Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डेस्कटॉप की परफॉर्मेंस को फास्ट बना देंगी ये Best Hard Disk, आती है 1 टीबी से 4 टीबी तक की स्टोरेज संग

Best Hard Disk For Desktop अगर आप भी अपने डेस्कटॉप को फास्ट और स्मूथ परफॉर्मेंस देने के लिए ज्यादा स्पेस वाली हार्ड डिस्क को खरीदने का सोच रहे हैं तो हम आपके लिए लाये हैं यहां 5 सबसे बेस्ट हार्ड डिस्क की लिस्ट जो 1 टीबी से 4 टीबी तक की स्टोरेज के साथ आती हैं। इन डेस्कटॉप हार्ड डिस्क को आप अमेज़न पर आसानी से ऑर्डर कर सकते हैं।

By Chhaya Sharma Edited By: Chhaya Sharma Updated: Tue, 09 Jan 2024 07:15 PM (IST)
Hero Image
Best Hard Disk For Desktop In India Image: Cover

Best Hard Disk For Desktop: डेस्कटॉप की परफॉर्मेंस को फास्ट और स्मूथ बनाने के लिए हार्ड डिस्क का सोच रहे हैं और समझ नहीं आ रहा कि डेस्कटॉप के लिए कौन सा हार्ड डिस्क सबसे बेस्ट हैं? तो हम आपके लिए लाये है यहां 5 सबसे बेस्ट हार्ड डिस्क की लिस्ट, जो 1 टीबी से 8 टीबी तक की स्टोरेज के साथ आती हैं। एडवांस फीचर वाली ये हार्ड डिस्क वायरस अटैक के कारण कंप्यूटर, लैपटॉप या फोन खराब हो जाने पर भी आपके डिजिटल डेटा को सेफ रखने का काम करती हैं।

इन हाई परफॉर्मेंस वाली Best Hard Disk भारत के सबसे फेमस और भरोसेमंद ब्रांड की हैं। मजूत मटेरियल क्वालिटी की वजह से इन हार्ड डिस्क को भारत में सबसे ज्यादा खरीदा जाता हैं। इस बेस्ट हार्ड डिस्क में आपका डेटा सालों साल सेफ रहता हैं। इन प्रमियम डेस्कटॉप हार्ड डिस्क में आपको ऑटोमेटिक बैकअप, इंक्रिप्टेड डाटा और फास्ट ट्रांसफर स्पीड जैसे जबरदस्त फीचर्स मिलतें हैं, जो इन्हें खास बनाते हैं। तो चलिए नजर डालते है यहां दी गयी इंटरनल और Hard Disk Price की जानकारी पर।

और पढ़ें:  डेटा उड़ने की टेंशन को कहो अलविदा, क्योंकि 5tb Hard Disk हैवी डेटा की करेगा सेवा, ऑफिस वालों की हुई चांदी

Best Hard Disk For Desktop: कीमत और क्वालिटी

इन डेस्कटॉप हार्ड डिस्क की फास्ट डाटा ट्रास्फर स्पीड आपके काम को जल्दी और आसानी से पूरा करने में मदद करती हैं। इस लिस्ट में आपको External Hard Disk और Internal Hard Disk के बेस्ट ऑप्शन दिये गये है, जिन्हें आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं। इन डेस्कटॉप हार्ड डिस्क में आपको कई कनेक्टिविटी ऑप्शन मिलते हैं, जिसकी मदद से आप इन्हें किसी भी कंप्यूटर, डेस्कटॉप, पीसी में यूज कर सकते हैं और उनकी स्पीड को बड़ा सकते हैं।

1. Western Digital 4Tb My Book External Hard Disk for Desktop

इस 4TB हार्ड डिस्क को अमेज़न पर लोगों द्वारा काफी खरीदां जाता हैं। इस एक्सटर्नल हार्ड डिस्क में पासवर्ड सुरक्षा के साथ डिवाइस प्रबंधन और स्वचालित बैकअप के लिए सॉफ्टवेयर- 256-बिट एईएस हार्डवेयर एन्क्रिप्शन मिलता हैं, जो इस Western Digital हार्ड डिस्क को खास बनाता हैं।

इस Best Hard Disk के इस्तेमाल से आप अपने पूराने कंप्यूटर की परफॉर्मेंस को फास्ट बना सकते हैं। इसकी डाटा ट्रास्फर स्पीड काफी तेज है। इस हार्ड डिस्क को आप हर तरह के कंप्यूटर, डेस्कटॉप, पीसी में यूज कर सकते हैं। यूजर्स द्वरा इस 4TB हार्ड डिस्क को टॉप रेटिंग मिली है। Western Digital External Hard Disk Price: Rs 11,494

2. Seagate Barracuda 2 TB Internal Hard Disk for Desktop

2TB स्टोरेज के साथ आने वाली इस डेस्कटॉप हार्ड डिस्क के इस्तेमाल से आप अपने पूराने कंप्यूटर की परफॉर्मेंस डबल कर सकते है। इस Seagate हार्ड डिस्क में आपको कंप्यूटर डेस्कटॉप पीसी के लिए SATA 6 जीबी/एस 5400 आरपीएम 256 एमबी कैश मिलती हैं।

इस Hard Disk For Desktop की डेटा ट्रास्फर स्पीड काफी तेज है, जिसकी वजह से यह लोगों को काफी पसंद हैं। इसे डेस्कटॉप हार्ड डिस्क आप हर तरह के कंप्यूटर, डेस्कटॉप, पीसी में यूज कर सकते हैं। प्रोफेशनल वर्क के लिए आप इसे यूज कर सकते हैं। इस हार्ड डिस्क में आपको डेटा पूरी तरह सेफ रहता है। Seagate Internal Hard Disk Price: Rs 5,659.

