Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sivasri Skandaprasad: कौन हैं शिवश्री स्कंदप्रसाद, जिनके राम भजन के मुरीद हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी?

Who Is Sivasri Skandaprasad भगवान राम को समर्पित भजनों ने पूरे देश को राममय कर दिया है। अलग-अलग भाषा और प्रांतों से संगीतप्रेमी भगवान राम का गुणगान करते हुए भजन बना रहे हैं। राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का उत्साह पूरे देश में नजर आ रहा है। पीएम मोदी पिछले कई दिनों से लगातार भजन शेयर करके उत्साह बढ़ा रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Manoj Vashisth Updated: Tue, 16 Jan 2024 05:38 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने शिवश्री स्कंदप्रसाद का भजन शेयर किया है। फोटो- इंस्टाग्राम/शिवश्री

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अयोध्या के ऐतिहासिक राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का भव्य कार्यक्रम 22 जनवरी 2024 को होने जा रहा है। पूरा देश इस अवसर का बेसब्री से इंतजार कर रहा है और देशभर में जोर-शोर से इसकी तैयारियां चल रही हैं। संगीत क्षेत्र से जुड़े लोग अपनी भावनाएं भजन और गीतों के जरिए प्रदर्शित कर रहे हैं।

इनमें से कुछ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) एकाउंट से शेयर किया है। मंगलवार को पीएम ने कन्नड़ गायिका शिवश्री स्कंदप्रसाद का भजन पूजीसलिंदे साझा किया, जिसके बाद गायिका भावुक हो गईं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भजन का वीडियो शेयर करते हुए लिखा- "कन्नड़ में शिवश्री स्कंदप्रसाद की यह प्रस्तुति प्रभु श्री राम की भक्ति की भावना को बेहद खूबसूरती से उजागर करती है। इस तरह की कोशिश हमारी संस्कृति को संजोकर रखने में काफी मददगार साबित होती है।'' 

यह भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir Songs: वायरल हो रहे भगवान राम और अयोध्या को समर्पित ये गीत, पीएम मोदी बोले- 'राममय हुआ देश'

पीएम मोदी से अपने गाने की तारीफे सुनकर शिवश्री की खुशी से झूम उठीं और उन्होंने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी। एएनआई से बात करते हुए शिवश्री ने कहा, ''नमस्कार, जय श्रीराम। यह मेरे लिए बहुत ही खुशी का पल है और एक बड़ी पहचान दिलाने वाला है।''

सिंगर ने आगे कहा- ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कन्नड़ भाषा में गाया हुआ मेरा गीत ट्वीट किया है, जो मेरे यूट्यूब चैनल पर था। जिस भावना का मैं अनुभव कर रही हूं, उसका वर्णन करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं। ये हैरान कर देने वाला पल है।

यह स्वयं भगवान राम का आशीर्वाद है। वह भी ऐसे खास समय में, जब अयोध्या के राम मंदिर में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है। मेरे जैसे सामान्य से आर्टिस्ट के लिए बहुत बड़ी बात है और मेरे लिए खुशी का पल है। साउथ इंडियन म्यूजिक के साथ साउथ इंडियन भजन के लिए एक बड़ी पहचान है। पीएम मोदी का बहुत-बहुत शुक्रिया।''

कौन हैं सिंगर शिवश्री स्कंद प्रसाद?

शिवश्री स्कंदप्रसाद तमिल परिवार से आने वाली साउथ इंडियन सिंगर हैं। उनका जन्म तमिलनाडु के संगीतप्रेमी परिवार में हुआ था, इसी वजह से संगीत का हुनर उन्हें विरासत में मिला है। संगीत के अलावा वह भरतनाट्यम भी करती हैं। उन्होंने तीन साल की उम्र से भरतनाट्यम सीखना शुरू कर दिया था।

यह भी पढ़ें: Ayushmann Khurrana को मिला राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा का निमंत्रण, 22 जनवरी को होंगे शामिल

View this post on Instagram

A post shared by Sivasri Skandaprasad (@sivasri.skanda)

शिवश्री के पिता जे स्कंदप्रसाद एक मृदंग वादक हैं, जबकि उनके दादा जी भी म्यूजिशियन थे। बीटेक की पढ़ाई करने वाली शिवश्री स्कंदप्रसाद फिलहाल इंटरनेट के जरिए स्कूल चला रही हैं, जिसमें वो बच्चों को म्यूजिक सिखाती हैं। शिवश्री ने भजनों के अलावा कुछ मशहूर ब्रैंड्स के लिए जिंगल भी गाये हैं।