Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: पुरानी तस्वीर इजरायली ओलंपिक टीम का बताकर किया जा रहा वायरल, फैक्ट चेक में सामने आया पूरा सच

फ्रांस की मेजबानी में होने वाले ओलंपिक 2024 की शुरुआत 26 जुलाई 2024 को हुई। अब सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें कुछ तैराकों को एक फॉर्मेशन बनाते हुए देखा जा सकता है जिसमें उन्हें शरीर का इस्तेमाल करते हुए ‘Bring them home now’ (उन्हें अभी घर वापस लाओ) अक्षर बनाते हुए देखा जा सकता है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Wed, 31 Jul 2024 12:48 PM (IST)
Hero Image
पुरानी तस्वीर इजरायली ओलंपिक टीम का बताकर किया जा रहा वायरल

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। ओलंपिक 2024 को लेकर सोशल मीडिया पर एक तस्वीर जमकर वायरल हो रही है। इस वायरल फोटो में कुछ तैराकों को एक फॉर्मेशन में शरीर का इस्तेमाल करते हुए ‘Bring them home now’ (उन्हें अभी घर वापस लाओ) अक्षर बनाते हुए दिखाया जा रहा है। इस वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि इजरायली ओलंपिक टीम ने कुछ इस तरह अपने विचार व्यक्त किए हैं।

जागरण की सहियोगी वेबसाइट विश्वास न्यूज ने इस वायरल तस्वीर और उसमें किए जा रहे दावे की पड़ताल की। जिसमें ये दावा गलत पाया गया है। यह तस्वीर नवंबर 2023 की है और इसका पेरिस 2024 ओलंपिक से कोई संबंध नहीं है।

ऐसे आया सच सामने

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए विश्वास न्यूज ने सबसे पहले इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। विश्वास न्यूज को यह तस्वीर इजराइल स्टेट के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर 19 नवंबर 2023 को अपलोड मिली।

इस फोटो के साथ में लिखा था, A beautiful tribute by Israel’s national artistic swimming team in tribute to the 240 hostages being held by Hamas terrorists in Gaza. We will not stop until each and every one of them are brought home. (गाजा में हमास आतंकवादियों द्वारा बंधक बनाए गए 240 बंधकों को श्रद्धांजलि देने के लिए इजरायल की राष्ट्रीय कलात्मक तैराकी टीम की एक सुंदर श्रद्धांजलि। हम तब तक नहीं रुकेंगे, जब तक कि उनमें से हर एक को घर नहीं लाया जाता।)

वायरल दावा निकला गलत

विश्वास न्यूज को यह तस्वीर इजरायली कलात्मक तैराकी टीम के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी मिली। 19 नवंबर 2023 को अपलोड की गई इस तस्वीर के साथ लिखा था "हिब्रू से हिंदी में अनुवादित: इजरायल की कलात्मक तैराकी टीम ने इस सप्ताह के अंत में विंगगेट संस्थान में राष्ट्रीय पूल में एक विशेष तस्वीर के लिए इजरायल में अपहृतों की वापसी के लिए तस्वीरें लीं। दस एथलीटों ने इन तस्वीरों में भाग लिया। भाग लेने वाली लड़कियांः एडेन ब्लेकर, शेली बोब्रिट्स्की, एरियल प्रेसिडेंट, निकोल नाज़गोनोव, केटी कॉनिन, माया डोरफ, नेता रोबिचैक, दो शराज़िन, नोय गज़ला और ईया मज़ोर। एथलीट ने तस्वीरों के माध्यम से एक संदेश देने की मांग कीः "पूरे देश की तरह, हम भी इंतजार कर रहे हैं और आशा करते हैं कि सभी अपहृत जल्द ही घर लौट आएंगे। हमने इस श्रद्धांजलि को इजरायलियों और कई देशों के नागरिकों के खिलाफ मानवता के खिलाफ अपराधों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की उम्मीद में फिल्माने का फैसला किया।"

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। यह तस्वीर नवंबर 2023 की है और इसका पेरिस 2024 ओलंपिक से कोई संबंध नहीं है।

इस पूरी पड़ताल को विश्वास न्यूज़ की वेबसाइट पर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।