Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: अहमदाबाद के हाटकेश्वर ब्रिज को तोड़ने के लिए 52 करोड़ रुपये खर्च होने का दावा भ्रामक

गुजरात के अहमदाबाद के हाटकेश्वर ब्रिज को लेकर एक पोस्ट शेयर की जा रही है। इसमें एक सड़क की फोटो के साथ में दावा किया जा रहा है कि हाटकेश्वर पुल को बनाने में 42 करोड़ रुपये खर्च हुए और उसे तोड़ने में 52 करोड़ का खर्चा आएगा। विश्वास न्यूज ने जांच की तो पता चला कि हाटकेश्वर पुल को तोड़कर उसे दोबारा बनाने में 52 करोड़ की लागत आएगी।

By Jagran News Edited By: Amit Singh Updated: Wed, 18 Sep 2024 05:20 PM (IST)
Hero Image
हाटकेश्वर ब्रिज को तोड़ने के लिए 52 करोड़ रुपये खर्च होने का दावा भ्रामक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर गुजरात के अहमदाबाद के हाटकेश्वर ब्रिज को लेकर एक पोस्ट शेयर की जा रही है। इसमें एक सड़क की फोटो के साथ में दावा किया जा रहा है कि हाटकेश्वर पुल को बनाने में 42 करोड़ रुपये खर्च हुए और उसे तोड़ने में 52 करोड़ का खर्चा आएगा।

विश्वास न्यूज ने जांच की तो पता चला कि हाटकेश्वर पुल को तोड़कर उसे दोबारा बनाने में 52 करोड़ की लागत आएगी। यह भी 2017 में पुल का निर्माण कराने वाली कंपनी से वसूला जाएगा।

इस बारे में कीवर्ड से गूगल पर सर्च करने पर हमें 12 सितंबर को आजतक की वेबसाइट पर छपी खबर मिली। इसमें वायरल तस्वीर भी अपलोड की गई है। खबर के मुताबिक, "2017 में बना अहमदाबाद का जर्जर हाटकेश्वर ब्रिज करीब दो साल से बंद पड़ा है। 2017 में इसे अजय इन्फ्रा कंपनी ने 42 करोड़ में बनाया था। पांच साल ही पुल की मजबूती पर सवाल उठने लगे थे। इसकी गुणवत्तर पर सवाल उठने के बाद कंपनी को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया था।" 14 सितंबर को इस खबर को अपडेट करके लिखा गया है कि पुल को 52 करोड़ रुपये में तोड़कर दोबारा बनाया जाएगा।

गुजरात के गृह राज्यमंत्री हर्ष सांघवी ने 14 सितंबर को पोस्ट कर जानकारी दी कि पुराने पुल को ध्वस्त करने और इसे दोबारा बनाने की लागत 52 करोड़ रुपये है। इसे पुराने पुल के ठेकेदार से वसूला जाएगा।

इस बारे में अहमदाबाद में दैनिक जागरण के पत्रकार राजन परमार का कहना है कि पुल को तोड़कर दोबारा बनाया जाएगा। इसकी लागत 52 करोड़ रुपये है।

पूरी पड़ताल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

https://www.vishvasnews.com/society/fact-check-gujarat-ahmedabad-hatkeshwar-bridge-reconstruction-expense-52-crore-rupees-news-viral-with-misleading-claim/