Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ट्रेनों में टिकट नहीं, दिवाली और छठ पर भीड़ इतनी ज्यादा; पटना की फ्लाइट सिंगापुर और दुबई से भी ज्यादा महंगी

दशहरा के बाद रेलवे प्रशासन के सामने दीवाली व छठ की भीड़ संभालने की है। लगभग सभी रूट की ट्रेनों में भीड़ है। नियमित ट्रेनों में कंफर्म टिकट मिलना मुश्किल है। सबसे ज्यादा भीड़ पूर्व दिशा की ट्रेनों में है। यात्रियों की संख्या को ध्यान में रखकर अधिकांश विशेष ट्रेनें पूर्व दिशा के लिए चलाई जा रही है। विमान कंपनियां दीवाली के समय दोगुना से ज्यादा किराया वसूल रही हैं।

By Santosh Kumar SinghEdited By: GeetarjunUpdated: Tue, 24 Oct 2023 11:33 PM (IST)
Hero Image
दिवाली और छठ त्योहार का असर, दिल्ली से पटना की फ्लाइट सिंगापुर और दुबई से भी महंगी

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दशहरा के बाद रेलवे प्रशासन के सामने दीवाली व छठ की भीड़ संभालने की है। लगभग सभी रूट की ट्रेनों में भीड़ है। नियमित ट्रेनों में कंफर्म टिकट मिलना मुश्किल है। सबसे ज्यादा भीड़ पूर्व दिशा की ट्रेनों में है।

यात्रियों की संख्या को ध्यान में रखकर अधिकांश विशेष ट्रेनें पूर्व दिशा के लिए चलाई जा रही है। भीड़ बढ़ने का लाभ उठाकर विमान कंपनियां दीवाली के समय दो गुना से ज्यादा किराया वसूल रही हैं। हवाई जहाज का किराया दुबई व सिंगापुर से ज्यादा पटना व रांची का हो गया है।

पटना के लिए विमान का किराया 15 हजार से अधिक

दीवाली से पहले ट्रेनों में जगह नहीं मिलने के कारण बड़ी संख्या में लोग विमान से यात्रा करने के लिए टिकट ले रहे हैं। इसका लाभ उठाते हुए विमान कंपनियों ने किराया बढ़ा दिया है। 26 अक्टूबर से चार नवंबर तक दिल्ली से पटना के लिए विमान का किराया पांच से छह हजार रुपये है।

आठ नवंबर को यह बढ़कर 10 हजार से ज्यादा, 10 नवंबर को 13 हजार और 11 नवंबर को 15 हजार रुपये से ज्यादा पहुंच गया है। इसी तरह से 26 अक्टूबर को रांची के लिए विमान का किराया 56 सौ रुपये है। 10 व11 नवंबर को यह बढ़कर 11 से 13 हजार रुपये तक हो गया है। वहीं, दुबई का किराया 11,620 रुपये और सिंगापुर का 11,500 रुपये है।

सात लाख अतिरिक्त सीट की व्यवस्था

बिहार जाने वाली अधिकांश नियमित ट्रेनों में तीन से चार माह पहले ही दीवाली व छठ के समय सीटें फुल हो गई थी। नवरात्र से लेकर अबतक 46 विशेष ट्रेनों की घोषणा हो चुकी है। इन ट्रेनों के लगभग चार सौ फेरे लगेंगे। 69 नियमित ट्रेनों में 152 अतिरिक्त कोच लगाए गए हैं।

अधिकारियों का कहना है कि विशेष ट्रेनों व अतिरिक्त कोच लगाकर लगभग सात लाख अतिरिक्त सीट की व्यवस्था की गई है, जिसमें से 90 प्रतिशत पूर्व दिशा के लिए है।

ज्यादा भीड़ वाले रूट की हो रही है समीक्षा

दिल्ली से पटना, भागलपुर, सहरसा, रांची जाने वाली ट्रेनों में दशहरा के बाद भीड़ में कमी आई है। इन शहरों को जाने वाली कई ट्रेनों में अभी सीट उपलब्ध है। लेकिन, पांच नवंबर के बाद भीड़ प्रतीक्षा सूची बढ़ रही है। 10 नवंबर के बाद राजेंद्र नगर तेजस राजधानी, ब्रह्मपुत्रा एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों में नो रूम (टिकट नहीं मिलना) की स्थिति है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली की रामलीलाओं में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री से लेकर पहुंचे CM केजरीवाल, तीर चलाकर किया रावण दहन; देखें तस्वीरें

भीड़ वाले रूट की समीक्षा की जा रही है। जरूरत के अनुसार दीवाली व छठ पूजा के लिए और विशेष ट्रेनें घोषित होंगी। प्रत्येक श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को ध्यान में रखा जा रहा है। अनारक्षित से लेकर पूरी तरह से वातानुकूलित विशेष ट्रेन चलाई जा रही है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली-NCR में धूं-धूं कर जला रावण, CM केजरीवाल ने किया वध; रामलीला मैदान में जलने से पहले गिरा रावण का पुतला