Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JAC Delhi Counselling 2022: 30 सितंबर को 75 हजार से अधिक रैंक वाले OBC छात्रों के दस्तावेज होंगे सत्यापित

ज्वाइंट एडमिशन काउंसलिंग दिल्ली की पहली काउंसलिंग के नतीजों को बुधवार दोपहर दो बजे जारी कर दिया गया है। नेताजी सुभाष प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेपी सैनी ने बताया कि काउंसलिंग के दौरान आवंटित की गई सीटों पर बृहस्पतिवार से कागजात वेरिफिकेशन व दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है।

By Manisha GargEdited By: Aditi ChoudharyUpdated: Thu, 29 Sep 2022 03:57 PM (IST)
Hero Image
शुक्रवार को 75 हजार से अधिक रैंक वाले ओबीसी छात्रों के दस्तावेज होंगे सत्यापित : प्रो. जेपी सैनी

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। ज्वाइंट एडमिशन काउंसलिंग (JAC Delhi Counselling 2022) दिल्ली की पहली काउंसलिंग के नतीजों को बुधवार दोपहर दो बजे जारी कर दिया गया है। नेताजी सुभाष प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (NSUT) के कुलपति प्रो. जेपी सैनी ने बताया कि काउंसलिंग के दौरान आवंटित की गई सीटों पर बृहस्पतिवार से कागजात वेरिफिकेशन व दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है।

75 हजार से कम रैंक लाने वाले छात्रों का दस्तावेज सत्यापित

बृहस्पतिवार को 75 हजार तक के दायरे में रैंक लाने वाले दिल्ली के अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के छात्र व ईडब्ल्यूएस, एससी और एसटी विद्यार्थियों के दस्तावेज सत्यापित किए गए। शुक्रवार को 75 हजार से अधिक रैंक वाले ओबीसी छात्रों के दस्तावेज सत्यापित होंगे। काउंसलिंग का पूरा शेड्यूल जैक की वेबसाइट पर उपलब्ध है। विद्यार्थी उसका पालन सुनिश्चित करें। इसके अलावा पांच अक्टूबर को दूसरे चरण की काउंसलिंग होगी।

फीस भरने के बाद ही होगी सीट आवंटित

गौर करने वाली बात यह है कि काउंसलिंग के दौरान आवंटित की गई सीट को यदि विद्यार्थी नामंजूर करते है तो उन्हें काउंसलिंग के सभी चरणों से बाहर कर दिया जाएगा और सीट खाली रह जाएगी। आवंटित सीट के लिए फीस का भुगतान करने पर ही सीट को पक्की माना जाएगा। हालांकि सीट वापस करने के लिए 20 अक्टूबर को रात 11:59 बजे तक का विकल्प मौजूद रहेगा। छात्र इसके लिए अपने लाग इन आइडी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- DTU, NSUT और IGDTUW में बीबीए के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू, कुल 300 हैं सीटें

20 हजार से अधिक छात्रों ने किया पंजीकरण

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आवंटित सीट के लिए फीस जमा करने के बाद यदि विद्यार्थी दस्तावेजों के सत्यापन के लिए संस्थान में नहीं पहुंचते हैं तो भी दाखिला रद्द कर दिया जाएगा। प्रो जेपी सैनी ने बताया कि जैक दिल्ली में कुल 6,549 सीटें है और इस वर्ष 20 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने पंजीकरण किया है। जहां तक दिल्ली के बाहरी छात्रों की बात है, उन्हें एक अक्टूबर से दाखिले का अवसर मिलेगा। असल में जैक दिल्ली से संबद्ध सभी संस्थानों में दिल्ली के विद्यार्थियों के लिए 85 प्रतिशत और बाहरी विद्यार्थियों के लिए 15 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं।

यह भी पढ़ें- Delhi News: एनएसयूटी परिसर में संरक्षण के लिए अनोखी पहल, दो हजार स्क्वायर मीटर में विकसित होगा जोहड़