Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit Delhi: तुर्किए के राष्ट्रपति की पत्नी ने कुतुबमीनार का किया दीदार, गेस्ट बुक में लिखी ये खास बात

G20 Summit in Delhi जी-20 शिखर सम्मेलन में आए तुर्किए के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन की पत्नी शनिवार को कुतुबमीनार देखने पहुंचीं। वह मीनार को देखकर खुश हुईं और इसका इतिहास जाना। भ्रमण करने के बाद उन्होंने गेस्ट बुक में लिखा कि यहां आकर बहुत अच्छा लगा और स्मारक का बेहतर तरीके से रखरखाव किया गया है। अच्छे बर्ताव के लिए उन्होंने यहां के स्टाफ के लिए धन्यवाद भी लिखा।

By V K ShuklaEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Sun, 10 Sep 2023 01:07 AM (IST)
Hero Image
जी-20 शिखर सम्मेलन में आए तुर्किए के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन की पत्नी शनिवार को कुतुबमीनार देखने पहुंचीं।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। G20 Summit in Delhi: जी-20 शिखर सम्मेलन में आए तुर्किए के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन की पत्नी शनिवार को कुतुबमीनार देखने पहुंचीं। वह मीनार को देखकर खुश हुईं और इसका इतिहास जाना। भ्रमण करने के बाद उन्होंने गेस्ट बुक में लिखा कि यहां आकर बहुत अच्छा लगा और स्मारक का बेहतर तरीके से रखरखाव किया गया है। अच्छे बर्ताव के लिए उन्होंने यहां के स्टाफ के लिए धन्यवाद भी लिखा।

ऐसे हुआ स्वागत

अच्छे बर्ताव के लिए उन्होंने यहां के स्टाफ के लिए धन्यवाद भी लिखा। वह जब दोपहर बाद मीनार परिसर में पहुंचीं तो मेहमानों का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया माला पहनाई गई। सम्मान स्वरूप उन्हें पगड़ी भी पहनाई गई। कुतुबमीनार परिसर के इंचार्ज मिस्बाह नूरी ने मीनार परिसर का उन्हें भ्रमण कराया तथा इसके इतिहास के बारे में बताया। यहां कराए गए संरक्ष्रण कार्यों के बारे में भी उन्हें जानकारी दी।

यह भी पढ़ें- G20 Summit: 'नई दिल्ली घोषणा पत्र पर इतिहास रचा गया', PM मोदी ने जी-20 के सदस्य देशों का जताया आभार

जब रास्ते बीच आई गिलहरी...

राष्ट्रपति की पत्नी जब कुतुब परिसर में स्वागत होने के बाद अपने प्रतिनिधि मंडल के साथ आगे पहुंचीं तो एक गिलहरी उनके रास्ते के बीच आ गई, जो कुछ देर तक वहां रही, इस पर प्रतिनिधि मंडल ठहर गया और प्रतिनिधि मंडल के सदस्य गिलहरी की फोटो खींचते रहे।

एएसआई के लोगों ने राष्ट्रपति की पत्नी से कहा कि यह आप का स्वागत करने आई है। तुर्किए के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन की पत्नी इससे पहले हुमायूं का मकबरा भी देखने पहुंचीं।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) दिल्ली सर्किल के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक यूनाइटेड किंगडम (यूके) के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक रविवार काे सफदरजंग का मकबरा और कुतुबमीनार देखने पहुंच सकते हैं।इसके अलाव कुछ अन्य मेहमान हुमायूं का मकबरा भी जाएंगे।

रिपोर्ट इनपुट- वीके शुक्ला

यह भी पढ़ें- G20 India: समृद्ध भारत के लिए बड़ी सफलता, PM मोदी के नेतृत्व क्षमता का प्रतीक बना नई दिल्ली लीडर्स घोषणा पत्र