Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मार्च में दिल्ली की हवा ने बनाया रिकॉर्ड, 8 साल में पहली बार अधिकांश दिन रही साफ; अगले 2 दिन मौसम रहेगा मेहरबान

Delhi AQI Today आठ साल के एक्यूआई पर गौर करें तो अबकी बार आश्चर्यजनक रूप से मार्च में हवा की गुणवत्ता में सुधार देखने को मिल रहा है। 29 दिनों में केवल तीन ही दिन खराब जबकि 26 दिन मध्यम श्रेेणी की हवा दर्ज की गई है। इसके अलावा अगले दो दिन और मौसम की मेहरबानी देखने को मिल सकती है।

By sanjeev Gupta Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Fri, 29 Mar 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
8 साल में पहली बार दिल्ली में अधिकांश दिन साफ रही हवा

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। 2017 से 2024 के बीच इस मार्च में पहली बार ऐसा हुआ है, जब दिल्ली वासियों को माह के ज्यादातर दिन साफ हवा में सांस लेने का मौका मिला है। शुक्रवार (29 मार्च) तक 26 दिन दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 200 से भी नीचे रहा है।

मध्यम श्रेणी के दिन बढ़े हैं, जबकि खराब श्रेणी के दिन घटे हैं। यह बात अलग है कि पूरे माह एक भी दिन राजधानी का एक्यूआई 100 से नीचे यानी संतोषजनक श्रेणी में नहीं गया, जबकि पिछले साल तीन दिन और कोरोनाकाल में 10 दिन ऐसा हुआ था।

इस बार हवा की गुणवत्ता में सुधार

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, आठ साल के एक्यूआई पर गौर करें तो अबकी बार आश्चर्यजनक रूप से मार्च में हवा की गुणवत्ता में सुधार देखने को मिल रहा है। 29 दिनों में केवल तीन ही दिन खराब, जबकि 26 दिन मध्यम श्रेेणी की हवा दर्ज की गई है। शनिवार तथा रविवार को महीने के आखिरी दो दिन भी वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेेणी में भी दर्ज किए जाने का पूर्वानुमान है।

इस साल मार्च में यूं तो दिल्ली में सामान्य से 72 प्रतिशत कम वर्षा हुई है, लेकिन हवा की रफ्तार अच्छी रहने से प्रदूषक कण जमने की बजाए छंटते चले गए। इसी का नतीजा है कि इस वर्ष दिल्ली वासियों को माह के अधिकांश दिन साफ हवा में सांस लेने का अवसर मिला।- डॉ. दीपांकर साहा, पूर्व अपर निदेशक, सीपीसीबी

शुक्रवार काे दिल्ली एनसीआर का AQI

शहर एयर इंडेक्स श्रेणी

  • दिल्ली 176 'मध्यम'
  • फरीदाबाद 185 'मध्यम'
  • गाजियाबाद 128 'मध्यम'
  • ग्रेटर नोएडा 180 'मध्यम'
  • गुरुग्राम 173 'मध्यम'
  • नोएडा 155 'मध्यम'

यह भी पढ़ें- Delhi Weather: दिल्ली-NCR में बदला मौसम, तेज आंधी के साथ कई इलाकों में बूंदाबांदी; ओले भी गिरे