Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MCD ward committee की 7 सीटों पर बीजेपी का कब्जा, AAP में पड़ी फूट; देखें कहां से कौन जीता

Delhi MCD ward committee polls result 2024 election एमसीडी के वार्ड कमेटी के साउथ जोन के चुनाव में आम आदमी पार्टी AAP को तगड़ा झटका लगा है। वहीं एमसीडी के वार्ड कमेटी के चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुए। तीन जोन में आप की तरफ से क्रास वोटिंग हुई है। अब 12 वार्ड कमेटियों में से भाजपा सात तो आप पांच पर जीत गई है।

By Nihal Singh Edited By: Kapil Kumar Updated: Wed, 04 Sep 2024 08:02 PM (IST)
Hero Image
एमसीडी के वार्ड कमेटी के साउथ जोन के चुनाव में आप को झटका लगा है। फाइल फोटो

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Delhi MCD ward committee polls result 2024 election राजधानी दिल्ली में एमसीडी के वार्ड कमेटी के चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) को बड़ा झटका लगा है। जहां सात जोन में बीजेपी ने जीत दर्ज की तो वहीं पांच जोन में आप को जीत मिली है।

बता दें कि MCD ward committee polls result 2024 चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुए। तीन जोन में आप की तरफ से क्रास वोटिंग हुई है। अब 12 वार्ड कमेटियों में से भाजपा सात तो आप पांच पर जीत गई है। ऐसे में सदन से चुने गए सदस्यों को मिला लें तो 18 में से भाजपा के पास 9 आप के पास 8 तो एक पद रिक्त हैं।

आम आदमी पार्टी में पड़ी फूट

उठापटक और शह मात के खेल के बावजूद बुधवार को निगम की 12 वार्ड कमेटियों में चेयरमैन, डिप्टी चेयरमैन और स्थायी समिति के चुनाव संपन्न हो गए हैं। 12 वार्ड कमेटियों के चुनाव में भाजपा को दो वर्षों से चली आ रही जद्दोजहद में बड़ी रणनीतिक जीत मिली है। 12 में से भाजपा के प्रत्याशियों ने सात तो आम आदमी पार्टी ने पांच जोन में जीत दर्ज की है।

चुनाव में हंगामे के थे आसार

महापौर द्वारा वार्ड कमेटियों के चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति से इनकार करने के बाद एलजी के आदेश से उपायुक्त को पीठासीन अधिकारी नियुक्ति पर चुनाव में हंगामे के आसार थे, लेकिन उसके विपरित जाकर चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुए।

भाजपा प्रत्याशियों को मिली बढ़त

MCD ward committee polls result 2024 today चुनाव में आप के पार्षदों में चल रही अदरूनी नाराजगी और आपसी फूट तीन जोन में क्रास वोटिंग से उजागर हो रही है। 12 वार्ड कमेटियों के चुनाव में तीन जोन में आप-कांग्रेस के पांच पार्षदों ने भाजपा के पक्ष में वोटिंग की है जिससे चेयरमैन, स्थायी समिति सदस्य पर भाजपा प्रत्याशियों को बढ़त मिली।

यह भी पढ़ें- PM Kisan Yojana: 13 लाख किसानों को अब नहीं मिलेंगे सम्मान निधि के 2000 रुपये, केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

वहीं, कड़ी सुरक्षा के बीच निगम मुख्यालय में पार्षदों के समर्थकों और नाते रिश्तेदारों के प्रवेश पर लगी रोक के बीच शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न हुआ। इस चुनाव से स्थायी समिति के गठन का एक ओर चरण पूरा हो गया है। स्थायी समिति के गठन के लिए अभी दो चरण और शेष हैं।

यह भी पढ़ें- नीतीश कुमार के खासमखास ने कर दी भविष्यवाणी, अगर ये सच हुआ तो तेजस्वी यादव पकड़ लेंगे माथा!

बुधवार को हुए 12 वार्ड कमेटियों के चुनाव में सात वार्ड कमेटियों में चेयरमैन, डिप्टी चेयरमैन और स्थायी समिति के सदस्य के लिए चुनाव हुआ तो वहीं, जबकि रोहिणी जोन में केवल चेयरमैन पद पर चुनाव हुआ। जहां आप प्रत्याशी के जीत के बाद भाजपा ने डिप्टी चेयरमैन और स्थायी समिति के सदस्यों के उम्मीदवारों ने नामांकन वापस ले लिया तो वहां पर आप प्रत्याशियों ने निर्विरोध जीत दर्ज की। इसके साथ ही चार वार्ड कमेटियों में तीनों पर पदों पर प्रत्याशियों ने निर्विरोध जीत दर्ज की। MCD ward committee polls News

किस जोन में भाजपा जीती

नरेला, नजफगढ़, केशवपुरम, सेंट्रल, सिविल लाइंस, शाहदरा साउथ, शाहदरा नार्थ MCD ward committee polls result 2024 list

किस जोन में आप को मिली जीती

पश्चिमी, दक्षिणी, रोहिणी,

किस जोन में हुई क्रोस वोटिंग

नरेला

शाहदरा नार्थ

दक्षिणी