Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्मार्टवॉच की दुनिया के दो महारथी Apple Vs Samsung में मचा कोहराम, फीचर्स के साथ कीमत भी कर देगा कान सुन्न

क्या आप भी अपने लिए दमदार फीचर्स और स्टाइलिश लुक देने वाली Apple और Samsung की स्मार्टवॉच खरीदना चाहते है तो यहां आपको सैमसंग और एप्पल ब्रांड की बेस्ट स्मार्टवॉच के बारे में बताया जा रहा है। ये स्मार्टवॉच वाटर रेसिस्टेंट है। इन स्मार्टवॉच को यूजर्स ने हाई रेटिंग लिस्ट में शामिल किया है क्योंकि इनका लुक काफी स्टाइलिश है।

By Sakshi Dubey Edited By: Sakshi Dubey Updated: Tue, 17 Sep 2024 04:03 PM (IST)
Hero Image
Apple Smart Watch Vs Samsung Smart Watch। एप्पल और सैमसंग स्मार्टवॉच

यहां आपको एप्पल और सैमसंग की Smart Watches के बारे में बताया जा रहा है, जिनमें आपको ब्लूटूथ कॉलिंग की सुविधा मिलती है। इन स्मार्टवॉच को पुरुष और महिला दोनों पहन सकते है। इनकी टच स्क्रीन डिस्प्ले से घड़ी का इस्तेमाल करना काफी आसान है। इन स्मार्टवॉच की लॉन्ग लाइफ बैटरी घंटों तक बिना रुके काम करती है।

इन Android Smart Watch को आप आराम से अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते है। इन स्मार्टवॉच से हार्ट, हेल्थ, नींद और हर एक्टिविटी को नजर रखी जा सकती है। इनमें आपको कई सारे कलर ऑप्शन और डिजाइन मिलेंगे, जिन्हें आप अपनी पसंद के हिसाब से खरीद सकते है।

एप्पल स्मार्टवॉच और सैमंसग स्मार्टवॉच: Apple Smart Watch Vs Samsung Smart Watch

यहां जिन सैमसंग और एप्पल की स्मार्टवॉच के ऑप्शन को लिस्ट किया गया है, उनमें कनेक्टिविटी के लिए वाईफाई और ब्लूटूथ का ऑप्शन मिलेगा। ये स्मार्टवॉच पुरुष और महिला दोनों के लिए सूटेबल है। इन SmartWatch में आपको कई सारे कलर ऑप्शन और डिजाइन मिलेंगे, जिन्हें आप अपनी पसंद के हिसाब से ऑनलाइन खरीद सकते है।

1. Samsung Galaxy 7 Mens Smart Watch

सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टवॉच में 1.47 का सुपर एलमोड डिस्प्ले मिलेगा, जो क्लियर विजिबिलिटी देता है। इस स्मार्टवॉच में कई सारे कलर ऑप्शन है, जिन्हें आप अपनी पसंद के हिसाब से खरीद सकते है। स्मार्टवॉच में कनेक्टिविटी के लिए सेलुलर, वाईफाई और एनएफसी का ऑप्शन मिलेगा।

यह गैलेक्सी वॉच 7 एक ट्रेंडी स्लीक और फैशनेबल फ्लोटिंग डिजाइन के साथ आती है, जो सैफायर ग्लास और आर्मर एल्यूमीनियम फ्लोटिंग के साथ बनाया गया है। इस वॉच को AI द्वारा यूज किया जा सकता है। इस गैलेक्सी वॉच में 3nm प्रोसेसर है, जो आपकी रोजाना लाइफ को आसान बनाता है। इस स्मार्टवॉच की लंबी बैटरी लाइफ होने से बार-बार चार्ज करने की आवश्यकता नहीं होती है। Samsung Smart Watch Price: Rs 36,024.

स्पेसिफिकेशन

  1. मेमोरी क्षमता - 32 जीबी
  2. कनेक्टविटी - सेलुलर, वाईफाई और एनएफसी
  3. बैटरी सेल - लिथियम आयन
  4. प्रोडक्ट डायमेंशन - ‎3.2 x 6.1 x 28.7 सेंटीमीटर

क्यों खरीदें

  • स्लीक डिजाइन वाली स्मार्टवॉच
  • AI की सुविधा
  • लंबी बैटरी लाइफ
  • एक्टिविटी ट्रैकर

