Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

LG vs Delhi Government: दिल्ली में ठप हो रहे सरकार के काम, 6 साल पहले वाले हालातों की दिख रही झलक

दिल्ली में एक बाद फिर 2016 वाले हालात लौट रहे हैं जब सरकार के कामकाज ठप हो रहे हैं। कई योजनाएं ठहर गई हैं नई परियोजनाओं पर काम रूक रहा है और तमाम कर्मचारियों और ठेकेदारों का भुगतान रुक रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Sat, 14 Jan 2023 12:55 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में एक बाद फिर 2016 वाले हालात लौट रहे हैं

नई दिल्ली, वीके शुक्ला, राज्य ब्यूरो। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बाद फिर 2016 वाले हालात लौट रहे हैं, जब सरकार के कामकाज ठप हो रहे हैं। कई योजनाएं ठहर गई हैं, नई परियोजनाओं पर काम रुक रहा है और तमाम कर्मचारियों और ठेकेदारों का भुगतान नहीं हो पा रहा है। चुनी हुई सरकार एलजी के इशारे पर नौकरशाही पर काम रोकने का आरोप लगा रही है और नौकरशाह नियमों के तहत काम करने की बात कह रहे हैं। चुनी हुई सरकार इस मुद्दे पर दबाव बनाने के लिए विधानसभा की समितियों में भी अधिकारियों को तलब कर रही है, मगर हालात जस के तस हैं।

चुनी हुई आप सरकार के सूत्र बताते हैं कि नौकरशाही द्वारा असहयोग के परिणामस्वरूप राजधानी में कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं के निष्पादन में देरी हुई है। सूत्र ने दावा किया कि प्रमुख सचिव (वित्त) आशीष चंद्र वर्मा ने इस तरह के मामलों का निस्तारण करते समय सवाल उठाए और दस्तावेज मांगे जो पहले कभी नहीं मांगे गए थे।

सरकार की मानें तो उन्होंने जानबूझकर और बार-बार निराधार प्रश्न उठाकर विभिन्न विभागों को भुगतान जारी करने में देरी की है और सरकार की नीतियों और सार्वजनिक सेवाओं को निर्बाध रूप से निष्पादित करने और वितरित करने की क्षमता में बाधा डाली है।

उधर प्रमुख सचिव (वित्त) वर्मा ने कहा है कि फाइलों में कई अनियमितताएं हैं, जिसके कारण वित्त विभाग को इस बारे में सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग ने बसों पर मार्शल तैनात करने के लिए कैबिनेट और एलजी की मंजूरी नहीं ली।उन्हें 300 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया जाना था।हमने विभाग को इस मामले में कैबिनेट और एलजी से अनुमति लेने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त डीटीसी कर्मचारियों को पेंशन प्रदान करने की कोई योजना नहीं थी। उन्हें सरकार द्वारा डीटीसी को प्रदान की जाने वाली धनराशि से भुगतान किया जा रहा था। हमने उन्हें फिर से एक योजना बनाने और उन्हें पेंशन देने के लिए एक कोष बनाने की सलाह दी है। कई जगह अनियमितताएं मिली हैं हमारा काम इसकी जांच करना और सरकार को सतर्क करना है।हम नियमित रूप से सरकार को अपनी टिप्पणियां भेज रहे हैं।

अधिकारी कैसे रोक रहे दिल्ली सरकार का काम

मोहल्ला क्लीनिक

एलजी के मौखिक और अनौपचारिक निर्देशों के आधार पर नगर निगम चुनाव (दिसंबर 2022) से ठीक पहले तीन महीने तक सभी मोहल्ला क्लीनिकों के लिए बिजली, किराया, लैब टेस्ट और डाक्टरों के वेतन का भुगतान नहीं किया गया। नतीजतन, वित्त और स्वास्थ्य विभागों ने भुगतान में देरी के लिए आपत्तियां उठानी शुरू कर दीं और मोहल्ला क्लीनिकों में आने वाले मरीजों को नुकसान उठाना पड़ा। जब वित्त मंत्री ने वित्त सचिव को तलब किया तो वह न आए न ही टेलीफोन काल या संदेशों का जवाब दिया।

शीतकालीन प्रदूषण कार्य योजना

केवल पांच महीनों (5 मई 2022 से 13 अक्टूबर 2022) की अवधि में शीतकालीन प्रदूषण कार्य योजना जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करने के लिए पर्यावरण मंत्री द्वारा 20 बैठकें बुलाई गईं।इनमें से केवल एक बैठक में पर्यावरण और वन विभाग के प्रमुख ने भाग लिया और बाकी को बिना स्पष्टीकरण के छोड़ दिया गया।

