Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DDA Housing Schemes: 11.5 लाख में पूरा करें अपने घर का सपना, आज से आवेदन शुरू; पढ़ें पूरा प्रोसेस

डीडीए की तीनों हाउसिंग स्‍कीम के लिए रजिस्‍ट्रेशन आज से शुरू हो गया। इस योजना के तहत प्राधिकरण लगभग 40000 फ्लैटों की पेशकश करेगी। नरेला रामगढ कॉलोनी सिरसपुर और लोकनायकपुरम और रोहिणी के विभिन्न सेक्टरों में 34000 इकाईयां DDA की सस्ता घर हाउसिंग स्कीम 2024 के तहत उपलब्ध बेची जाएंगी। प्राधिकरण द्वारका में 173 एमआईजी एचआईजी और उच्‍च श्रेणी (पेंटहाउस सहित) के 173 फ्लैटों को ई-नीलामी के जरिए बेचेगा।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 22 Aug 2024 05:49 PM (IST)
Hero Image
डीडीए की तीनों हाउसिंग स्कीम्स के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की सस्ता घर, मध्यम वर्गीय एवं द्वारका विशेष, तीनों नई आवासीय योजनाओं के लिए आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इससे पहले, डीडीए ने 19 अगस्त को ब्रोशर उपलब्ध करा दिए थे। इन्हें डीडीए वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। कुल 39,400 फ्लैटों के लिए पंजीकरण होना है।

खरीदार अपनी प्राथमिकता अनुसार सैंपल फ्लैटों को देख भी सकेंगे। डीडीए के द्वारका में बने एमआईजी, एचआईजी और सुपर एचआईजी फ्लैटों के लिए बुधवार सुबह 11 बजे से पंजीकरण आरंभ हो गया है। इसी समयावधि से लोग फ्लैटों की बयाना राशि को ऑनलाइन जमा करा सकेंगे।

तीनों आवास योजनाओं का विवरण

1. डीडीए सस्ता घर आवास योजना 2024: कम आय वर्ग की किफायती आवास आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए यह योजना पहले आओ पहले पाओ (एफसीएफएस) के जरिये रामगढ़ कॉलोनी, सिरसपुर, लोकनायक पुरम, रोहिणी और नरेला में रियायती दरों पर एलआईजी एवं ईडब्ल्यूएस फ्लैट ऑफर करेगी। इस योजना के तहत करीब 34000 फ्लैटों की पेशकश की जाएगी जिनकी शुरुआती कीमत लगभग 11.5 लाख रुपये होगी।

2. डीडीए सामान्य आवास योजना 2024 : इस योजना के तहत जसोला, लोकनायकपुरम और नरेला जैसे विभिन्न इलाकों में एचआइजी, एमआइजी, एलआईजी और ईडब्ल्यूएस सहित सभी श्रेणियों के फ्लैट बिना किसी मूल्य वृद्धि के 2023 की कीमतों पर पेश किए जाएंगे। फ्लैटों की शुरुआती कीमत लगभग 29 लाख रुपये है। योजना के तहत लगभग 5400 फ्लैटों की पेशकश की जाएगी।

3. डीडीए द्वारका हाउसिंग स्कीम 2024 : यह योजना ई-नीलामी प्रक्रिया के माध्यम से द्वारका के सेक्टर 14, 16बी और 19बी में एमआइजी, एचआइजी और उच्च श्रेणी के फ्लैटों की पेशकश करेगी। इससे लोगों को द्वारका के पाश इलाके में घर खरीदने का अवसर मिलेगा। योजना के तहत करीब 173 फ्लैट की पेशकश की जा रही है, जिनकी शुरुआती कीमत 1.28 करोड़ रुपये होगी।

आवेदन करने के लिए अनिवार्य डॉक्यूमेंट्स

पहचान पत्र

  • पासपोर्ट
  • सरकारी आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड

रेजिडेंस प्रूफ

  • बिजली बिल
  • पानी का बिल
  • टेलिफोन बिल

इनकम प्रूफ- ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए

  • जाति प्रमाण पत्र
  • दिव्यांग सर्टिफिकेट
  • बैंक अकाउंट पासबुक (सेल्फ अटेस्टेड)
  • शपथ पत्र

क्या है आवेदन की प्रक्रिया

स्टेप 1. 

सबसे पहले डीडीए के वेबसाइट https://eservices.dda.org.in पर जाएं। यहां पर आप लॉगइन करके सभी जरूरी डिटेल्स एक्सेस कर सकते हैं। फ्लैट का साइज, लेआउट, लोकेशन आदि की जानकारी मिल जाएगी। आप अपनी प्रॉपर्टी सेलेक्ट कर लें।

स्टेप 2. 

आपको किस कैटेगरी में घर चाहिए, उसके आधार पर आपको आवेदन फीस डिपॉजिट करनी होगी। पेमेंट करने के लिए आपको अपनी लॉगइन डिटेल्स, मोबाइल नंबर, चालान नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा।

कैटेगरी आवेदन फीस
ईडब्ल्यूएस 10000 रुपये
एलआईसी 15000 रुपये

स्टेप 3.

एडजस्टमेंट और नॉन रिफंड: अगर आपको स्कीम में फ्लैट मिल जाता है तो एप्लिकेशन फीस आपके अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाएगा। सरेंडर या कैंसिलेशन होने पर एप्लिकेशन फीस वापस नहीं की जाएगी।

स्टेप 4.

ऑनलाइन एप्लिकेशन और फ्लैट सेलेक्शन: आवेदक यहां से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको फ्लैट पहले आओ पहले पाओ के आधार पर आवंटित किया जाएगा। 

स्टेप 5.

फ्लैट रिजर्व: जब आप किसी फ्लैट को ऑनलाइन सेलेक्ट करते हैं तो आपको 30 मिनट के अंदर एप्लिकेशन फीस डिपॉजिट करनी होगी। 30 मिनट तक वह फ्लैट किसी अन्य शख्स को सेलेक्शन के लिए उपलब्ध नहीं होगा। फीस डिपॉजिट होते ही आपके लिए वह फ्लैट बुक हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- DDA की तीनों नई आवासीय योजनाओं के ब्रोशर आज से उपलब्ध, फ्लैटों का पंजीकरण 22 अगस्त से; जानें बुकिंग राशि