क्यों न खरीदें

  • कुछ खास नहीं

2. Apple SE Bluetooth Calling SmartWatch

टॉप रेटिंग लिस्ट में शामिल इस स्मार्टवॉच को यूजर्स ने काफी पसंद किया है क्योंकि इसका डिजाइन काफी स्टाइलिश है। इस स्मार्टवॉच में 32 जीबी का स्टोरेज मिलता है। इस वॉच में कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ और वाईफाई का ऑप्शन दिया गया है, जिससे यह स्मार्टवॉच आराम से आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट हो जाती है। अगर एप्पल की इस स्मार्टवॉच के खास फीचर की बात करें, तो इसमें हार्ट, नींद और जीपीएस की सूचना पता लगाने की सुविधा मिलती है।

मेंस की इन स्मार्टवॉच को आराम पूरा दिन पहना जा सकता है। इसमें आपको कई अलग-अलग कलर और डिजाइन मिलेंगे, जिन्हें आप अपनी पसंद के हिसाब से खरीद सकते है। स्मार्टवॉच में सेलुलर कनेक्टिविटी होने से स्मार्टवॉच की मदद से कॉल, वीडियो कॉल. मैसेज, म्यूजिक और पॉडकास्ट स्ट्रीम करें। इसमें लंबी बैटरी लाइफ मिलती है, जिसे एक बार फुल चार्ज करने पर लगभग 10 दिन तक यूज किया जा सकता है। Apple SmartWatch Price: Rs 35,499.

स्पेसिफिकेशन

  1. ऑपरेटिंग सिस्टम - वॉचओएस
  2. मेमोरी - 32 जीबी
  3. खास फीचर - नींद, हार्ट मॉनिटर, जीपीएस की सुविधा
  4. कनेक्टिविटी - वाईफाई और ब्लूटूथ
  5. बैटरी सेल - लिथियम आयन

क्यों खरीदें

  • सेलुलर कनेक्टिविटी
  • हेल्थ ट्रैकिंग के लिए बेस्ट ऑप्शन
  • स्मार्टवॉच में कई सारे कलर ऑप्शन

क्यों न खरीदें

  • कोई कमी नहीं

3. Samsung Galaxy 4 LTE Ladies Smart Watch

ब्लैक रंग में आने वाली यह स्मार्टवॉच आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन से ब्लूटूथ की मदद से आराम से कनेक्ट हो जाती है। इस स्मार्टवॉच में फिटनेस ट्रैकिंग के लिए आपके 90 वर्कआउट ट्रैक करने की सुविधा मिलती है। इस स्मार्टवॉच से आप आराम से वीडियो कॉल और नॉर्मल कॉल भी कर सकते है। इसकी लॉन्ग लाइफ बैटरी को एक बार चार्ज करने पर कई दिनों तक चलाया जा सकता है।

शानदार लुक में आने वाली इस स्मार्टवॉच में आपको कई सारे कलर ऑप्शन मिलेंगे, जिन्हें आप अपनी पसंद के हिसाब से ऑनलाइन खरीद सकते है। इस स्मार्टवॉच को पुरुष और महिला दोनों पहन सकते है। यह वॉच वाटर रेसिस्टेंट है, जिसे आप बिना चिंता किए पानी में भी पहन सकते है। Samsung Smart Watch Price: Rs 10,499.

स्पेसिफिकेशन

  1. ऑपरेटिंग सिस्टम - ओएस
  2. खास फीचर - नींद मॉनिटर, एक्टिविटी ट्रैकर और हार्ट मॉनिटर
  3. कनेक्टिविटी - यूएसबी
  4. बैटरी सेल - लिथियम आयन
  5. वायरलेस - ब्लूटूथ
  6. बैटरी - 40 घंटे

क्यों खरीदें

  • केवल स्मार्टफोन के साथ कनेक्टिविटी
  • फास्ट चार्जिंग वाली स्मार्टवॉच
  • 90 वर्कआउट ट्रैक करने की सुविधा

क्यों न खरीदें

  • यूजर्स ने कोई कमी नहीं बताई

4. Apple SE (2nd Gen, 2023) [GPS 44mm] Mens Smart Watch

एप्पल स्मार्टवॉच स्टारलाइट एल्युमिनियम केस के साथ स्टारलाइट सपेर्ट लूप बन साइज के साथ आएगी। इस स्मार्टवॉच में फिटने, स्लीप ट्रैकर, क्रैश डिटेक्शन और हार्ट मॉनिटर की सुविधा है। इसमें आपको कई सारे कलर ऑप्शन मिलेंगे, जिन्हें आप अपनी पसंद के हिसाह से ऑनलाइन खरीद सकते है।

यह स्मार्टवॉच 50 मीटर तक वाटर रेसिस्टेंट है। इसमें 32 जीबी का मेमोरी दिया गया है, जिससे आप इसमें फोटो और वीडियो को भी सेफ करके रख सकते है। इस स्मार्टवॉच की मदद से आप अपनी हेल्थ संबंधी सभी सूचनाएं ले सकते है। यह वॉच एडवेंचर और आउटडोर एक्टिविटी करने के लिए बेस्ट रहेगी। इसमें ब्लूटूथ कॉलिंग करने की सुविधा मिलती है। Apple SmartWatch Price: Rs 32,900.

