Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Monsoon: पूर्वानुमान को लेकर कटघरे में खड़ा मौसम विभाग गलत साबित हो रहा, आज भी हैं बारिश के आसार

Delhi Rain Update मौसम विभाग का पूर्वानुमान गलत साबित हो रहा है। मौसम विभाग ने मंगलवार को बारिश की संभावना जताई थी लेकिन वह भी गलत साबित हुआ है। अब IMD ने आज और कल बारिश की संभावना जताई है। मंगलवार को बारिश न होने के चलते तापमान में भी वृद्धि दर्ज की गई। मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को भी सामान्यतया बादल छाए रहेंगे।

By sanjeev Gupta Edited By: Geetarjun Updated: Wed, 07 Aug 2024 07:38 AM (IST)
Hero Image
येलो अलर्ट के बीच नहीं हुई बरसात, अब आज और कल आसार।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। मानसून के इस सीजन में अपने पूर्वानुमानों को लेकर लगातार कठघरे में खड़े मौसम विभाग की भविष्यवाणी मंगलवार को भी गलत साबित हुई। येलो अलर्ट था हल्की से मध्यम वर्षा का, लेकिन दिन भर में कहीं बूंदाबांदी तक नहीं हुई।

हालांकि सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी चलती रही, लेकिन वर्षा न होने से एक दिन पूर्व की तुलना में तापमान में भी वृद्धि देखने को मिली। अब मौसम विभाग ने हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा का पूर्वानुमान बुधवार और बृहस्पतिवार के लिए जारी किया है।

कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को भी सामान्यतया बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादल बनने एवं हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा होने के आसार हैं। यही स्थिति बृहस्पतिवार को रहेगी। दोनों ही दिन अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 32 और 27 डिग्री रह सकता है। येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

मंगलवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 27.5 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 35.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हवा में नमी का स्तर 91 से 63 प्रतिशत रहा।

कैसी है हवा की गुणवत्ता

वहीं मंगलवार को भी दिल्ली की हवा साफ रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक राजधानी का एक्यूआई 60 दर्ज किया गया। इस स्तर की हवा को ''संतोषजनक'' श्रेणी में रखा जाता है। फिलहाल इसमें ज्यादा बदलाव होने के आसार नहीं हैं। वायु प्रदूषण से राहत बरकरार रहेगी।

ये भी पढ़ें- Parliament Security: संसद भवन की सुरक्षा लेकर लिया गया बड़ा फैसला, सुरक्षाकर्मी पहनेंगे स्पेशल ड्यूटी कार्ड