Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DDA की तीनों नई आवासीय योजनाओं के ब्रोशर आज से उपलब्ध, फ्लैटों का पंजीकरण 22 अगस्त से; जानें बुकिंग राशि

डीडीए के द्वारका में बने एमआईजी एचआईजी व सुपर एचआईजी फ्लैटों के लिए 21 अगस्त सुबह 11 बजे से पंजीकरण शुरू हो जाएगा। इसी समय अवधि से लोग फ्लैटों की बयाना राशि को ऑनलाइन जमा करा सकेंगे। ई-नीलामी में हिस्सा लेने और बयाना राशि ऑनलाइन जमा करने के लिए 16 सितंबर शाम छह बजे तक समय निर्धारित किया गया है।

By sanjeev Gupta Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 18 Aug 2024 10:46 PM (IST)
Hero Image
DDA की तीनों नई आवासीय योजनाओं के ब्रोशर सोमवार से होंगे उपलब्ध।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की सस्ता घर, मध्यम वर्गीय एवं द्वारका विशेष... तीनों नई आवासीय योजनाओं के ब्रोशर सोमवार से ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। इन्हें डीडीए के वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकेगा। इसके बाद 39,400 फ्लैटों के लिए पंजीकरण 22 अगस्त से शुरू हो जाएगा। खरीदार अपनी प्राथमिकता अनुसार सैंपल फ्लैटों को देख सकेंगे।

डीडीए के द्वारका में बने एमआईजी, एचआईजी व सुपर एचआईजी फ्लैटों के लिए 21 अगस्त सुबह 11 बजे से पंजीकरण शुरू होगा। इसी समय अवधि से लोग फ्लैटों की बयाना राशि को ऑनलाइन जमा करा सकेंगे। ई-नीलामी में हिस्सा लेने और बयाना राशि आनलाइन जमा करने के लिए 16 सितंबर शाम छह बजे तक समय निर्धारित किया गया है। फ्लैटों के अनुसार ई-नीलामी की प्रक्रिया को ऑनलाइन तोड पर ही 24 से 26 सितंबर के दौरान शुरू किया जाएगा।

यह आवासीय योजना 31 मार्च 2025 तक होगा खत्म

इसी तरह सस्ता घर और मध्यम वर्गीय योजना के तहत ईडब्ल्यूएस, एलआईजी, एमआईजी और अन्य फ्लैटों के लिए बुकिंग प्रक्रिया 10 सितंबर से शुरू होगी। इन दोनों आवासीय योजना को डीडीए 31 मार्च 2025 को समाप्त करेगा। खास बात यह है कि सभी फ्लैट फ्रीहोल्ड और शिफ्ट होने के लिए एकदम तैयार बताए जा रहे हैं।

मालूम हो कि तीनों ही योजनाओं में शामिल फ्लैटों के लिए पंजीकरण शुल्क 2500-2500 रुपये निर्धारित किया गया है। सस्ता घर योजना में फ्लैटों की कीमत में 15 प्रतिशत की छूट शामिल है और सामान्य आवास योजना के तहत नरेला के कुछ सेक्टरों में बने फ्लैटों पर सरकारी कर्मचारियों को 25 प्रतिशत की विशेष छूट दी जाएगी।

क्या होगी बुकिंग राशि

अधिकारियों ने बताया कि सस्ता घर योजना में ईडब्ल्यूएस फ्लैट के लिए बुकिंग राशि 50 हजार जबकि एलआईजी के लिए एक लाख तय की गई है। सामान्य आवास योजना में ईडब्ल्यूएस के लिए 50 हजार, एलआईजी के लिए एक लाख, एमआईजी के लिए चार लाख जबकि एचआईजी के लिए 10 लाख रुपये रखी गई है। द्वारका के फ्लैटों की चूंकि नीलामी होनी है, इसलिए वहां सुरक्षा राशि जमा करानी होगी। यह राशि एमआईजी के लिए 10 लाख, एचआईजी के लिए 15 लाख, सुपर एचआईजी के लिए 20 लाख और पेंटहाउस के लिए 25 लाख है।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में आशियाने का सपना होगा पूरा! करीब 40 हजार फ्लैट्स के लिए 19 अगस्त से आवेदन शुरू, जानिए पूरी डिटेल