Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

30 की हुई Delhi Metro: 288 स्टेशन... 71 लाख पैसेंजर जर्नी; बोटेनिकल गार्डन को मिला ये खास अवार्ड

दिल्ली मेट्रो रेल निगम के स्थापना के 29 वर्ष पूरे हो गए। इसके साथ ही तीन मई को दिल्ली मेट्रो स्थापना के 30वें वर्ष में प्रवेश कर गई। अपने स्थापना के 30वें वर्ष में मेट्रो एक नया मुकाम हासिल कर सकती है। मौजूदा समय में दिल्ली सहित एनसीआर में मेट्रो के कुल 12 कॉरिडोर हैं। इस वजह से मेट्रो का नेटवर्क 393 किलोमीटर और 288 मेट्रो स्टेशन तक पहुंचा है।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Pooja Tripathi Updated: Sat, 04 May 2024 04:45 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली मेट्रो मना रहा 30वां स्थापना दिवस। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के स्थापना के 29 वर्ष पूरे हो गए। इसके साथ ही तीन मई को दिल्ली मेट्रो स्थापना के 30वें वर्ष में प्रवेश कर गई।

अपने स्थापना के 30वें वर्ष में मेट्रो एक नया मुकाम हासिल कर सकती है। मौजूदा समय में दिल्ली सहित एनसीआर में मेट्रो के कुल 12 कॉरिडोर हैं। इस वजह से मेट्रो का नेटवर्क 393 किलोमीटर और 288 मेट्रो स्टेशन तक पहुंच गया है।  मेट्रो में पैसेंजर जर्नी 71 लाख तक पहुंची चुकी है।

तीन नए मेट्रो कॉरिडोर का हो रहा निर्माण

फेज चार में डीएमआरसी तीन नए मेट्रो कारिडोर का निर्माण करा रहा है, जिसमें 28.92 किलोमीटर लंबी जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर, मजलिस पार्क-मौजपुर (12.55 किलोमीटर) व तुगलकाबाद-एरोसिटी (23.65 किलोमीटर) शामिल है।

जनकपुरी पश्चिम -आरके आश्रम कॉरिडोर पर जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन तक ढाई किलोमीटर के भूमिगत कॉरिडोर की सुरंग काफी पहले तैयार हो चुकी है।

इस कॉरिडोर पर इस वर्ष जुलाई तक मेट्रो का परिचालन शुरू करने का लक्ष्य है। तकनीकी कारणों से कुछ विलंब होने के बावजूद इस वर्ष के अंत तक इस हिस्से पर मेट्रो का परिचालन शुरू हो सकता है।

एक साल के अंदर 400 किमी. पार पहुंच सकता है दिल्ली मेट्रो का परिचालन

इसके अलावा जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर पर ही मजलिस पार्क से हैदरपुर बादली मोड़ के बीच एलिवेटेड कारिडोर का काम भी काफी आगे बढ़ चुका है।

यदि इस इसे पर भी एक वर्ष के अंदर मेट्रो का परिचालन शुरू हुआ तो एक वर्ष में एनसीआर में मेट्रो का नेटवर्क 400 किलोमीटर के पार पहुंच सकता है।

दिल्ली मेट्रो के 30वें स्थापना दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने वर्ष भर में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अपने कर्मचारियों को सम्मानित किया।

साथ ही बोटेनिकल गार्डन को सबसे बेहतर मेट्रो स्टेशन और शास्त्री पार्क को सबसे अच्छे मेट्रो डिपो का पुरस्कार दिया गया।