्शन खड़ा करने में भी रहा हाथ

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल (Delhi Police Special Cell) द्वारा गिरफ्तार किए गए इस्लामिक स्टेट (IS आईएस) मॉड्यूल के तीन आतंकियों में अरशद को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। यह आतंकी पीएचडी का छात्र भी है साथ ही इसने 2020 में हुए दिल्ली दंगों में साजिश भी रची। दिल्ली पुलिस ने 2 अक्टूबर को तीन लाख रुपये के इनामी आतंकी शाहनवाज को रिजवान और अरशद के साथ गिरफ्तार किया था।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Thu, 05 Oct 2023 04:58 PM (IST)
Hero Image
दो अक्टूबर को गिरफ्तार किए गए आतंकी। फोटो- एएनआई

एएनआई, नई दिल्लीदिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल (Delhi Police Special Cell) द्वारा गिरफ्तार किए गए इस्लामिक स्टेट (IS, आईएस) मॉड्यूल के तीन आतंकियों में अरशद को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। यह आतंकी पीएचडी का छात्र भी है, साथ ही इसने 2020 में हुए दिल्ली दंगों में साजिश भी रची।

अरशद और शाहनवाज

दिल्ली पुलिस ने 2 अक्टूबर को देश में हमले की साजिश रचने के आरोप में तीन लाख रुपये के इनामी आतंकी शाहनवाज को रिजवान और अरशद के साथ गिरफ्तार किया था। अरशद से पूछताछ के बाद ही दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल वांछित आतंकी शाहनवाज तक पहुंची थी।

NIA के मोस्ट वांटेड आतंकी को दी पनाह

शाहनवाज राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए, NIA) के मोस्ट वांटेड आतंकी था, जिसे अरशद ने ही दिल्ली में पनाह दी थी। यह पुणे पुलिस की हिरासत से भाग गया था।

शाहीनबाग में धरना-प्रदर्शन खड़ा करने में था हाथ

पुलिस ने बताया कि अरशद का हाथ शाहीन बाग में सीएए-एनआरसी (CAA NRC) के खिलाफ धरना-प्रदर्शन को खड़ा करने में भी रहा है। इस दौरान दंगे कराने में इसने बड़ी भूमिका निभाई है। जांच में पता चला है कि सीएए एनआरसी प्रोटेस्ट के दौरान 'तेरा मेरा रिश्ता क्या है, ला इलाहा इल्लल्लाह' का नारा इसी ने ही दिया था।

ISIS आतंकी संगठन से जुड़े

तीनों आतंकी शाहनवाज, रिजवान और अरशद आईएसआईएस जैसे आतंकी संगठन से भी जुड़े थे और ये देश में आतंकी हमलों की योजना बना रहे थे। शाहनवाज के ठिकानों पाकिस्तानी हैंडलरों द्वारा भेजा गया बम बनाने की विधि और अन्य सामान बरामद हुआ।

जामिया में PhD का छात्र

स्पेशल सेल के अनुसार, अरशद दिल्ली की जामिया यूनिवर्सिटी में पीएचडी का छात्र है। वह 2016 से कट्टरपंथी गतिविधियों में शामिल रहा है। उसने यह भी बताया कि वो शाहनवाज को लंबे समय से जानता है और वे दोनों मिलकर आतंकवादी हमले की योजना बना रहे थे।

ये भी पढ़ें- Terrorist Arrest in Delhi: खूब पढ़े-लिखे हैं तीनों आतंकी, बम ब्लास्ट की रच रहे थे साजिश; बरामद हुआ ये सामान

शाहनवाज आलम उर्फ अब्दुल्ला ने पूछताछ के दौरान खुलासा किया कि उसने इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी, IED) लगाने और लक्षित हत्याओं के लिए मुंबई, सूरत, गांधीनगर और अहमदाबाद में वीआईपी राजनीतिक नेताओं के मार्गों की रेकी की थी।