Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

GRAP Restrictions: Delhi में रुके कामों में आएगी तेजी, लेकिन अभी भी यह पाबंदियां हैं लागू

राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के चलते ग्रेप 4 के प्रतिबंध लागू कर दिए गए थे। अब जब दिल्ली सरकार ने इसके प्रतिबंध हटा लिए हैं। ऐसे में रुके काम फिर से शुरू होंगे। सड़क निर्माण अंडरपास निर्माण और फ्लाईओवर निर्माण की चार परियोजनाओं का निर्माण कार्य फिर से चालू हो जाएगा। हालांकि कई ऐसी चीजें हैं जिनपर अभी भी रोक जारी रहेगी।

By V K ShuklaEdited By: Sonu SumanUpdated: Mon, 20 Nov 2023 07:59 AM (IST)
Hero Image
ग्रेप चार के प्रतिबंध हटते ही दिल्ली के रुके कार्य फिर से हुए शुरू।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) चार के नियम हटने के बाद अब फिर दिल्ली का विकास गति गति पकड़ेगा।विभिन्न एजेंसियों की राष्ट्रीय महत्व की परियाेजनाओं पर ठप काम शुरू होने जा रहा है।लोक निर्माण विभाग भी कई बड़ी परियोजनाओं पर काम कर रहा है, जिसमें जाम दूर करने के लिए फ्लाईओवर से संबंधित चार परियोजनाएं भी शामिल हैं। अब यह सब काम भी शुरू होने जा रहा है।

लोक निर्माण विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि काम की छूट मिलने से बड़ी राहत मिली है। काम शुरू करने के लिए संबंधित अधिकारियों से कह दिया गया है और उन्हें यह भी हिदायत दी गई है कि प्रदूषण रोकने के लिए निर्धारित नियमों का भी पूरा तरह से पालन किया जाए।

बता दें कि प्रदूूषण बढ़ने पर निर्धारित नियमों के अनुसार गत छह नवंबर से लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) का सभी परियोजनाओं पर एक साथ काम ठप हो गया था। इसमें जाम से मुक्ति दिलाने के तहत फ्लाईओवर बनाने की बड़ी योजनाओं के साथ-साथ अस्पतालों में बेड बढ़ाने की 15 और चार नए अस्पताल बनाने की परियोजनाएं शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- दिल्ली सरकार ने 83 दुकानों को 24 घंटे चलाने की दी अनुमति, अब एलजी की मंजूरी का इंतजार

अप्सरा बॉर्डर परियोजना का काम शुरू

ढांचागत विकास की परियोजनाओं की बात करें तो पिछले साल सड़कों को सिग्नल फ्री करने के लिए चार बड़ी परियोजनाओं पर काम शुरू किया गया था। इसके तहत नए फ्लाईओवर और अंडरपास बनाकर लोगों को जाम से राहत देने की तैयारी शुरू की गई थी। इसके तहत गत 10 अक्टूबर 2022 काे अप्सरा बॉर्डर परियोजना का शिलान्यास किया गया है।

अंडरपास बनाने का काम चल रहा

पंजाबी बाग फ्लाईओवर का 29 सितंबर 2022 काे शिलान्यास किया गया। मुकरबा चौक और हैदरपुर मेट्रो रोड को जाममुक्त बनाने के लिए तीन अंडरपास का 27 सितंबर 2022 काे शिलान्यास किया गया। प्रगति मैदान के पास भैरों मार्ग से रिंग रोड पर जाने के लिए अंडरपास बनाने का काम चल रहा था। यमुना खादर में मयूर विहार फेज-एक के सामने बारापुला एलिवेटेड कॉरिडोर फेज-तीन का काम चल रहा था।

15 अस्पतालों में बेड का निर्माण कार्य

इसके साथ ही दिल्ली सरकार 15 अस्पतालों में बेड बढ़ाने के लिए निर्माण पर काम करा रही है। इन अस्पतालों में नए टावर बनाए जा रहे थे। इसके अलावा चार नए अस्पताल बन रहे थे। इनके अतिरिक्त सात काेरोना अस्पताल बनाए जा रहे थे। यह सब काम ठप हो गया था।

ग्रेप-चार के तहत लागू थे ये प्रतिबंध

बता दें, दिल्ली सरकार ने शनिवार को ग्रेप-4 के तहत लागू प्रतिबंध को हटा लिया था। इससे राजमार्गों, सड़कों, फ्लाईओवरों, ओवरब्रिजों, बिजली पारेषण, पाइपलाइनों के निर्माण कार्य पर लगा प्रतिबंध हट गया। इसके साथ ही राजधानी में ट्रकों के प्रवेश पर भी बैन था, जो अब हट गया है। वहीं आज से दिल्ली के सभी स्कूल खुल जाएंगे। 

इन पर अभी प्रतिबंध बरकरार

  • सरकारी परियोजनाओं के अलावा अन्य किसी भी तरह का निर्माण और ध्वस्तीकरण नहीं होगा
  • दिल्ली में बीएस-3 वाले पेट्रोल और बीएस-4 वाले डीजल वाहनों को प्रवेश नहीं मिल सकेगा
  • डीजल से चलने वाले जनरेटरों का संचालन नहीं किया जा सकेगा
  • धुएं को रोकने के लिए तंदूर में कोयला या लकड़ी नहीं जलाया जा सकेगा
  • पॉर्किंग शुल्क की बढ़ी दरें लागू रहेंगी, जिससे लोग डीटीसी एवं क्लस्टर बसों और मेट्रो का उपयोग करें
  • वाहनों से धुआं निकलने और बगैर प्रदूषण प्रमाणपत्र वाले वाहनों पर कार्रवाई

ये भी पढ़ें- दिल्ली-NCR से 200 से ज्यादा वाहनों की चोरी, फिर उत्तराखंड और नॉर्थईस्ट में बेचते; पुलिस ने दबोचे गैंग के दो तस्कर