Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DDA Flat Booking: डीडीए फ्लैट पाने का शानदार मौका, 'पहले आओ-पहले पाओ' के तहत बिके अब तक इतने घर

दिल्ली में डीडीए फ्लैट पाने का शानदार मौका है। उपराज्यपाल और डीडीए के अध्यक्ष वीके सक्सेना के हस्तक्षेप और प्रयासों का प्रभाव भी साफ दिखाई दे रहा है। आलम यह है कि 100 दिनों में ही डीडीए की ‘पहले आओ-पहले पाओ’ आवास योजना के तहत 5623 में से 2234 फ्लैट बिक चुके हैं। ऐसे में बाकी फ्लैट को खरीदने का शानदार मौका है।

By sanjeev GuptaEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Fri, 20 Oct 2023 06:13 PM (IST)
Hero Image
DDA Flat Booking: डीडीए फ्लैट पाने का शानदार मौका

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। लंबे समय से बिकने में नहीं आ रहे दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के फ्लैट अब बिकने लगे हैं। उपराज्यपाल और डीडीए के अध्यक्ष वीके सक्सेना के हस्तक्षेप और प्रयासों का प्रभाव भी साफ दिखाई दे रहा है। आलम यह है कि 100 दिनों में ही डीडीए की ‘पहले आओ-पहले पाओ’ आवास योजना के तहत 5623 में से 2234 फ्लैट बिक चुके हैं।

अन्य भी आफर पर बेचे जा रहे हैं। सबसे खास बात यह कि नरेला में स्थित ईडब्ल्यूएस श्रेणी के 777 घर बिक चुके हैं। डीडीए द्वारा विभिन्न योजनाओं में कई मौकों पर बिक्री की पेशकश के बावजूद, सभी तरह से पूर्ण और कब्जे के लिए तैयार ये घर 2011-12 से ही बिना बिके पड़े थे।

एलजी ने इसके लिए मानदंडों में बदलाव सुनिश्चित किया, जिससे इच्छुक नागरिकों के लिए फ्लैट खरीदना आसान हो गया। उनके आदेश पर डीडीए की नीतियों में जो परिवर्तन हुए, वह निम्नलिखित हैं:-

  1. दिल्ली में घर मालिकों को डीडीए आवासीय योजनाओं में दूसरा घर खरीदने से रोकने वाली मौजूदा सीमा को हटाकर मानदंडों को आसान बनाना। अब खरीदार इसके बावजूद कि उनके नाम पर पहले से ही पंजीकृत घर है, वह घर खरीद सकते हैं।
  2. पहले की नीति, जब फ्लैटों को लाटरी के माध्यम से आवंटित किया जाता था, से उलट खरीदार के साइट पर जाने और अपनी पसंद का फ्लैट चुनना सुनिश्चित किया गया। यह निर्णायक साबित हुआ।
  3. पहले फ्लैटों का आवंटन लाटरी के माध्यम से किया जाता था, और खरीदार को यह देखने का मौका भी नहीं मिलता था कि वह कौन सी संपत्ति खरीद रहे हैं। इससे खरीदार के पास कोई विकल्प नहीं होता था और उसे ऐसी स्थिति में मजबूर होना पड़ा जो उसकी पसंद के अनुरूप नहीं थी।
  4. उपराज्यपाल का विचार था कि घर खरीदना किसी भी व्यक्ति या परिवार के लिए जीवन की बड़ी घटना है। जबरदस्ती किसी भी संपत्ति को उसके लिए जी का जंजाल नहीं बनाया जा सकता है। सक्सेना ने डीडीए से कहा कि खरीदार को संपत्ति खरीदने से पहले उसे देखना जरूरी है।
  5. डीडीए के विरोध के बावजूद, ईडब्ल्यूएस के लिए बुकिंग राशि 25,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000/- रुपये, एमआइजी के लिए 2,00,000/- रुपये से 4,00,000/- रुपये और एचआइजी श्रेणी के घरों के लिए 2,00,000/- रुपये से 10,000,00/- रुपये की गई। इससे यह सुनिश्चित हुआ कि केवल उचित खरीदार ही डीडीए से संपर्क करें और बाद में पीछे न हटें।
  6. उपराज्यपाल ने यह सुनिश्चित किया कि फ्लैट वित्त वर्ष 2022-23 के आधार पर संशोधित मूल्य निर्धारण के बजाय पुरानी दर पर बेचे जाएं।
  7. एक मंजिल पर बने साथ-साथ के फ्लैटों के एकीकरण की अनुमति दी गई, जिससे इच्छुक खरीदारों को प्रोत्साहन मिला।
  8. भुगतान अनुसूची जो पहले प्रारंभिक आवंटन के बाद छह महीने तक बढ़ जाती थी, उसे घटाकर केवल दो महीने कर दिया गया, जिसके परिणामस्वरूप उन संपत्तियों से जो अब तक गैर-निष्पादित के रूप में गिनी जा रही थीं, प्राधिकरण के लिए तेजी से राजस्व उत्पन्न हुआ।
  9. इनके अलावा, नरेला क्षेत्र को और अधिक आकर्षक बनाने में एलजी के आदेश पर पुलिस स्टेशन, अस्पताल का निर्माण, नए डीटीसी मार्गों को शुरू करने, मेट्रो कवरेज के लिए आगे का रास्ता साफ करने और विश्वविद्यालय परिसरों, अदालत परिसरों की स्थापना आदि के माध्यम से लगातार प्रयास किए गए, जिससे फ्लैट खरीदने वाले ग्राहकों की भावनाओं को बल मिला।
  10. मालूम हो कि कार्यभार संभालने के बाद शुरुआती दिनों में, सक्सेना ने डीडीए की वित्तीय स्थिति की समीक्षा करने के बाद, पूंजी के प्रीमियम प्लानर और बिल्डर की खराब वित्तीय स्थिति पर गंभीर चिंता व्यक्त की थी। साथ ही अधिकारियों को पूरी तरह से सुधार/वसूली मोड पर जाने कहा था।
  11. डीडीए ने 13,782 फ्लैटों की अपनी पुरानी सूची में से, जो बार-बार प्रयासों के बाद भी बिना बिके रह गई थी, मौजूदा योजना में 5623 फ्लैटों को बिक्री के लिए रखा था, जिनमें से 2036 फ्लैट पहले ही बेचे जा चुके हैं। 2236 में से 1249 फ्लैटों का पूरा भुगतान पहले ही प्राप्त हो चुका है और शेष प्रक्रिया में हैं। डीडीए को अब तक कुल 506.04 करोड़ रुपये का भुगतान प्राप्त हुआ है।

यह भी पढ़ें- DDA Flats: अब सपना होगा साकार! पहले से मकान रखने वाले भी खरीद सकेंगे डीडीए के फ्लैट्स, LG ने लगाई मुहर

यह भी पढ़ें- DDA Housing Scheme 2023: डीडीए की आवास योजना को लेकर आया नया अपडेट, आपके पास अभी भी है फ्लैट बुक करने का मौका