Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत कर रहा यूपी, निवेश को रोजगार के साथ जोड़ा: CM योगी

Noida News उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा में आइकिया के रिटेल स्टोर होटल मीटिंग स्पेस और शॉपिंग सेंटर का शिलान्यास किया। इस प्रोजेक्ट की लागत 5500 करोड़ रुपये है और इससे 9000 लोगों को रोजगार मिलेगा। सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश भारत की अर्थव्यवस्था में 9.2 प्रतिशत का योगदान दे रहा है और निवेश के लिए पहली पसंद बन गया है।

By MOHD Bilal Edited By: Geetarjun Updated: Mon, 09 Sep 2024 07:38 PM (IST)
Hero Image
भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत कर रहा यूपी, निवेश को रोजगार के साथ जोड़ा: CM योगी

जागरण संवाददाता, नोएडा। पिछले सात वर्ष में उत्तर प्रदेश ने देश और दुनिया के निवेशकों के विश्वास को अर्जित करने में एक बड़ी भूमिका निभाई है। वर्ष-2017 में उत्तर प्रदेश ने जब अपनी औद्योगिक विकास की नीति को बनाया था तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि निवेश हमेशा रोजगार के साथ जुड़ना चाहिए। प्रदेश इसी दिशा में आगे बढ़ रहा है। यह बातें सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को लखनऊ से वर्चुअल जुड़कर आइकिया की ओर से सेक्टर-51 में निर्मित होने वाले रिटेल स्टोर, होटल, मीटिंग स्पेश, शापिंग सेंटर के शिलान्यास के दौरान कहीं।

इंग्का सेंटर्स के लिक्ली स्टोर के मॉडल का अनावरण किया। उन्होंने कहा कि 47,833 वर्ग मीटर में 5,500 करोड़ की लागत से बनने सेंटर से नौ हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। प्रदेश भारत की आबादी का सबसे बड़ा राज्य है। भारत की अर्थव्यवस्था में वर्तमान में 9.2 प्रतिशत का अपना योगदान दे रहा है।

लिक्ली नोएडा स्टोर के मॉडल का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शिलान्यास करने के बाद कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित करते उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

भारत में निवेश के लिए पहली पसंद

आज प्रदेश भारत की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है। प्रदेश आज भारत में निवेश के लिए पहली पसंद के साथ बड़ा मार्केट दुनिया और देश की दृष्टि से है। प्रदेश में सबसे ज्यादा युवा आबादी निवास करती है, जो योग्य प्रतिभा से भरपूर है। यह निवेश भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूती से स्थापित करने के साथ युवाओं के लिए एक नया अवसर होगा। प्रदेश ने पिछले सात वर्ष के अंदर विकास और निवेश के एक नए युग में प्रवेश किया है।

यूपी ने विकास के लिए कार्यक्रम शुरू किए

इन वर्षों में इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए विकास के लिए, निवेश की नई संभावनाओं को विकसित करने के लिए युवाओं के स्किल विकास के लिए, परंपरागत उत्पाद को प्रोत्साहित करने के लिए उत्तर प्रदेश ने अनेक कार्यक्रम प्रारंभ किए। आज उसके परिणाम सभी के सामने हैं। परंपरागत उत्पाद को बढ़ाने के लिए एक जिला, एक उत्पाद की योजना एक लोकप्रिय योजना के रूप में उभर करके सामने आई है।

निवेश ने बेरोजगारी कम की

प्रदेश के अंदर बेहतर कानून व्यवस्था की स्थिति ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (ईओडीबी) के लिए रिकॉर्ड तोड़ प्रयास के परिणाम स्वरूप आज प्रदेश निवेश के बेहतर रूप में सामने आया है। इसने बेरोजगारी को कम करने में मदद की है। नए-नए निवेश के प्रस्ताव प्रदेश को प्राप्त हो रहे हैं। अलग-अलग सेक्टर की 27 नई पालिसी के साथ प्रदेश आज भारत की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दे है।

नोएडा एयरपोर्ट से उपलब्ध होंगी विश्वस्तरीय सुविधाएं

गौतमबुद्धनगर भारत के अंदर बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए के अंदर जाना जा रहा है। बेहतरीन कानून व्यवस्था के कारण प्रदेश का नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण का क्षेत्र इस वर्ष के अंत तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतरीन सेवाओं के साथ भारत के सबसे एयरपोर्ट (नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट) के साथ जुड़ेगा।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) बेहतरीन सुविधाओं से युक्त होकर भारत के अलग-अलग जगह के निवेशकों को एक नई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए तैयार है। यह क्षेत्र लाजिस्टिक के दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। इस्टर्न और वेस्टर्न जंक्शन डेडिकेटेड कॉरिडोर भी गौतमबुद्धनगर में एक साथ उपलब्ध हो रहा है। उत्तर प्रदेश की इन सेवाओं का लाभ भारत के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर को मिलेगा।

एनकाउंटर पर सवाल उठाने वाले लोगों के डीएनए में अपराधी और अपराध

सेक्टर-62 में आइकिया की ओर से आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा पिछली सरकारी केवल अपने, अपने परिवार और अपनी बिरादरी तक सीमित थी। सुल्तानपुर के एनकाउंटर को लेकर कहा, कि अपराधी की कोई जाति नहीं है। जो कोई राजनीति कर रहे हैं उनके बार में जगजाहिर है।

अपराधी की जाति आधार कार्ड देखकर तय नहीं होती। पहले की सरकारों में गुंडे, अपराधी, माफिया जिले के कप्तान और थाने के दारोगा को निर्देशित करने का कम करते थे। आज कानून को हाथ में लेने पर पुलिस उन्हें उनकी भाषा में जवाब देती है।

एनकाउंटर पर सवाल उठाने वाले लोगों के डीएनए में अपराधी और अपराध भरा हुआ है। पहले जिस गाड़ी में सपा का झंडा समझो उसमें बैठा गुंडा की धारणा थी। सरकार में एक जिला एक, माफिया पैदा होते थे। आज एक जिला एक उत्पाद की धारणा बनी है। उत्तर प्रदेश में रिकार्ड तोड़ निवेश हो रहा है। सबका निवेश सुरक्षित रहे इसकी गारंटी सरकार ले रही है।

आइकिया द्वारा निर्मित होने वोाले सेंटर में दो मेट्रो स्टेशनों के बीच सीधी कनेक्टिविटी होगी। 4500 पार्किंग स्लाट्स के साथ 70 से अधिक ईवी चार्जिंग स्टेशन होंगे। इस मौके पर स्वीडन के राजदूत जान थेसलेफ, इंग्का सेंटर्स के निदेशक सेबेस्टियन हाइल्विंग और आइकिया इंडिया की सीईओ सुजैन पुल्वरर मौजूद रही।