Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi-NCR Weather: दो दिन के लिए दिल्ली में रेड अलर्ट, दिनभर चलती रहेगी लू; पारा 45 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान

भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ विज्ञानी नरेश कुमार ने कहा कि आमतौर पर मई सबसे गर्म महीना माना जाता है। यदि इस सीजन में उत्तर भारत के हिस्सों में वर्षा नहीं होती है तो तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है। अनुमान है कि दिल्ली में भीषण गर्मी की यह स्थिति अगले एक हफ्ते तक बनी रह सकती है।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Mon, 20 May 2024 01:01 PM (IST)
Hero Image
दो दिन तक के लिए दिल्ली में रेड अलर्ट, दिनभर चलता रहेगा लू।

पीटीआई, नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्लीवासियों में सोमवार को अधिक गर्मी का सामना करना पड़ सकता है और दिन के दौरान पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, दिल्लीवासियों की सुबह बेहद गर्म रही और न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक है।

मौसम विभाग के मुताबिक, सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 43 प्रतिशत रही। आईएमडी ने दिन के दौरान आंशिक रूप से बादल छाए रहने, भीषण लू चलने और तेज सतही गर्म हवाएं चलने का अनुमान लगाया है। इसमें कहा गया है कि अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

कैसा रहेगा इस हफ्ते का मौसम

मौसम विभाग के वरिष्ठ विज्ञानी नरेश कुमार ने कहा कि आमतौर पर मई सबसे गर्म महीना माना जाता है। यदि इस सीजन में उत्तर भारत के हिस्सों में वर्षा नहीं होती है, तो तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है। अनुमान है कि दिल्ली में भीषण गर्मी की यह स्थिति अगले एक सप्ताह तक बनी रहेगी।

दिल्ली में दो दिनों के लिए रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने अनुमान जताया कि सोमवार को ज्यादातर इलाकों में लू की स्थिति बनी रहेगी। हवा की गति भी 25 से 35 किमी प्रति घंटे तक की रहेगी। इसके चलते लू के थपेड़ों का अहसास और भी ज्यादा होगा। मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार के लिए रेड अलर्ट और बुधवार एवं बृहस्पतिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढे़ं- दिल्ली में लू के थपेड़े और 47.8 डिग्री का टॉर्चर, घरों में कैद रहे लोग; जानिए सप्ताह भर कैसी रहेगी गर्मी