Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G-20 के लिए 10 सितंबर तक चलेगा विशेष आपदा प्रबंधन केंद्र, 12 विभागीय प्रभारियों की चार शिफ्ट में होगी तैनाती

G20 Summit 2023 in Delhi राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियां जोरों से चल रही हैं। जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान एनडीएमसी नागरिक सेवाओं के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए एनडीएमसी के विभिन्न विभागीय अधिकारियों की टीम 24 घंटे चार शिफ्टों में काम करेगी। इसका मुख्य उद्देश्य जी 20 के दौरान आने वाली दिक्कतों को दूर करना होगा।

By Nihal SinghEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Sun, 03 Sep 2023 02:56 PM (IST)
Hero Image
Delhi: G-20 के लिए 10 सितंबर तक चलेगा विशेष आपदा प्रबंधन केंद्र

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023 In Delhi) में कोई कोर कसर न रहे और जो भी दिक्कतें उस दौरान आए उनका बहुत कम समय में निदान हो इसके लिए नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने हुमायूं रोड पर आपदा प्रबंधन केंद्र शुरू किया है। इसका मुख्य उद्देश्य जी 20 के दौरान आने वाली दिक्कतों को दूर करना होगा।

कहीं पेड़ गिरने से लेकर , सड़क धंसने या फिर अन्य तरह की घटनाओं पर तुरंत कार्रवाई यहां से कराई जाएगी। खास बात यह है कि दिल्ली से लेकर केंद्र सरकार का कोई भी विभाग कार्य करने के लिए मना नहीं कर पाएगा।

साथ ही कोई यह नहीं करेगा कि उनका इलाका है या नहीं। सभी विभागों को समन्वय करके काम करना होगा। यह आपदा प्रबंधन केंद्र जिला प्रशासन के साथ समन्वय करेगा।

राहत और बचाव के लिए 24 घंटे तैनात रहेगी टीम

प्राकृतिक आपदा आने की स्थिति में वहां पर टीम राहत और बचाव के लिए 24 घंटे तैनात रहेगी। जिला प्रशासन के अलावा पीडब्ल्यूडी, सीपीडब्ल्यूडी, एमसीडी, एनडीएमसी, एलएंडडीओ, दिल्ली पुलिस, ट्रैफिक पुलिस जैसी एजेंसियों को भी अपने वरिष्ठ अधिकारियों की तैनाती के लिए आग्रह किया गया है।

ताकि समन्वय में किसी भी प्रकार की कोई कमी न रहे एनडीएमसी के चेयरमैन अमित यादव ने बताया कि आपदा प्रबंधन केंद्र ने शनिवार से शुरू कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि एनडीएमसी के विभिन्न विभागों के बीच समन्वय की सुविधा और बाहरी एजेंसियों जैसे दिल्ली पुलिस, ट्रैफिक पुलिस और सीपीडब्ल्यूडी के साथ चार से 10 सितंबर 2023 तक संपर्क स्थापित करने के लिए विभाग प्रमुख स्तर पर परिषद् के 12 वरिष्ठ अधिकारियों को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।

चार शिफ्टों में कार्य करेगी अधिकारियों की टीम

चेयरमैन ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान एनडीएमसी नागरिक सेवाओं के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए एनडीएमसी के विभिन्न विभागीय अधिकारियों की टीम 24 घंटे चार शिफ्टों में कार्य करेगी। उन्होंने बताया कि चूंकि यह विशेष केंद्र हैं इसलिए प्रत्येक शिकायत का दस्तावेज बनाया जाएगा।

दिन के समय, सिविल, बागवानी, सार्वजनिक स्वास्थ्य, प्रवर्तन, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, परिवहन विभाग, अग्निशमन और सुरक्षा विभागों सहित एनडीएमसी के विभिन्न विभागों के विभागीय अधिकारी अधिकारी अपने संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए जिम्मेदार होंगे। रात के समय भी किसी भी मुद्दे पर त्वरित प्रक्रिया के प्रत्येक विभाग से एक नोडल अधिकारी नियंत्रण कक्ष में तैनात किया जाएगा।

यह केंद्र पहले से संचालित होता था, लेकिन अब जी 20 के लिए इसे ही विशेष तौर पर उपयोग किया जाएगा। एनडीएमसी के मोबाइल एप से लेकर कंट्रोल और कंमाड सेंटर पर आने वाली शिकायतों को यहां पर भेजा जाएगा और फिर सभी विभाग उस पर काम करेंगे।

30 मई 2022 को दिल्ली में गिरे थे 100 से ज्यादा पेड़

उल्लेखनीय है कि एनडीएमसी इलाके में बहुत बड़ी संख्या में पेड हैं। ऐसे में तेज हवा आदि परिस्थितियों में यह पेड़ गिर जाते हैं। ऐसे में कोई भी मार्ग प्रभावित न हो इसके लिए यह काम करेगा।

30 मई 2022 को दिल्ली में बहुत तेज आंधी आई थी इससे 100 से ज्यादा पेड़ गिर गए थे। इन पेड़ों को हटान में एनडीएमसी को चार दिन लग गए थे। ऐसी परिस्थिति फिर बनती है तो बहुत कम समय में उसे ठीक कर दिया जाएगा।

एनडीएमसी ने विशेष तौर पर यह आपदा प्रबंधन केंद्र शुरू किया है जो कि जी 20 शिखर सम्मेलन में नागरिक सेवाओं के निर्बाध आपूर्ति पर यह केंद्र काम करेगा। हम जी 20 के दौरान कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं।

सतीश उपाध्याय, उपाध्यक्ष, एनडीएमसी