Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DU Admission: दिल्ली यूनिवर्सिटी के SOL के प्रवेश की तारीख आई सामने, यहां जानिए सबकुछ

दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) के स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए सीयूईटी की बाध्यता नहीं है। इन संस्थानों में प्रवेश बारहवीं कक्षा में प्राप्त अंकों की योग्यता के आधार पर होता है। पीजी पाठ्यक्रमों में एमबीए और लाइब्रेरी साइंस के तीन कोर्स में प्रवेश मेरिट के आधार पर और बाकि कोर्स में प्रवेश सीयूईटी के अंकों के आधार पर होता है।

By uday jagtap Edited By: Geetarjun Updated: Tue, 28 May 2024 11:53 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली यूनिवर्सिटी के SOL के प्रवेश की तारीख आई सामने, यहां जानिए सबकुछ

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) के स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए सीयूईटी की बाध्यता नहीं है। इन संस्थानों में प्रवेश बारहवीं कक्षा में प्राप्त अंकों की योग्यता के आधार पर होता है।

तीन जून से एसओएल के नौ यूजी कार्यक्रम और आठ पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पीजी पाठ्यक्रमों में एमबीए और लाइब्रेरी साइंस के तीन कोर्स में प्रवेश मेरिट के आधार पर और बाकि कोर्स में प्रवेश सीयूईटी के अंकों के आधार पर होता है।

प्रवेश वापस लेने वालों के पैसे होंगे वापस

एसओएल की निदेशक प्रो. पायल मागो ने बताया कि एसओएल के आठ पीजी और नौ यूजी कार्यक्रमों सहित पीजी डिप्लोमा इन आटोमेटेड एंड डिजिटल लाइब्रेरी मैनेजमेंट में तीन जून प्रवेश शुरू हो रहा है। उन्होंने बताया कि सीयूईटी की घोषणा के बाद प्रवेश लेने वाले उम्मीदवारों को किसी भी कठिनाई से बचाने के लिए यह निर्णय लिया गया है कि एसओएल उन उम्मीदवारों की पूरी फीस वापस कर देगा, जो विश्वविद्यालय के प्रवेश बंद होने की अंतिम तिथि से पहले अपना प्रवेश वापस ले लेंगे।

क्या चाहिए होंगे दस्तावेज

इसके लिए मात्र 500 रुपये ही प्रशासनिक शुल्क के रूप में फीस से काटे जाएंगे। उन्होंने बताया कि यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए सामान्य, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के छात्रों को 12वीं में 45 प्रतिशत अंक, ओबीसी को 40.5 प्रतिशत अंक अनिवार्य होंगे। एससी-एसटी कैटेगरी के छात्र को सिर्फ 12वीं में उत्तीर्ण होने के दस्तावेज देने होंगे।

छात्रों को प्रवेश में सुविधा के लिए उत्तर और पश्चिमी केंद्रों पर सपोर्ट सिस्टम बनाया गया है। जहां वालेंटियर और कर्मचारी छात्रों को फार्म भरने के बारे में जानकारी देंगे। इसके अलावा एनसीवेब स्नातक कार्यक्रम पेश करता है जहां दिल्ली एनसीटी की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। एनसीवेब के दो स्नातक कार्यक्रम बीए और बीकाम में दिल्ली विश्वविद्यालय के 26 घटक कालेज में लगभग 15,000 सीटें हैं।

तीन घंटे में पांच हजार से अधिक रजिस्ट्रेशन

स्नातक में प्रवेश के लिए डीयू का सीएसएएस पोर्टल लांच होने के तीन घंटे के अंदर ही पांच हजार से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है। तीन घंटे में 5,911 छात्र पंजीकरण करा चुके हैं। पिछले वर्ष भी प्रत्येक प्रमुख कोर्स में एक-एक लाख से अधिक पंजीकरण हुए थे।