Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rishi Kapoor Death: नहीं रहा रोमांस का बादशाह, 90 से ज्यादा फिल्मों के रोमांटिक हीरो थे ऋषि कपूर

Rishi Kapoor Death ऋषि कपूर की पहचान उनकी रोमांटिंक फिल्मों की वजह से रही और ऋषि अपने करियर में रोमांस के बादशाह रहे।

By Mohit PareekEdited By: Updated: Thu, 30 Apr 2020 10:56 AM (IST)
Hero Image
Rishi Kapoor Death: नहीं रहा रोमांस का बादशाह, 90 से ज्यादा फिल्मों के रोमांटिक हीरो थे ऋषि कपूर

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड के सदाबहार एक्टर ऋषि कपूर अब नहीं रहे। ऋषि कपूर की पहचान उनकी रोमांटिक फिल्मों से है और उन्होंन रोमांस का किंग भी कहा जाता है। कहा जाता है कि ऋषि कपूर ने अपने करियर में एक दो नहीं, बल्कि 90 से ज्यादा रोमांटिक फिल्में की थी और उनके कई किरदार तो रोमांटिक फिल्मों के लिए मिसाल बन चुके हैं। अगर आज भी बॉलीवुड में रोमांस की बात की जाती है तो सबसे पहले ढपली बजाते हुए ऋषि कपूर ही नज़र आते हैं।

उन्होंने वैसे तो चाइल्ड एक्टर के तौर पर ही फिल्मों में कदम रख लिया था। चॉकलेटी ब्वॉय कहे जाने वाले ऋषि कपूर ने 'मेरा नाम जोकर' से एक बाल कलाकार के रूप में अपना फिल्मी सफऱ शुरू किया था। हालांकि इससे पहले ऋषि कपूर 'श्री 420' में 'प्यार हुआ इकरार हुआ...' गाने में भाई रणधीर कपूर और रीमा के साथ पैदल चलते दिखे थे। इस फिल्म की शूटिंग के लिए नरगिस ने ऋषि कपूर को चॉकलेट्स देकर तैयार किया था।

Rishi Kapoor Passes Away: ऋषि कपूर के निधन पर लोग बोले- ‘साल 2020 नहीं झेला जा रहा यार’

इसके बाद जब उन्होंने लीड एक्टर के तौर पर अपनी पहली फिल्म चुनी तो वो रोमांटिक फिल्म ही थी। ऋषि कपूर ने साल 1973 में फिल्म बॉबी से अपने करियर की शुरुआत की और इस फिल्म में उन्होंने जो रोमांटिक कैरेक्टर पकड़ा था, उसके बाद वो रोमांटिक एक्टर ही बन गए। इस फिल्म में उनके साथ डिंपल कपाड़िया थीं। इसके बाद उन्होंने एक दो फिल्म में नेगेटिव किरदार भी निभाए, लेकिन रोमांस ही उनकी पहचान रहा।

ऋषि कपूर को बॉलीवुड में रोमांस का राजकुमार माना जाता रहा। बॉबी फिल्म की जबरदस्त सफलता के बाद ऋषि कपूर ने अपने करियर में 1973-2000 तक 92 फिल्मों में रोमांटिक हीरो का किरदार निभाया है। उन्होंने बॉलीवुड को कई रोमांटिक हिट फिल्में दीं और खास बात ये है कि उन्होंने अपनी पत्नी नीतू के साथ ही 12 फिल्मों में अभिनय किया है। वैसे तो ऋषि कपूर का नाम कई हीरोइन के साथ जुड़ा, लेकिन उन्होंने नीतू कपूर के साथ लंबे अफेयर के बाद शादी की थी।

Rishi Kapoor Death: बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर का 67 साल की उम्र में निधन, हिंदी सिनेमा को एक और बड़ा झटका

फिल्मों में अमूमन ऋषि की इमेज हिरोइन के साथ खूबसूरत वादियों में स्वेटर पहने डफली बजाने वाले रोमांटिक हीरो के तौर पर ही रही। वैसे तो उनकी कई रोमांटिक फिल्में है, जिसमें चांदनी, बॉबी, कभी कभी, सागर, प्रेम रोग, खेल खेल में, लैला मजनू, सागर, दीवाना, ये वादा रहा जैसी कई फिल्में शामिल हैं।