Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली चुनाव के लिए BJP का मास्टर प्लान, सभी 70 सीटों पर कर ली तैयारी; क्या बढ़ जाएगी AAP की टेंशन?

Delhi Vidhan Sabha Election बीजेपी ने आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मास्टर प्लान तैयार कर लिया है। बीजेपी ने राजधानी की सभी 70 सीटों पर रणनीति तैयार कर ली है। वहीं भारतीय जनता पार्टी ने प्रकोष्ठ की संख्या 27 से बढ़ाकर 37 कर दी है। पढ़िए आखिर बीजेपी ने सभी विधानसभा सीटों पर क्या रणनीति बनाई है और क्या है पूरा प्लान।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Thu, 19 Sep 2024 02:34 PM (IST)
Hero Image
Delhi Vidhan Sabha Election: भाजपा ने दिल्ली चुनाव के लिए खास रणनीति तैयार की है। फाइल फोटो

संतोष कुमार सिंह, नई दिल्ली। Delhi Vidhan Sabha Election दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। झुग्गियों व अनुसूचित जाति के बीच जनसंपर्क शुरू करने के साथ ही सभी 70 विधानसभा सीटों पर विस्तारकों की तैनाती कर दी गई है।

इसी क्रम में विभिन्न सामाजिक, आर्थिक वर्गों व पेशेवर लोगों के बीच विशेष कार्यक्रम शुरू कर उन्हें पार्टी के साथ जोड़ने की तैयारी है। इसकी रणनीति तैयार की जा रही है। इसकी जिम्मेदारी पार्टी के मोर्चों के साथ ही प्रकोष्ठों की होगी। लोकसभा चुनाव में भी प्रकोष्ठों की महत्वपूर्ण भूमिका रही थी। बैठक, सम्मेलन व अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से उन वर्गों के बीच पार्टी अपनी बात पहुंचाने में सफल रही थी।

अब प्रकोष्ठ की संख्या बढ़ाकर की 37

उस समय दिल्ली भाजपा के व्यापार, सीए, डॉक्टर, सिख, दक्षिण भारतीय सहित 27 प्रकोष्ठ थे। अब इनकी संख्या बढ़ाकर 37 कर दी गई है। आने वाले दिनों में जरूरत के अनुसार तीन-चार और प्रकोष्ठ बनाए जा सकते हैं। विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर प्रकोष्ठों में बदलाव भी किया जा रहा है।

प्रदेश स्तर पर प्रत्येक प्रकोष्ठ की 11 सदस्यीय कार्यकारिणी गठित कर दी गई है। इसी माह सभी जिलों में प्रकोष्ठ की नई कार्यकारिणी गठित करने का लक्ष्य रखा गया है। जरूरत के अनुसार कुछ मंडलों में भी प्रकोष्ठ की टीम तैयार की जाएगी।

यह भी पढ़ें- कांग्रेस और भाजपा की तमाम मिन्नतों के बाद भी नहीं माने बागी, नामांकन के आखिरी दिन कितने लोगों की हुई घर वापसी?

वहीं, विधानसभा चुनाव के लिए प्रकोष्ठों की रणनीति तैयार करने के लिए पिछले दिनों बैठक हुई, जिसमें प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा, संगठन महामंत्री पवन राणा और प्रकोष्ठों के प्रभारी अशोक ठाकुर ने संबंधित पदाधिकारियों के साथ मंथन किया। सभी प्रकोष्ठ प्रभारियों व संयोजकों को चुनाव को ध्यान में रखकर कार्य योजना तैयार करने को कहा गया है।

विभिन्न वर्गों का सम्मेलन होगा आयोजित

भाजपा नेताओं ने बताया कि आने वाले दिनों में विभिन्न वर्गों का सम्मेलन आयोजित होगा। उनकी समस्याओं को प्रभावी ढंग से उठाने के साथ ही विभिन्न मुद्दों पर कार्यकर्ता सड़क पर भी उतरेंगे। सिखों को लेकर राहुल गांधी के बयान के विरोध में पिछले दिनों सिख प्रकोष्ठ ने प्रदर्शन किया था। कुछ दिनों पहले कोलकाता में महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म व हत्या के विरोध में सीए प्रकोष्ठ ने प्रदर्शन किया था।

यह भी पढ़ें- 'राहुल की जुबान काट लेंगे... दादी जैसा हश्र होगा', BJP नेताओं के विवादित बोल पर कांग्रेस आगबबूला; खरगे का PM को पत्र