3. GEONIX 4 TB SATA Hard Disk for Desktop

पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों वर्क के लिए यह 4TB हार्ड डिस्क सबसे बेस्ट चुनाव है। इस डेस्कटॉप हार्ड डिस्क में आपको ऑटो बैकअप जैसा स्पेशल फीचर्स मिलता है, जिसकी वजह से यूजर्स ने इसे टॉप रेटिंग दी है। इस GEONIX हार्ड डिस्क में आप अपने डेटा को बिना किसी डर के सेफली स्टोर कर सकते हैं।

इस Best Hard Disk के इस्तेमाल से आपका कंप्यूटर सुपर फास्ट होता है और आपके कंप्यूटर को कोी नुकसान नहीं हैं। गैमिंग के शोकिन लोगों के लिए यह डेस्कटॉप हार्ड डिस्क एक बेहतरीन चुनाव हैं। मजबूत मनटेरियल क्वालिटी की वजह से यह जल्दी खरीब नहीं होती। GEONIX Desktop Hard Disk Price Price: Rs 4,150.

4. Western Digital WD 8TB External Hard Disk for Desktop

प्रोफेशनल वर्क के लिए यह 8TB हार्ड डिस्क सबसे बेस्ट हैं। इस डेस्कटॉप हार्ड डिस्क के इस्तेमाल से आपके पूराने कंप्यूटर की परफॉर्मेंस चार गुना बढ़ जाती हैं। इस Western हार्ड डिस्क में आप अपना डिजिटल डेटा को पूरी तरह सेफ्ली स्टोर कर सकते हैं।

इस Hard Disk For Desktop को आप हर तरह के कंप्यूटर, डेस्कटॉप, पीसी में यूज कर सकते हैं। इस हार्ड डिस्क की फास्ट डेटा ट्रास्फर स्पीड आपके वर्कफ्लो को तेज बनाने का काम करती है। इसमें आपको कई कनेक्टिविटी ऑप्शन ऑटोमेटिक बैकअप और इंक्रिप्टेड डाटा जैसा स्पेशल फीचर मिलती है। Western External Hard Disk Price: Rs 18099.

5. Seagate Barracuda Q5 SSD Internal Hard Disk for Desktop

इस डेस्कटॉप हार्ड डिस्क के इस्तेमाल से आप अपने पूराने कंप्यूटर की परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं, इसी वजह से इस इंटरनल हार्ड डिस्क को अमेज़न पर टॉप रेटिंग मिली हैं। इसकी डाटा ट्रास्फर स्पीड काफी तेज है, जो आपके काम को आसान बनाती है।

इस Best Hard Disk में आपको ऑटोमेटिक बैकअप, इंक्रिप्टेड डाटा और फास्ट ट्रांसफर स्पीड जैसे जबरदस्त फीचर्स मिलतें हैं, जो इन्हें खास बनाते हैं। इस इंटरनल हार्ड डिस्क को हर तरह के कंप्यूटर, डेस्कटॉप, पीसी में यूज कर सकते हैं। इसकेयूज से आपके कंप्यूटर में कोई परेशानी नहीं आती। Seagate Internal Hard Disk Price: Rs 2,895

FAQ: Best Hard Disk For Desktop

1. हार्ड डिस्क क्या होती है ?

Best Hard Disk In India एक ऐसी जगह है जहां आपका डेटा हमेशा के लिए स्टोर होता है. जब भी आप अपने कंप्यूटर में कोई फाइल, फोटो या सॉफ्टवेयर सेव करते हैं, तो यह आपकी हार्ड ड्राइव में स्टोर हो जाता है।

2. क्या बिना हार्ड डिस्क के कंप्यूटर चल सकता है?

नहीं, ऐसा मुमकिन नहीं है, क्योंकि हमारा ऑपरेटिंग सिस्टम जो कंप्यूटर को चलने में मदद करता है वह हार्ड ड्राइव में स्टोर होता है और अगर आप उसे ही निकाल लेते हैं तो कंप्यूटर नहीं चल पाएगा।

3. SSD और HDD में कौन सा बेहतर है?

SSDs आमतौर पर HDD की तुलना में तेज़ और अधिक विश्वसनीय होते हैं।

4. लैपटॉप में हार्ड डिस्क और एसएसडी में क्या अंतर है?

SSD आमतौर पर HDD से छोटे और हल्के होते हैं। यह कॉम्पैक्ट फॉर्म फैक्टर लैपटॉप और दूसरे पोर्टेबल डिवाइस के लिए फायदेमंद है जहां जगह सीमित है। जबकि HDD अपने मेकैनिकल कम्पोनेंट्स के कारण अधिक भारी होते हैं।

Best Hard Disk For Desktop : स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।