Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jamia Ban Safoora Zargar: 10 दिन में सफूरा जरगर पर जामिया का दूसरा एक्शन, पहले एडमिशन रद; अब कैंपस में एंट्री पर लगा बैन

जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (Jamia Millia Islamia University) ने मुस्लिम एक्टिविस्ट सफूरा जरगर (Safoora Zargar) पर बड़ा एक्शन लेते हुए उसको कैंपस में बैन कर दिया है। अभी कुछ दिन पहले ही उसका यूनिवर्सिटी ने दाखिला रद कर दिया था।

By GeetarjunEdited By: Updated: Sat, 17 Sep 2022 03:51 PM (IST)
Hero Image
सफूरा जरगर पर जामिया का एक्शन, यूनिवर्सिटी कैंपस में एंट्री पर बैन।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (Jamia Millia Islamia University) ने सफूरा जरगर (Safoora Zargar) पर बड़ा एक्शन लिया है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सफूरा के विश्वविद्यालय कैंपस में प्रवेश पर बैन लगा दिया है। अभी कुछ दिन पहले ही उनका यूनिवर्सिटी ने दाखिला रद कर दिया था। वहीं, विश्वविद्यालय के कुछ छात्रों ने सफूरा को बैन करने पर एतराज जताया है।

दिल्ली दंगों की आरोपित हैं सफूरा

सफूरा जरगर वर्ष 2020 में दिल्ली में हुए दंगों की आरोपित हैं। उन्हें अप्रैल 2020 में गिरफ्तार भी किया गया था। वर्तमान में वह जमानत पर बाहर हैं। बता दें कि गर्भवती होने के कारण को लेकर कोर्ट में बेल की अर्जी दी गई थी।

ये भी पढ़ें- Ghaziabad: एलिवेटेड रोड पर कार के बोनट पर रखकर काटे चार केक, आतिशबाजी की और मचाया हुड़दंग; वीडियो वायरल

इस पर केंद्र सरकार ने कहा था कि उसे सफूरा की रिहाई को लेकर कोई आपत्ति नहीं है, जिसके बाद कोर्ट से उन्हें सशर्त जमानत मिल गई थी। शर्त यह थी कि वह कोर्ट की इजाजत के बिना राजधानी दिल्ली नहीं छोड़ेंगी और न ही जांच में कोई बाधा उत्पन्न करेंगी।

थीसिस सबमिट नहीं करने पर हुई कार्रवाई

सफूरा जरगर जामिया से सोशियोलॉजी में एमफिल कर रहीं हैं। उन्होंने पांच सेमेस्टर होने के बाद भी अपनी थीसिस सबमिट नहीं की थी। इसे लेकर जामिया ने उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए दाखिला रद कर दिया था। इसे लेकर जामिया प्रशासन की ओर से कहा गया कि उन्होंने एक्सटेंशन के लिए अप्लाई नहीं किया था। साथ ही उनके प्रोजेक्ट सुपरवाइजर को भी उनकी रिपोर्ट संतोषजनक नहीं लगी। जिसके बाद यह कार्रवाई की गई।

ये भी पढ़ें- Amanatullah Khan Arrest: आप विधायक की गिरफ्तारी के दौरान जमकर हंगामा, अमानतुल्लाह के घर के बाहर ACP से मारपीट की कोशिश

कोरोना के कारण मिला था अतिरिक्त समय

बता दें कि कोरोना संक्रमण के चलते उनको एक अतिरिक्त छठा सेमेस्टर दिया गया था, जो 6 फरवरी 2022 को खत्म हो गया है। इस कार्रवाई को लेकर छात्रों ने जामिया प्रशासन और एबीवीपी के खिलाफ उग्र प्रदर्शन किया था।