स्पेसिफिकेशन

  1. ऑपरेटिंग सिस्टम - वॉचओएस
  2. मेमोरी कैपेसिटी - 32 जीबी
  3. कनेक्टिविटी - हार्ट, नींद मॉनिटर
  4. कनेक्टिविटी ऑप्शन - वाईफाई और ब्लूटूथ
  5. बैटरी सेल - लिथियम आयन

क्यों खरीदें

  • स्मार्टवॉच में कई सारे कलर ऑप्शन
  • एक्टिविटी ट्रैकर के लिए बेस्ट ऑप्शन
  • लंबी बैटरी लाइफ

क्यों न खरीदें

  • कुछ खास नहीं

5. Samsung Galaxy Smart Watch For Men

सैमसंग स्मार्टवॉच में कनेक्टिविटी के लिए सेलुलर, ब्लूटूथ और वाईफाई का ऑप्शन मिलेगा, जिससे आप वॉच को अपने एंड्रॉयड फोन से कनेक्ट कर सकते है। इस गैलेक्,सी वॉच में अल्ट्रा 3एमएम का प्रोसेसर है, जो आपकी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करता है। यह स्मार्टवॉच लॉन्ग लाइफ बैटरी के साथ आती है यानी एक बार फुल चार्ज करने पर घंटों तक इस्तेमाल कर सकते है।

इस स्मार्टवॉच आपको कई कलर ऑप्शन मिलेंगे, जिन्हें आप अपनी पसंद के हिसाब से खरीद सकते है। यह घड़ी वाटर रेसिस्टेंट है, जिसे आप आराम से रेगुलर में भी पहन सकते है। नए हार्डवेयर में बेहतर और सुसंगत स्थान ट्रैकिंग के लिए डुअल फ्रीक्वेंसी GPS शामिल है। इस स्मार्टवॉच को AI द्वारा भी चलाया जा सकता है। यह वॉच आपकी हर एक्टिविटी पर नजर बनाए रखती है। Samsung Smart Watch Price: Rs 57,490.

स्पेसिफिकेशन

  1. मेमोरी कैपेसिटी - 32 जीबी
  2. कनेक्टिविटी - सेलुलर, वाईफाई और एनएफसी
  3. बैटरी सेल - लिथियम आयन
  4. खास फीचर - ब्लड प्रेशर मॉनिटर, ईसीजी, आईएचआरएन, गतिविधि ट्रैकर
  5. आइटम वजन - 94 ग्राम
  6. प्रोडक्ट डायमेंशन - ‎5.4 x 7 x 19.7 सेंटीमीटर

क्यों खरीदें

  • स्मार्टवॉच में क्विक पेश बटन
  • अल्ट्रै कैपेबल गैलेक्सी स्मार्टवॉच
  • हेल्थ एक्टिविटी के लिए बेस्ट वॉच

क्यों न खरीदें

  • यूजर्स ने कोई कमी नहीं बताई

सैमसंग और एप्पल स्मार्टवॉच के ज्यादा ऑप्शन देखने के लिए यहां क्लिक करें

Samsung Vs Apple Smart Watch के बारे में पूछे जाने वाले सवाल 

1. स्मार्टवॉच की सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है?

इस लिस्ट में आपको Apple, Samsung, Fire-Boltt, Amazfit, Fossil जैसी स्मार्टवॉच मिल रही है। वहीं समय के साथ इन स्मार्टवॉच की मदद से हार्ट रेट, स्लीपिंग, ऑक्सीजन लेवल से लेकर फीमेल हेल्थ और स्पोर्ट्स एक्टिविटी तक को ट्रैक किया जा सकता है।

2. सैमसंग और एप्पल में से कौन बेहतर है?

सैमसंग फोन में कीमत के हिसाब से बेहतर कैमरा, बैटरी लाइफ और डिस्प्ले तकनीक है, लेकिन आईफोन में बेहतर सॉफ्टवेयर सपोर्ट, सुरक्षा है। इसमें Bluetooth Calling SmartWatch की सुविधा है।

3. एप्पल वॉच की खासियत क्या है?

इस Android Smart Watch के जरिए मैसेज भेजे और रिसीव किए जा सकेंगे। इसके अलावा, सोशल मीडिया के नोटिफिकेशन देख सकते है। यह वॉच वॉइस कमांड सपोर्ट करती है जिसमें यूजर्स बोलकर ट्वीट भी कर सकते हैं और कॉल रिसीव करने की भी सुविधा है।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।