Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: भगवान गणेश के चेहरे वाले बच्चे का यह वीडियो AI द्वारा बनाया गया है

नवजात बच्चे का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल है जिसमें बच्चे के मुँह और कान हाथी की तरह दिख रहे हैं। कुछ यूजर्स इस वीडियो को असली समझकर इसे गणेश भगवान का अवतार बता ज्यादा से ज्यादा शेयर करने की अपील कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार किया गया है।

By Jagran News Edited By: Amit Singh Updated: Wed, 18 Sep 2024 05:17 PM (IST)
Hero Image
AI द्वारा बनाया गया है यह वीडियो।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। एक नवजात बच्चे का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल है जिसमें बच्चे के मुँह और कान हाथी की तरह दिख रहे हैं। कुछ यूजर्स इस वीडियो को असली समझकर इसे गणेश भगवान का अवतार बता ज्यादा से ज्यादा शेयर करने की अपील कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार किया गया है।

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो को गौर से देखा। वीडियो में 2 एंगल हैं। हमने दोनों एंगल के स्क्रीनशॉट लिए और उन्हें एआई जनरेटेड कंटेंट जांचने वाले टूल हगिंग फेस पर जांचा।

पहले हमने क्लोज अप वाले स्क्रीनशॉट को जांचा। हगिंग फेस एआई डिटेक्शन टूल ने इसे 99 प्रतिशत AI निर्मित बताया।=

इसके बाद हमने फुल फ्रेम वाले स्क्रीनशॉट को जांचा। हगिंग फेस एआई डिटेक्शन टूल ने इसे 100 प्रतिशत AI निर्मित बताया।

इसके बाद हमने इस वीडियो के ऑरिजिन का पता लगाने के लिए अपनी जांच को आगे बढ़ाया। हमें यह वीडियो aliaboutine नाम के इंस्टाग्राम पेज पर 8 सितम्बर 2024 को अपलोड मिला। इस अकाउंट पर कई AI निर्मित वीडियो और तस्वीरों को देखा जा सकता है। इंट्रो में यूजर ने खुद को एआई ई आर्टिस्ट बताया है।

https://www.instagram.com/reel/C_pJYc0ISK7/

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि हाथी के चेहरे वाले बच्चे का यह वीडियो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार किया गया है।

इस पूरे फैक्ट चेक को यहाँ पढ़ा जा सकता है: https://www.vishvasnews.com/viral/fact-check-this-video-of-a-child-with-lord-ganeshas-face-is-ai-generated/