Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Brijmandal Yatra: धार्मिक यात्रा के लिए किसी अनुमति की जरूरी नहीं, 28 अगस्त को ही होगा जलाभिषेक- VHP

Nuh Jalabhishek Yatra विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने फिर से नूंह (हरियाणा) में बृजमंडल यात्रा निकालने की घोषणा की है। वीएचपी के संयुक्त महामंत्री सुरेंद्र जैन दिल्ली में प्रेसवार्ता कर कहा कि वो 28 अगस्त को यात्रा निकालेंगे। इस घोषणा के बाद नूंह में इंटरनेट भी बंद कर दिया है। इसके अलावा धारा 144 को भी प्रभावी कर दिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Sat, 26 Aug 2023 06:35 PM (IST)
Hero Image
धार्मिक यात्रा के लिए किसी अनुमति की जरूरी नहीं, 28 अगस्त को ही होगा जलाभिषेक- VHP

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने फिर से नूंह (हरियाणा) में बृजमंडल यात्रा निकालने की घोषणा की है। वीएचपी के संयुक्त महामंत्री सुरेंद्र जैन दिल्ली में प्रेसवार्ता कर कहा कि वो 28 अगस्त को यात्रा निकालेंगे। इस घोषणा के बाद नूंह में इंटरनेट भी बंद कर दिया है। इसके अलावा धारा 144 को भी प्रभावी कर दिया गया है।

सुरेंद्र जैन ने शनिवार को प्रेसवार्ता में कहा, धार्मिक यात्रा के लिए किसी की अनुमति की आवश्यकता नहीं है। प्रशासन से यात्रा के आकार और प्रकार पर खुले दिल से चर्चा को तैयार हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन धूमिल न हो, उसके लिए प्रशासन के सामने विकल्प खुले रखे हैं।

प्रशासन के सामने रखे विकल्प

जी-20 का सम्मेलन, वह आयोजन भी धूमिल न हो। इसलिए प्रशासन के सामने विकल्प खुले रखा। धार्मिक यात्रा के लिए किसी अनुमति की आवश्यकता नहीं। आकार और प्रकार पर खुले दिल से चर्चा को तैयार

उन्होंने कहा कि 28 अगस्त को सुबह 11 बजे नूंह ही नहीं पूरे हरियाणा में जलाभिषेक होगा। यात्रा का रूट वही रहेगा, जो पहले से तय है। साथ ही यात्रा में संख्या ज्यादा ना रहे, यह भी सुनिश्चित करेंगे।

इन तीन मंदिरों से होकर गुजरेगी यात्रा

यात्रा तीन मंदिरों में जाएगा, जो नूंह के नलहड़ के प्राचीन शिव मंदिर से शुरू होकर झील महादेव जाएगी। उसके बाद श्रीगश्वेशर पहुंचेगी।

कोंडली (पलवल) में हुई पंचायत में निर्णय लिए गए थे। हम चाहते हैं कि जो हिंसा पहले ही हुई थी वो कभी न हो। आरोप लगाया कि हिंसा में श्रद्धालुओं को उपद्रवियों ने नलहड़ मंदिर में पांच-छह घंटे तक बंधक बनाए रखा था। उनकी पहचान की जाए और सजा दी जाए।

सौंपा गया ज्ञापन

साथ ही कहा गया कि नूंह डीसी के जरिए सीएम, पीएम और गृह मंत्रालय को ज्ञापन सौंपा गया। जिसमें उन्होंने भावनाओं के मद्देनजर यात्रा को पूरी करने में सहयोग करने की मांग की और हम सहयोग करने को तैयार हैं।

साथ ही कहा कि सुरक्षा की व्यस्था और बाकी व्यवस्था की सरकार की जिम्मेदारी होती है। हमें भरोसा है कि पिछली गलतियों से सबक लेंगे। यात्रा की हमने अभी इजाजत मांगी ही नहीं गई है, धार्मिक यात्रा के लिए अनुमति नहीं मांगी जाती, सूचना दी जाती है। संपूर्ण मेवात क्षेत्र के लोग ही शामिल होंगे।

नूंह के डीसी ने कहा- बृजमंडल यात्रा की अनुमति नहीं

नूंह के डीसी (उपायुक्त) धीरेंद्र खड़गटा ने बताया कि 28 अगस्त को नूंह में फिर से ब्रजमंडल शोभा यात्रा निकालने जाने को लेकर जिले में धारा 144 लगाई गई है। धार्मिक यात्रा की अनुमित देने से इनकार कर दिया गया है। कुछ लोगों ने कहा है कि वो यात्रा निकालेंगे। इसके साथ ही 27 अगस्त की रात 12 बजे से 29 अगस्त की रात 12 बजे तक इंटरनेट भी बंद कर दिया जाएगा।