Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DUSU Election 2024: छात्र चुनाव के नाम पर हिंसक झड़प होने से राजनीति गरमाई, आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग

दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज में दो छात्रों के समूह चुनाव के लिए नामांकन को लेकर भिड़ गए। इसमें एक सिख छात्र की पिटाई करने और उसकी पगड़ी उतारने का आरोप लग रहा है। मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। मामले में मारिस नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है। उधर छात्र संगठनों ने घटना को दुखद बताया है।

By Santosh Kumar Singh Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 24 Sep 2024 01:44 PM (IST)
Hero Image
छात्र इकट्ठे होकर प्रत्याशियों की जीत-हार पर चर्चा करते नजर आ रहे। फोटो- ध्रुव कुमार

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव (डूसू) में छात्रों के बीच लड़ाई झगड़े के मामले सामने आ रहे हैं। श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज में एक सिख युवक की पिटाई को लेकर राजनीति गर्मा गई है। सिख नेता इस मामले में आरोपितों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं।

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीएमसी) के अध्यक्ष हरमीत सिंह और महासचिव जगदीप सिंह काहलों के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल पुलिस अधिकारी से मिलकर आरोपितों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की।

आरोपित की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी

इस मामले में रविवार रात को एफआईआर दर्ज की गई है। फरार चल रहे आरोपित की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। उसके अन्य साथियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी, जिन्होंने कॉलेज में आकर सिख युवक का नामांकन पत्र फाड़ने के साथ ही मारपीट की। इस मामले में कॉलेज के प्रिंसिपल ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।

ये भी पढ़ें-

DUSU Election में नामांकन के दौरान खालसा कॉलेज में छात्रों के बीच हिंसक झड़प, मारपीट का Video वायरल

कालका व काहलों ने कहा, "कॉलेज में चुनाव के नाम पर कुछ लोग बहुत घटिया राजनीति कर रहे हैं। डीएसजीएमसी छात्र चुनाव के पक्ष में नहीं थी, क्योंकि हम नहीं चाहते थे कि छात्रों के बीच आपसी कड़वाहट पैदा हो। कुछ लोग अपनी राजनीतिक रोटी सेंकने के लिए इस मामले पर गलत और बेबुनियाद बयान दे रहे हैं।"

नामांकन को लेकर भिड़ गए थे दो छात्र गुट

श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज ने दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) से खुद को अलग कर लिया था। छात्रों के कोर्ट में जाने के बाद नामांकन की अनुमति दी गई थी। इसके बाद कॉलेज में भी नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुई। शनिवार को कॉलेज में प्रतिनिधि के चुनाव के लिए नामांकन के दौरान छात्रों में मारपीट हो गई।

घटना के कथित वीडियो में दिख रहा है कि एक लाल पगड़ी वाले छात्र को घसीटते, लात मारते और उसे जब तक पीटा जाता है जब तक कि हाथापाई में उसकी पगड़ी जमीन पर नहीं गिर गई। पुलिस ने कहा कि मामले में मौरिस नगर पुलिस स्टेशन में भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की संबंधित धाराओं के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई है।