Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Student Suicide: IIT दिल्ली के छात्र ने फंदा लगाकर दी जान, तीन दिन पहले लगाया था मौत को गले

IIT Student Suicide Case IIT दिल्ली के विंध्याचल हॉस्टल में एक छात्र ने आत्महत्या कर ली है। छात्र ने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी है। मृतक छात्र की पहचान अनिल कुमार के रूप में हुई है। पुलिस को मौके पर कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए अस्पताल की मोर्चरी में सुरक्षित रखवा दिया है। पुलिस मामला दर्ज कर जांच कर रही है।

By Rajneesh kumar pandeyEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Fri, 01 Sep 2023 11:10 PM (IST)
Hero Image
आईआईटी दिल्ली के छात्र ने सुसाइड कर लिया। फोटो- जागरण

दक्षिणी दिल्ली, जागरण संवाददाता। IIT Student Suicide Case: किशनगढ़ इलाके में स्थित IIT दिल्ली के विंध्याचल हॉस्टल में एक छात्र ने फांसी लगाकर जान दे दी है। छात्र ने तीन दिन पहले सुसाइड किया था। कमरा बंद रहने के चलते पता नहीं चल सका। मृतक की पहचान अनिल कुमार (21) के रूप में हुई है। पुलिस को मौके पर कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। 

पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए अस्पताल की मोर्चरी में सुरक्षित रखवा दिया है। पुलिस मामला दर्ज कर जांच कर रही है। इससे पहले नौ जुलाई को भी उदयगिरी हॉस्टल के आयुष आशना (20) ने भी आत्महत्या कर ली थी।छात्र बांदा जिले के राजीव नगर का रहने वाला छात्र था।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार शाम करीब 6:00 बजे किशनगढ़ थाना पुलिस को IIT दिल्ली के विंध्याचल हॉस्टल में एक छात्र द्वारा आत्महत्या के संबंध में एक पीसीआर कॉल मिला। सूचना मिलते ही पुलिस टीम मौके पर पहुंच गई।

दमकल विभाग ने तोड़ा दरवाजा

पुलिस को दरवाजा अंदर से बंद मिला। मौके पर दमकल विभाग को बुलाया गया और दरवाजा तोड़ा गया। छात्र को अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। जांच में मृतक अनिल कुमार (21) के रूप में हुई है।

अनिल गणित और कंप्यूटिंग में बीटेक कर रहा था। वह एक्सटेंशन पर था, क्योंकि उसने कुछ विषय पूरे नहीं किए थे और छह महीने के एक्सटेंशन पर हॉस्टल में रह रहा था। जून माह में उसे हॉस्टल खाली करना था, लेकिन कुछ विषयों में पास नहीं हो सका। इसके लिए उसे विषयों को पास करने के लिए छह माह का समय दिया गया था।

छात्रों के तनाव कम करने के लिए IIT ने उठाए थे कदम

IIT दिल्ली में छात्रों के तनाव को लेकर हमेशा चर्चा होती है। इसे लेकर आईआईटी दिल्ली ने जरूरी कदम भी उठाए थे। आईआईटी ने छात्रों का तनाव कम करने के लिए मिड सेम के एग्जाम भी ड्रॉप कर दिए थे। 

रिपोर्ट इनपुट- रजनीश कुमार पाण्डेय