Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली की रामलीलाओं में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री से लेकर पहुंचे CM केजरीवाल, तीर चलाकर किया रावण दहन; देखें तस्वीरें

भगवान श्रीराम द्वारा रावण का वध करने के बाद रावण मेघनाथ और कुंभकरण के पुतलों का दहन दिल्ली की रामलीलाओं में हुआ। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु लाल किला मैदान की श्री धार्मिक लीला समिति की रामलीला में पहुंची। जहां उन्होंने भगवान रामदरबार को नमन किया और प्रतिकात्मक रूप से तीर चलाकर पुतलों का दहन किया। प्रधानमंत्री मोदी भी द्वारका की रामलीला में पहुंचे।

By Nihal SinghEdited By: GeetarjunUpdated: Tue, 24 Oct 2023 10:50 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली की रामलीलाओं में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री से लेकर पहुंचे CM केजरीवाल।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। भगवान श्रीराम द्वारा रावण का वध करने के बाद रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतलों का दहन दिल्ली की रामलीलाओं में हुआ। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु जहां लाल किला मैदान की श्री धार्मिक लीला समिति की रामलीला में पहुंची। जहां उन्होंने भगवान रामदरबार को नमन किया और प्रतिकात्मक रूप से तीर चलाकर पुतलों का दहन किया।

द्वारका सेक्टर-10 की रामलीला में राम-लक्ष्मण, सीता, हनुमान जी की आरती करते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।

नवश्रीधार्मिक लीला कमेटी में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भगवान, सीता, लक्ष्मण के रूपी कलाकारों का तिलक कर तीर चलाकर पुतला दहन किया। इसी प्रकार लवकुश रामलीला में पहले उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मेघनाथ के पुतले का दहन किया, फिर इसके बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने कुंभकरण के पुतले का दहन किया।

नई दिल्ली-लाल किले के सामने लवकुश रामलीला में बुराई का नाश करने के लिए तीर चलाते मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल।

दिल्ली में नहीं सोएगा कोई भूखा

इस अवसर पर सीएम ने कहा कि भगवान श्रीराम हमारे आदर्श हैं। हिंदू धर्म में रामराज्य की जो परिकल्पना है वह बहुत बड़ी चीज है, हम बहुत छोटे हैं लेकिन उनसे सीखकर हम काम कर रहे हैं। सीएम ने कहा कि हमारी कोशिश है कि दिल्ली के अंदर कोई भूखा नहीं सोना चाहिए। हमारी कोशिश है कि चाहे गरीब हो या अमीर, सभी को अच्छी शिक्षा मिलनी चाहिए। यह हमारा संकल्प है। दिल्ली में कोई बीमार हो उसे अच्छे से अच्छा इलाज सरकारी अस्पताल में मिलना चाहिए।

लाल किले के सामने लवकुश रामलीला में बुराई का नाश करने के लिए तीर चलाते उपराज्यपाल वीके सक्सेना।

दिल्ली के अंदर कोई गरीब है तो उसे बिजली मिलनी चाहिए। सभी को मुफ्त बिजली मिल रही है। 24 घंटे बिजली देने की कोशिश है। राम चंद्र से प्रेरणा लेकर हम लोग कोशिश कर रहे हैं। दिल्ली के लोगों के भाई और बेटी की तरह दिल्ली के लोगों की समस्याओं के समाधान की कोशिश करता रहता हूं। 24 घंटे हम लोग काम करते रहे हैं फिर भी कई बार कमी रह जाती है। अगर, कोई कमी रह जाए तो उसके लिए माफी चाहता हूं।

लवकुश रामलीला में रावण का पुतला धूं-धूं कर जलते हुए।

रामलीला कमेटियों को सरकार से जो भी सहयोग की जरुरत है, उसे पूरा करेंगे- वीके सक्सेना

उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने लवकुश रामलीला कमेटी के पुतला दहन कार्यक्रम में शामिल होते कहा कि भगवान श्रीराम ने एक आदर्श प्रस्तुत कर समाज को एकजुट किया था। उन्होंने कहा कि आज रामराज्य से प्रेरित होने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि रामलीला कमेटियों को सरकार के स्तर पर जो भी सहयोग देना चाहिए वह दिया जाएगा। उनकी समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पुरानी पंरपराएं खत्म होती जा रही है। उन्हें फिर से जागृत करने की आवश्यकता है।

