Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में रावण दहन: राष्ट्रपति, सोनिया गांधी और CM केजरीवाल भी रहेंगे मौजूद, सनातन विरोधी और आतंकवाद का भी जलेगा पुतला

बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक विजयादशमी का आखिर वह दिन आ ही गया जब रामलीलाओं में लंकापति रावण के वध के साथ ही पुतला दहन होगा। वहीं कुछ रामलीलाओं में सनातन विरोधियों का चौथा पुतला भी दहन किया जाएगा। रामलीलाओं में राष्ट्रपति से लेकर कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी उपराज्यपाल वीके सक्सेना और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल होंगे।

By Nihal SinghEdited By: GeetarjunUpdated: Tue, 24 Oct 2023 06:50 AM (IST)
Hero Image
आज रावण वध के साथ ही होगा पुतला दहन, सनातन विरोधी और आतंकवाद का भी जलेगा पुतला।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक विजयादशमी का आखिर वह दिन आ ही गया जब रामलीलाओं में लंकापति रावण के वध के साथ ही पुतला दहन होगा। वहीं, कुछ रामलीलाओं में सनातन विरोधियों का चौथा पुतला भी दहन किया जाएगा। रामलीलाओं में राष्ट्रपति से लेकर कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपराज्यपाल वीके सक्सेना और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल होंगे।

रामलीलाओं में पुतला दहन की तैयारियां पूरी हो गई है। कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच मंगलवार को पुतला दहन होगा। शाम सात बजे पुतला दहन शुरू हो जाएगा। इसके लिए शाम चार बजे से प्रवेश शुरू हो जाएगा।

साउंड सिस्टम के जरिए होगा पुतला दहन

रामलीला कमेटियों ने पटाखों पर प्रतिबंध के बीच साउंड सिस्टम के जरिये पुतला दहन के दौरान वैस ही आवाज निकालने की तैयारी है। पुतला दहन में साउंड सिस्टम पर पटाखों की आवाज आएगी। दर्शकों को इससे पुतला दहन में पटाखों की आवाज भी महसूस होगी।

कंगना रनौत भी पहुंचेंगी

लाल किला मैदान स्थित लवकुश रामलीला कमेटी के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने बताया विजयदशमी के दिन बॉलीवुड की क्वीन मशहूर फिल्म एक्ट्रेस कंगना रानोत के साथ उप राज्यपाल वीके सक्सेना और सीएम अरविंद केजरीवाल मुख्य अतिथी रहेंगे।

अर्जुन कुमार के मुताबिक महिलाओं को देश की संसद में 33 फीसदी भागीदारी प्राप्त होने के बाद कमेटी ने इस बार बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक रावण के पुतले का दहन महिला सेलिब्रेटी से कराने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के तीन पुतलो के साथ हम सनातन विरोधियों के एक और पुतले का भी दहन करेंगे।

राष्ट्रपति और सोनिया गांधी इन रामलीलाओं में होंगी मौजूद

नव श्री धार्मिक लीला कमेटी के प्रचार मंत्री राहुल शर्मा ने कहा कि रामलीला में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के द्वारा पुतला दहन किया जाएगा। माधवदास पार्क लाल किला मैदान में आयोजित श्री धार्मिक लीला कमेटी के पुतला दहन में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु मुख्य अतिथि रहेगी।

रामलीला मैदान में श्री रामलीला कमिटी के चेयरमैन अजय अग्रवाल ने बताया कि तीन पुतलों के साथ ही दो और अन्य पुतलों का दहन होगा। इसमें महिला पर अत्याचार करने वाले राझस महिषासुर और आतंकवाद का पुतला भी जलाया जाएगा।

ये भी पढ़ें- दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वाले लोगों को खुशखबरी, DMRC को मिले इस आदेश के बाद से कम हो जाएगी भीड़; जानिए वजह

सोमवार को भी रही भीड़

रामलीलाओं में नौंवे दिन सोमवार को भी दर्शकों की खूब भीड़ रही। लोग रामलीला मैदान में वाहनों से पार्किंग के लिए जगह ढूंढते नजर आए। परिवार संग पहुंचे लोगों ने रामलीला के साथ ही झूलों और चाट पकौड़ी का भी खूब आनंद लिया। इसके साथ ही बच्चे तीर कमान, तलवार और गदा की भी खरीदी भी करते हुए अभिभावकों के साथ देखें गए। रामलीला पांडाल दर्शकों की भीड़ से खचाखच भरे हुए थे।

ये भी पढ़ें- Delhi: 5वीं पास ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर का ठगा, लगाया 5.82 लाख का चूना; इस तरह बना शिकार