Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit 2023: लाजपत नगर और सरोजिनी नगर मार्केट सुरक्षा कर्मियों की कड़ी नजर, 500 ज्यादा संदिग्धों से पूछताछ

G20 Summit 2023 राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियां और दिल्ली पुलिस जी-20 सम्मेलन में आने वाले विदेशी मेहमानों की सुरक्षा में कोई भी कोताही बरतने के मूड में नहीं है। इसके तहत सुरक्षा एजेंसियां दक्षिणी दिल्ली की लाजपत नगर और सरोजिनी मार्केट में खुफिया सुरक्षा जांच कर रही है ताकि संदिग्ध व्यक्ति और वस्तुओं पर कड़ी नजर रखी जा सके। अधिकारी बाजार में घूमने वाले संदिग्धों से भी पूछताछ कर रहे हैं।

By Edited By: Nitin YadavUpdated: Sat, 02 Sep 2023 03:57 PM (IST)
Hero Image
G20 Summit 2023: लाजपत नगर और सरोजिनी नगर मार्केट सुरक्षा कर्मियों की कड़ी नजर।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियां और दिल्ली पुलिस जी-20 सम्मेलन में आने वाले विदेशी मेहमानों की सुरक्षा में कोई भी कोताही बरतने के मूड में नहीं है।

मेहमानों की अचूक सुरक्षा को लेकर प्रत्येक स्तर पर तैयारी और इंतजाम किए गए हैं। इसके तहत सुरक्षा एजेंसियां दक्षिणी दिल्ली की लाजपत नगर और सरोजिनी मार्केट में खुफिया सुरक्षा जांच कर रही है, ताकि संदिग्ध व्यक्ति और वस्तुओं पर कड़ी नजर रखी जा सके।

दिल्ली में जी-20 सम्मेलन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य तैयारियां अंतिम चरण में हैं। इसके तहत दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा तैयारियों को लेकर सभी केंद्रीय एजेंसियों के साथ मिलकर सबसे बड़ा अभ्यास किया। इसके साथ ही सुरक्षा एजेंसियों और दिल्ली पुलिस दक्षिणी दिल्ली के प्रमुख बाजारों में शामिल लाजपत नगर और सरोजिनी नगर मार्केट पर भी कड़ी नजर रख रही है।

एजेंसियों के अधिकारी सादे कपड़ों में मार्केट में घूम रहे हैं। सुरक्षा एजेंसियों की यह सक्रियता पिछले 15 दिनों से जारी है। अधिकारी बाजार में घूमने वाले संदिग्धों से भी पूछताछ कर रहे हैं। इसके अलावा दुकानों के बाहर और अन्य जगहों पर रखे सामान की भी निगरानी की जा रही है।

15 दिनों से 500 से ज्यादा संदिग्धों से की गई पूछताछ

सुरक्षा एजेंसी बाजार में संदिग्ध घूम रहे लोगों से भी पूछताछ कर रही है। इसके तहत पिछले 15 दिनों में करीब 500 संदिग्धों से पूछताछ की जा चुकी है। संदिग्धों से छानबीन करने के बाद उनसे उनके पहचान संबंधी दस्तावेज की कापी लेकर छोड़ा गया।

सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें हिदायत दी कि वह अवैध रूप से मार्केट में न आएं। ऐसा करने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जा सकती है। इसके साथ ही मार्केट या उसकेे आसपास अवैध रूप से खड़े वाहनों को भी हटाया गया है।

दुकानदारों और एसोसिएशन पदाधिकारियों के संपर्क में अधिकारी

खुफिया तरीके से छानबीन में जुटे अधिकारी मार्केट के प्रमुख दुकानदारों और एसोसिएशन के पदाधिकारियों के संपर्क में हैं। इनको हिदायत दी गई है कि यदि कोई भी व्यक्ति या अन्य मार्केट में संदिग्ध गतिविधि करते हुए नजर आए तो उसकी जानकारी तुरंत एजेंसी से साझा करें।

अधिकारियों की नजर दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरों पर भी है। इन्हें भी समय-समय पर चेक किया जा रहा है। जिन दुकानों पर कैमरे नहीं हैं, उन्हें जल्द से जल्द लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

टेलीफोन बाक्स से लेकर पेड़ों की भी हो रही जांच

पुलिस सहित अन्य सुरक्षा एजेंसी टेलीफोन बाक्स से लेकर पेड़ों तक की भी जांच कर रही है। विदेशी मेहमानों की सुरक्षा में कोई चूक न हो, इसलिए मार्केट में बिजली के खंभों, टेलीफोन बाक्स, सीवर, खुदी हुई मिट्टी से लेकर पेड़ों की भी जांच की जा रही है।

संदिग्ध वस्तु की जांच के लिए डाग स्क्वायड से लेकर बम निरोधक दस्ते की मदद ली जा रही है। प्रतिदिन मार्केट से अतिक्रमण को भी हटाया जा रहा है।

पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों ने दुकानदारों के साथ की बैठक

वहीं, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर स्थानीय पुलिस और अर्द्धसैनिक बल के अधिकारियों ने भी दुकानदारों और एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान सुरक्षाबलों ने कहा कि रात के समय दुकान पर एक कर्मचारी को जरूर रखे।

इसके अलावा किसी पर संदेह होने पर उसकी जानकारी तुरंत पुलिस कंट्रोल रूम को दें। दोनों मार्केट में सुरक्षा के मद्देनजर अर्द्धसैनिक बलों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। वह पुलिस के साथ मार्केट में गश्त कर रहे हैं।

सरोजिनी नगर में बम धमाके में गई थी 50 लोगों की जान

बता दें कि वर्ष 2005 में सरोजिनी नगर मार्केट में बम धमाका हुआ था। इस धमाके में 50 लोगों की जान चली गई थी जबकि 127 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। इसको ध्यान में रखते हुए भी सुरक्षा एजेंसियों की तरफ से ज्यादा सख्ती बरती जा रही है।