डिजीटल साउंड से पुतलों में आई पटाखों की आवाज

रामलीलाओं में लगाए गए पुतलों में पटाखें का उपयोग बहुत कम किया गया था। पुतलों को जलाने के बाद उसमें पटाखों की आवाज आए इसके लिए साउंड सिस्टम से पटाखों की आवाज चलाई गई। इससे ऐसा प्रतीत हो रहा था कि पुतलों में पटाखे जल रहे हैं। हालांकि प्रतिकात्मक तौर पर पुतलों में कुछ पटाखे लगाए भी गए थे। लवकुश रामलील में चौथा पुतला सनातन विरोधियों का फूंका गया।

हालांकि रावण अन्य पुतलों के पहले जलने की वजह से रावण के पुतले को जिन रस्सियों से बांधा गया था वह जलने से पुतला जलने से पहले ही गिर गया। आनन फानन पुतले को क्रेन से कड़ा किया गया। फिर अभिनेत्री कंगना रनौत के हाथों से फुंकवाया गया। वहीं, रामलीला मैदान स्थित रामलीला में केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी, दिल्ली के कैबिनेट मंत्री इमरान हुसैन पुतला दहन में शामिल हुए।

परिवार संग पहुंचे लोग

रामलील मंचन में विजय दशमी पर लोग परिवार संग रामलीलाओं को देखने पहुंचे। दोपहर तीन बजे से ही लोग पहुंचने लगे थे। चार बजे के करीब रामलीला मैदान खचाखच भर गए थे। इस वजह से लाल किला के सामने लोगों को जाम की समस्या से भी जूझना पड़ा। लोगों ने मेले में खरीदारी के साथ झूले और चांट का पूरा आनंद लिया। साथ ही रामलीला में कलाकारों के लिए समय-समय पर ताली बजाई।

दशहरा के अवसर पर लाल किले के सामने लवकुश रामलीला में बुराई का नाश करने के लिए तीर चलाती फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत।

जैसे श्रीराम जी ने राक्षसों का सर्वनाश किया था, वैसे ही हमारी भारतीय सेना जो है, वो पाकिस्तान का सर्वनाश करती है। विश्व के सबसे बड़े हीरो भगवान श्रीराम है। -कंगना रनौत, अभिनेत्री, लवकुश रामलीला के मंच से।

जाति व क्षेत्र के नाम पर भारत को बांटने वाली शक्तियों का दहन हो- प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दशहरा पर द्वारका सेक्टर-10 में आयोजित विजयादशमी समारोह में पहुंचे। यहां उन्होंने कहा कि विजयादशमी के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या में भव्य मंदिर में बहुत जल्द श्री राम के प्रवेश की याद दिलाते हुए देशवासियों से कहा कि आज का दिन केवल रावण दहन का नहीं है। यह वह समय है, जब भारत को जातिवाद व क्षेत्रवाद के नाम पर तोड़ने और आपसी भाईचारा बिगाड़ने वाली शक्तियों का भी दहन होना चाहिए। दहन हो, उस विकृति का जिसके कारण समाज का आपसी सौहार्द बिगड़ता है। दहन हो, उन विचारों का जिसमें भारत का विकास नहीं बल्कि स्वार्थ की सिद्धि निहित है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली-NCR में धूं-धूं कर जला रावण, CM केजरीवाल ने किया वध; रामलीला मैदान में जलने से पहले गिरा रावण का पुतला

जाहिर तौर पर उन्होंने परोक्ष रूप से उन दलों और नेताओं पर निशाना साधा जो लगातार इन मुद्दों को हवा दे रहे हैं। साथ ही देश सर्वप्रथम की बात करते हुए दस शपथ दिलाये ताकि अगले 25 वर्ष में भारत विकसित देश की श्रेणी में खड़ा हो।

उन्होंने कहा कि हमारी शक्ति पूजा सिर्फ अपने लिए नहीं बल्कि पूरी सृष्टि के सौभाग्य, आरोग्य, सुख, विजय व यश के लिए की जाती है। भारत का दर्शन व विचार इन्हीं मूलभूत सिद्धांतों को जीता है।

ऐतिहासिक लेज़र शो के साथ रावण दहन , ड्रोन से दिखाया गया चंद्रयान

बाला जी रामलीला कमेटी द्वारा सीबीडी ग्राउंड शाहदरा में रावण दहन के साथ ड्रोन से चंद्र यान यात्रा का भी अवलोकन कराया गया। वाला जी रामलीला कमेटी के प्रधान भागवत रुस्तगी ने कहा कि हमने इस बार ऐतिहासिक लेज़र शो के साथ रावण दहन का कार्यक्रम संपन्न हुआ। रामलीला के आख़िरी दिन कार्यक्रम में भारत की गौरव यात्रा और सांस्कृतिक विरासत की झलक भी दिखाई गई।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में धार्मिक स्थल और शिक्षण संस्थानों से इतने मीटर दूर होनी चाहिए मीट की दुकान, नियमों में बदलाव करेगा MCD