Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DDA Flats: अब सपना होगा साकार! पहले से मकान रखने वाले भी खरीद सकेंगे डीडीए के फ्लैट्स, LG ने लगाई मुहर

DDA Flats Proposal अब DDA के फ्लैट्स खरीदने वालों की राह और भी आसान बना दिया है। अब पहले से राजधानी में अपना मकान या प्लाट रखने वाले लोग भी डीडीए की आवासीय योजनाओं के तहत प्लाट या फ्लैट खरीद सकेंगे। एलजी व डीडीए के अध्यक्ष वीके सक्सेना की अध्यक्षता में मंगलवार को राजनिवास में हुई डीडीए बोर्ड में इस प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई।

By sanjeev GuptaEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Wed, 30 Aug 2023 08:45 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली के एलजी ने प्रस्ताव पर लगाई मुहर

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। DDA Flats Proposal: दिल्ली में अपना घर बनाने का सपना देखने वाले लोगों को दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने बड़ी राहत देते हुए उनकी राह को और आसान बना दिया है। अब पहले से राजधानी में अपना मकान या प्लाट रखने वाले लोग भी डीडीए की आवासीय योजनाओं के तहत प्लाट या फ्लैट खरीद सकेंगे।

एलजी वीके सक्सेना की अध्यक्षता में मंगलवार को राजनिवास में हुई डीडीए बोर्ड में इस प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई।

आवासीय विनियमों में संशोधन को भी मंजूरी

बोर्ड बैठक में आवासीय विनियमों में संशोधन को मंजूरी दी गई, जिससे यह प्रतिबंध हट गया कि दिल्ली में आवास या प्लाट का मालिक व्यक्ति डीडीए फ्लैट के आवंटन हेतु आवेदन नहीं कर सकता। इससे पहले नियम था कि वो लोग, जिनके पास दिल्ली में अपना फ्लैट अथवा प्लाट है, लेकिन जो अपने बढ़ते परिवार की वजह से फ्लैट खरीदने के इच्छुक हैं, डीडीए का फ्लैट नहीं खरीद सकते थे।

इससे डीडीए के नए व पुराने फ्लैटों की बिक्री भी प्रभावित होती है। प्रारंभिक चरण में ही डीडीए की अधिकतम नई इन्वेंट्री की बिक्री की जा सकेगी, जिससे पूंजी की वसूली होगी और पुराने होने की वजह से मरम्मत/रखरखाव के खर्चों और इन्वेंट्री के मूल्य ह्रास से बचा जा सकेगा। अब इस प्रस्ताव को अंतिम अनुमोदन एवं अधिसूचना के लिए केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय को भेजा जाएगा।

द्वारका में बनेंगे राज्य भवन व अतिथि गृह

डीडीए बोर्ड बैठक में सेक्टर 17 द्वारका में 1.6 हेक्टेयर के प्लाट पर छह राज्य भवनों/राज्य अतिथि गृहों के निर्माण के लिए भूमि के आवंटन की भी अनुमति प्रदान की गई । इससे संबंधित राज्य सरकारें आधिकारिक प्रयोजनों के लिए दिल्ली आने वाले राज्य के अतिथि अधिकारियों/ गणमान्य व्यक्तियों के लिए रहने की समुचित व्यवस्था कर सकेंगी।

आरएमएल विस्तार के लिए भू उपयोग बदलाव को मंजूरी

दिल्ली में स्वास्थ्य सेवा संबंधी इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए डीडीए बोर्ड बैठक में राम मनोहर लोहिया अस्पताल के तीन प्लाटों के भू उपयोग को मनोरंजनात्मक, आवासीय से सार्वजनिक और अर्ध-सार्वजनिक सुविधाओं में परिवर्तन को स्वीकृति दी गई।

कम्युनिस्ट पार्टी को आवंटित जमीन का भू उपयोग भी बदला

इसके अलावा डीडीयू मार्ग पर पाकेट-तीन, राउज एवेन्यू पर कम्युनिस्ट पार्टी आफ इंडिया को आवंटित 868 वर्ग मी. क्षेत्रफल के भू उपयोग में परिवर्तन करने के प्रस्ताव को अनुमोदन प्रदान किया। इन दोनों पर डीडीए ने लोगों से आपत्तियां/सुझाव मांगे हैं।

रिपोर्ट इनपुट- संजीव