Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi NCR Rain Alert: दिल्ली एनसीआर में बारिश का अलर्ट, नोएडा-गाजियाबाद में स्कूल बंद करने का आदेश

School Close in Noida Ghaziabad दिल्ली एनसीआर में पिछले तीन दिन से जमकर बारिश हो रही है। इसके चलते दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर जिले में डीएम ने सोमवार के लिए कक्षा 12वीं तक के सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Sun, 09 Oct 2022 10:55 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली एनसीआर में बारिश का अलर्ट, नोएडा-गाजियाबाद में स्कूल बंद करने का आदेश

नई दिल्ली/गाजियाबाद/नोएडा, जागरण संवाददाता। Delhi NCR Rain Alert: दिल्ली एनसीआर में पिछले तीन दिन से जमकर बारिश हो रही है। इसके चलते दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर जिले में डीएम ने सोमवार के लिए कक्षा 12वीं तक के सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है।

गाजियाबाद के जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह सोमवार को बारिश के अलर्ट के चलते सभी स्कूलों में 10 अक्टूबर यानी सोमवार को स्कूलों का अवकाश घोषित कर दिया है। गाजियाबाद बारिश अलर्ट के यलो जोन में शामिल है, जिस कारण सोमवार को तेज बारिश हो सकती है।

गौतमबुद्ध नगर जिले के 12वीं तक के सभी बोर्ड के स्कूल आज रहेंगे बंद

नोएडा में भारी बारिश के अलर्ट को लेकर जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने 10 अक्टूबर को कक्षा एक से कक्षा 12 तक के समस्त बोर्ड के स्कूलों में अवकाश घोषित किया है। इसकी जानकारी जिला विद्यालय निरीक्षक डाक्टर धर्मवीर सिंह ने दी है। उन्होंने कहा है कि जिलाधिकारी के निर्देश पर भारी वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए जनपद में सभी बोर्ड के समस्त सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों में सोमवार को अवकाश रहेगा।

ये भी पढे़ं- Gurugram: कंस्ट्रक्शन साइट पर पानी भरे गड्ढे में 8 बच्चे डूबे, छह के निकाले शव; बाकी की तलाश जारी

बारिश से दिल्ली NCR की हवा हुई साफ

तीन दिन से बारिश के चलते रविवार काे दिल्ली वासियों ने 2022 यानी इस साल दूसरी बार साफ हवा में सांस ली। दिल्ली का एयर इंडेक्स महज 48 दर्ज किया गया। इससे पहले 16 सितंबर को ऐसी स्थिति बनी थी और तब एयर इंडेक्स 47 रहा था। सर्दियों की दस्तक से जोड़े जाने वाले इस माह में ऐसी हवा मौसम की मेहरबानी से ही मिल पाई। दूसरी तरफ एनसीआर के लोगों ने भी रविवार को खुली हवा में सांस ली।

ये भी पढे़ं- Noida: परीक्षा में फेल होने पर छात्र को शिक्षक ने डंडे से मार डाला, मौत के बाद फरार हुआ आरोपित

छह सालों में सिर्फ 11 दिन हवा रही साफ

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों पर गौर करें तो बीते छह सालों में भी दिल्ली को ऐसे केवल 11 ही दिन मिले हैं जब एयर इंडेक्स 50 से नीचे दर्ज किया गया हो। अक्टूबर 2021 में ऐसा एक दिन, अगस्त 2020 में चार, मार्च 2020 में एक, अगस्त 2019 और 2017 में ऐसे दो दो दिन मिले थे। 2018 में एक भी दिन अच्छी श्रेणी की हवा नहीं मिली थी।

सफर इंडिया के मुताबिक मौसम की मेहरबानी से अभी अगले कई दिन तक प्रदूषण से राहत बरकरार रहेगी। एयर इंडेक्स संतोषजनक या सामान्य श्रेणी में ही बना रहेगा।

दिल्ली-एनसीआर का एयर अंडेक्स

शहर एयर इंडेक्स

दिल्ली- 48

फरीदाबाद- 36

गाजियाबाद- 14

ग्रेटर नोएडा- 23

गुरुग्राम- 32

नोएडा- 55