Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vacancy in Delhi Police: दिल्ली पुलिस में निकलने वाली हैं भर्तियां, दिसंबर में भरे जाएंगे इतने हजार पद

दिल्ली पुलिस में इस साल दिसंबर तक जूनियर रैंक की कुल 3521 रिक्तियां भरी जाएंगी। वहीं जुलाई 2024 तक 13013 रिक्तियां भरे जाने की तैयारी है। इनमें सिपाही हेड कांस्टेबल चालक आदि शामिल हैं। एलजी वीके सक्सेना ने इस बारे में निर्देश दिए हैं। इससे खासकर थानों की व्यवस्थाओं में सुधार होगा क्योंकि भर्ती किए जाने वाले स्टाफ में बड़ी संख्या में कार्यालयों में काम करने वाला स्टाफ है।

By V K ShuklaEdited By: GeetarjunUpdated: Wed, 25 Oct 2023 12:04 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली पुलिस में निकलने वाली हैं भर्तियां, दिसंबर में भरे जाएंगे इतने हजार पद।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस में इस साल दिसंबर तक जूनियर रैंक की कुल 3521 रिक्तियां भरी जाएंगी। वहीं, जुलाई 2024 तक 13,013 रिक्तियां भरे जाने की तैयारी है। इनमें सिपाही, हेड कांस्टेबल, चालक आदि शामिल हैं। एलजी वीके सक्सेना ने इस बारे में निर्देश दिए हैं।

इससे खासकर थानों की व्यवस्थाओं में सुधार होगा, क्योंकि भर्ती किए जाने वाले स्टाफ में बड़ी संख्या में कार्यालयों में काम करने वाला स्टाफ है। कार्यभार संभालने के बाद से लगभग एक साल से अधिक समय से सक्सेना दिल्ली पुलिस को चुस्त दुरुस्त बनाने में लगे हुए हैं।

महिला उम्मीदवारों का किया जाए चयन

उन्होंने कई बैठकों में दिल्ली में रिक्त पदों के मुद्दे पर फोकस किया और इस मामले पर गंभीरता से काम किए जाने पर बल दिया। उन्होंने उचित प्रक्रिया के बाद पद भरने के निर्देश जारी किए और निर्देश दिया कि विभिन्न पदों पर पर्याप्त संख्या में महिला उम्मीदवारों का चयन किया जाए।

विज्ञापन किए गए जारी

विभिन्न पदों पर पर्याप्त संख्या में महिला अभ्यर्थियों का चयन किया जाए। उनके निर्देश पर दिल्ली पुलिस में रिक्तियों का विज्ञापन जारी किया गया है और लिखित परीक्षा हुई, पीई और एमटी, टाइपिंग परीक्षण आयोजित किए जा रहे हैं।

ये सभी पद दिसंबर 2023 से जुलाई 2024 के बीच चरणबद्ध तरीके से भरे जाएंगे। इस पदों में हेड कांस्टेबल के कुल 835 पद हैं।

ये भी पढ़ें- Delhi Air Quality: दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में आंशिक सुधार, लेकिन हालात चिंताजनक; अभी भी खराब श्रेणी में AQI

  • इनमें पुरुष वर्ग में 559 व 276 महिला वर्ग की हैं।
  • कांस्टेबल ड्राइवर-1411 (पुरुष) हैं। हेड कांस्टेबल (एडब्ल्यूओ/टीपीओ) के 573 पुरुष और 284 महिला हैं, यानी कुल 857 पद हैं।
  • विभिन्न रैंकों में फोटोग्राफर, ड्राफ्ट्समैन, स्टोर क्लर्क, फिटर, मास्ट लास्कर, एमटी हेल्पर, एमटी स्टोरमैन, सांख्यिकीविद्, सहायक, रेडियो तकनीशियन और वर्कशॉप सहायक आदि के 418 तकनीकी पद भी भरे जा रहे हैं, जिनके लिए ट्रेड/कौशल परीक्षण की आवश्यकता होती है।
  • इसके अलावा 840 मल्टी-टास्किंग स्टाफ की भी नियुक्ति की जा रही है।
  • एसएससी द्वारा की जा रही भर्तियों में से 11,214 भरने के विभिन्न चरणों में हैं और 1799 रिक्तियों को भर्ती के लिए जल्द ही विज्ञापित किया जाना है।

ये भी पढ़ें- ट्रेनों में टिकट नहीं, दिवाली और छठ पर भीड़ इतनी ज्यादा; पटना की फ्लाइट सिंगापुर और दुबई से भी ज्यादा महंगी