Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit in Delhi: आठ सितंबर को बंद रहेगा दिल्ली हाई कोर्ट, निचली अदालतों में भी लटका रहेगा ताला

Delhi High Court दिल्ली में आयोजित होने वाली जी-20 सम्मेलन की तैयारियों के मद्देनजर दिल्ली हाई कोर्ट व जिला अदालतें आठ सितंबर को अवकाश पर रहेंगी। इस संबंध में हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल रविंद्र दुदेजा ने प्रशासनिक आदेश जारी किया। आदेश के तहत आठ सितंबर को किए जाने वाले अवकाश की जगह हाई कोर्ट 16 दिसंबर को बैठेगी। वहीं संबंधित जिला अदालतें नौ दिसंबर को मामलों की सुनवाई करेंगी।

By Vineet TripathiEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Fri, 01 Sep 2023 08:27 PM (IST)
Hero Image
हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल रविंद्र दुदेजा ने प्रशासनिक आदेश जारी किया

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi High Court: दिल्ली में आयोजित होने वाली जी-20 सम्मेलन की तैयारियों के मद्देनजर दिल्ली हाई कोर्ट व जिला अदालतें आठ सितंबर को अवकाश पर रहेंगी। इस संबंध में हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल रविंद्र दुदेजा ने प्रशासनिक आदेश जारी किया।

आदेश के तहत आठ सितंबर को किए जाने वाले अवकाश की जगह हाई कोर्ट 16 दिसंबर को बैठेगी। वहीं, संबंधित जिला अदालतें नौ दिसंबर को मामलों की सुनवाई करेंगी। वहीं, आठ सितंबर के लिए पहले से सूचीबद्ध मामलों की सुनवाई अदालत 11 सितंबर को सूचीबद्ध मामलों के साथ करेगी।

सुप्रीम कोर्ट भी रहेगा बंद

हाल ही में 25 अगस्त यानी शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट की ओर से एक परिपत्र जारी हुआ, जिसमें कहा गया कि दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit in Delhi) के कारण 8 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट बंद रहेगा। बता दें कि दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 होने वाला है, जिसमें कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष हिस्सा लेने वाले हैं।

सुप्रीम कोर्ट के बंद रहने की एक अधिसूचना सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर भी जारी की गई है। इस अधिसूचना में कहा गया है कि भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय द्वारा जारी 24 अगस्त के कार्यालय ज्ञापन पर विचार किया है, जिसके बाद शीर्ष अदालत को बंद रखने का आदेश घोषित किया गया है। 

रिपोर्ट इनपुट- विनीत