Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: शेरनियां दिखने का यह वायरल वीडियो गुजरात का नहीं, भ्रामक दावा हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर रोड पर घूमते शेरनियों के झुंड का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि शेरों का यह झुंड राजस्थान के खेतड़ी में देखा गया। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो राजस्थान का नहीं बल्कि गुजरात का है।

By Jagran News Edited By: Amit Singh Updated: Thu, 19 Sep 2024 04:47 PM (IST)
Hero Image
वायरल वीडियो गुजरात का नहीं भ्रामक दावा हुआ वायरल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर रोड पर घूमते शेरनियों के झुंड का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि शेरों का यह झुंड राजस्थान के खेतड़ी में देखा गया।

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो राजस्थान का नहीं, बल्कि गुजरात का है। करीब दस दिन पहले गुजरात के भावनगर में शेर का यह झुंड देखने को मिला था।

पूरी रिपोर्ट को पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें।

https://www.vishvasnews.com/viral/fact-check-viral-video-of-lioness-in-gujarat-falsely-claimed-as-incident-in-rajasthan/

फेसबुक यूजर ‘सुरेंद्र सैनी कांकरिया’ ने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “सावधान खेतड़ी बसवाल गाँव के नजदीक देखे गये शेर का झुंड।”

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज ने इनविड टूल की मदद से वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। हमें वायरल वीडियो amazingamreli और gujarat_wildlife_official के इंस्टाग्राम पेज पर मिला। वीडियो को 7 सितंबर 2024 को शेयर किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वीडियो गुजरात के भावनगर का है।

पूरी रिपोर्ट को पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें।

https://www.vishvasnews.com/viral/fact-check-viral-video-of-lioness-in-gujarat-falsely-claimed-as-incident-in-rajasthan/