Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Book Fair 2024: पुस्तक मेले में रचना गुप्ता की किताब 'शिमला' का हुआ विमोचन

दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे विश्व पुस्तक मेले में हिमाचल प्रदेश लोकसेवा आयोग की पूर्व सदस्य डॉ. रचना गुप्ता की पुस्तक शिमला का विमोचन हुआ। देवधरा के बाद यह डॉ. रचना गुप्ता की दूसरी पुस्तक है। इसका प्रकाशन राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (एनबीटी) ने किया है। इस मौके पर पत्रकार राहुल देव ने कहा कि हिंदी में शिमला पर संभवत यह पहली पुस्तक है

By Jagran News Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Thu, 15 Feb 2024 11:02 PM (IST)
Hero Image
रचना गुप्ता की पुस्तक 'शिमला' का हुआ विमोचन

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। विश्व पुस्तक मेले में हिमाचल प्रदेश लोकसेवा आयोग की पूर्व सदस्य डॉ. रचना गुप्ता की पुस्तक 'शिमला' का विमोचन हुआ। देश के लोकप्रिय पर्यटन स्थल से आगे शिमला की ऐतिहासिकता, सांस्कृतिक परंपराओं और रहस्यों की परत खोलती इस पुस्तक का विमोचन वरिष्ठ पत्रकार एवं साहित्यकार राहुल देव ने किया।

इस मौके पर पत्रकारिता और साहित्य जगत की कई हस्तियां मौजूद रहीं। 'देवधरा' के बाद यह डॉ. रचना गुप्ता की दूसरी पुस्तक है। इसका प्रकाशन राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (एनबीटी) ने किया है। राहुल देव ने कहा कि हिंदी में शिमला पर संभवत: यह पहली पुस्तक है और यह शिमला के तकरीबन 200 वर्षों के इतिहास को किस्सागोई की तरह जीती है। यह निश्चित ही पर्यटकों में नई जिज्ञासा जगाएगी। 

पूर्व में वर्षों पत्रकारिता कर चुकीं डॉ. रचना गुप्ता ने कहा कि अपने शहर को लेकर उनके मन में बचपन से ही कौतूहल था। पत्रकारिता क्षेत्र से जब विराम मिला तो उन्होंने इस कौतूहल को शांत करने के लिए शोध शुरू किया।

शिमला को अच्छी तरह जानने वालों से बात की, विभिन्न पुस्तकालयों से रेफरेंस लिए, जो दिलचस्प पुस्तक 'शिमला' के रूप में पाठकों के सामने हैं। इस मौके पर एनबीटी के निदेशक युवराज मलिक ने भी अपने विचार रखे। वहीं, इस दौरान नेशनल बुक ट्रस्ट के अध्यक्ष प्रो. मिलिंद सुधाकर मराठे और जागरण के डिजिटल एडिटर कमलेश रघुवंशी मौजूद रहे।

यह भी पढे़ं- 

दिल्ली वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, दो महीने में तैयार हो जाएगा एक और गोल्फ कोर्स; क्लब हाउस में होंगी कई सुविधाएं

'भारत बंद' से दिल्ली ने किया किनारा, शुक्रवार को खुले रहेंगे राजधानी के 700 बाजार; सुरक्षा की मांग