कई फ्लैगशिप कार्यक्रम रुके

आप सरकार ने जीटीबी अस्पताल में अंतरराष्ट्रीय मानकों के मधुमेह पर एक शोध केंद्र स्थापित करने की योजना बनाई थी, जिसे अधिकारियों ने ठप कर दिया। दिल्ली सरकार प्रतिदिन 17,000 लोगों के लिए मुफ्त योग कक्षाएं आयोजित करती है। इस चल रहे कार्यक्रम को नवंबर 2022 के बाद अचानक और अचानक विस्तार से मना कर दिया गया। सरकार प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अनुसूचित जाति के छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। अधिकारियों द्वारा उनका भुगतान जारी नहीं किया जा रहा है, जिससे पूरी पहल ठप है। जल और सीवर विभाग के ठेकेदारों का भुगतान भी बंद कर दिया गया है।

हज कमेटी का गठन

यह पिछले 30 वर्षों से मंत्रिपरिषद की सहायता और सलाह पर किया गया है। इस बार जब एलजी के पास नवगठित हज कमेटी के नाम से फाइल भेजी गई तो एलजी ने सीएम द्वारा सुझाए गए नामों को बदल दिया और फाइल को सीधे अधिकारियों के पास भेज दिया और अधिसूचना जारी कर दी।

दिल्ली बाजार

आनलाइन ई-कामर्स पोर्टल की घोषणा मार्च 2022 में रोज़गार बजट में की गई थी। इसके लिए विस्तृत निविदा/आरएफपी डीडीसी द्वारा तैयार किया गया था और जुलाई 2022 में उद्योग विभाग को प्रस्तुत किया गया था। लेकिन पांच महीने बाद भी, इन निविदा दस्तावेजों को अधिकारियों द्वारा जारी नहीं किया गया है।

दिल्ली का इलेक्ट्रानिक शहर

रोज़गार बजट के हिस्से के रूप में घोषित, दिल्ली का इलेक्ट्रानिक शहर बापरोला में 82 एकड़ भूमि में स्थापित किया जाना है जहां 40,000 रोजगार सृजित करने का अनुमान है। कई हितधारक परामर्श और अनुसंधान के बाद, डीडीसी ने 12 अक्टूबर 2022 को उपमुख्यमंत्री के माध्यम से उद्योग विभाग को दिल्ली इलेक्ट्रानिक्स नीति के लिए एक विस्तृत खाका तैयार किया और प्रस्तुत किया।लेकिन तीन महीने बाद भी उद्योग विभाग के अधिकारियों ने न इस नीति की समीक्षा की और न अंतिम नीति को संबंधित मंत्री और कैबिनेट के अनुमोदन के लिए प्रस्तुत किया।

दिल्ली फूड ट्रक पालिसी

दिल्ली फूड ट्रक पालिसी की घोषणा मार्च 2022 के महीने में रोज़गार बजट के हिस्से के रूप में की गई थी। उप मुख्यमंत्री ने अप्रैल/मई 2022 के महीनों में नीति पर चर्चा को अंतिम रूप देने के लिए कई समीक्षा बैठकें कीं, जिनमें बैठकें भी शामिल थीं। नीति का मसौदा जुलाई 2022 में मंत्री और कैबिनेट की मंजूरी के लिए पेश किया जाना था। लेकिन सात महीने बीत जाने के बाद भी पर्यटन विभाग की ओर से कोई प्रस्ताव नहीं लाया गया है।

एलजी के इशारे पर अधिकारी रोक रहे सरकार के काम-आतिशी

आज दिल्ली में एलजी के इशारे पर अधिकारियों की मनमानी के कारण सब कुछ ठप है, चाहें मोहल्ला क्लीनिक हो, प्रदूषण रोधी योजनाएं हों, पुनर्विकास परियोजनाएं हों या दलित छात्रों के लिए छात्रवृत्तियां सभी कुछ रोका जा रहा है, बस मार्शल के पैसे से लेकर डीटीसी के सेवानिवृत्त कर्मचारियों की पेंशन तक रोक दी गई है।हम दिल्ली में पूरी तरह गतिरोध देख रहे हैं और इसका खामियाजा सिर्फ दिल्ली की जनता को भुगतना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें- Delhi Politics: हम पैसे बचाकर अपने शिक्षकों को विदेश भेज रहे, किसी को आपत्ति क्यों- केजरीवाल

यह भी पढ़ें- Delhi Politics: केजरीवाल ने दिल्ली LG वीके सक्सेना से की मुलाकात, सीएम बोले- जरूरत हुई तो उनके पैर भी पकड़ेंगे