Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: 'जहरीली' हुई दिल्ली की हवा, 'खराब' श्रेणी में पहुंचा AQI; वातावरण में छाई धुंध की चादर

AQI in Delhi मौसम के बदलने के साथ-साथ दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। रविवार सुबह दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 11 बजे 292 दर्ज किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Sun, 22 Oct 2023 12:55 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में दिन-व-दिन गिर रही हवा की गुणवत्ता।

पीटीआई, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बदलते मौसम के साथ हवा की गुणवत्ता दिनों-दिन खराब होती जा रही है। रविवार सुबह दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई है। साथ ही न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो सामान्य से तीन डिग्री कम है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के मुताबिक, रविवार को दिन में आसमान साफ ​​रहेगा, लेकिन शाम या रात में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावनाएं हैं। साथ ही सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 83 प्रतिशत दर्ज की गई।

खराब श्रेणी में पहुंची दिल्ली की हवा

वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 11 बजे 292 दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें: Delhi News: औद्योगिक नीति के लिए सरकार ने जारी किए निर्देश, जानिए क्या है नई योजना

ऐसे तय होती है हवा की गुणवत्ता

आपको बता दें कि 0 से 50 के बीच दर्ज हुए AQI को अच्छा माना जाता है, 51 से 100 के बीच के एक्यूआई को संतोषजनक माना जाता है, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब माना जाता है, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है, जबकि 500 से ऊपर दर्ज किए AQI बहुत गंभीर श्रेणी में रखा जाता है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली के घंटाघर इलाके में गैस सिलेंडर फटने से मकान में लगी भीषण आग, सुरक्षित निकाले गए 16 लोग