Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: शिवा गुर्जर हत्याकांड में नहीं है कोई सांप्रदायिक एंगल, पांच आरोपियों में से चार उसी समुदाय के

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि घटना को भ्रामक दावे के साथ सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है। दिल्ली पुलिस के अनुसार इसमें कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। इसमें पांच में चार आरोपी हिंदू हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Updated: Fri, 01 Apr 2022 10:56 AM (IST)
Hero Image
शिवा गुर्जर हत्याकांड में गलत तथ्यों के साथ फोटो वायरल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कुछ दिन से सोशल मीडिया पर एक ग्राफिक्स वायरल हो रहा है। ग्राफिक्स में कार के साथ एक शख्स की फोटो लगी हुई है। साथ में अखबार की न्यूज की एक कटिंग भी लगी हुई है। अखबार में छपी खबर में लिखा है कि नारायणा थाने से कुछ दूर गाड़ी हटाने को लेकर शिवा की चाकू मारकर हत्या कर दी गई। इस मामले में एक नाबालिग समेत पांच आरोपियों को पुलिस ने पकड़ा है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि शिवा की हत्या 15 से 20 मुस्लिमों ने की है।

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट 'विश्वास न्यूज' ने अपनी पड़ताल में पाया कि घटना को भ्रामक दावे के साथ सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है। दिल्ली पुलिस के अनुसार, इसमें कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। इसमें पांच में चार आरोपी हिंदू हैं। चाकू मारने वाला नाबालिग आरोपी भी हिंदू है।

वायरल दावे की पड़ताल के लिए 'विश्वास न्यूज' ने सबसे पहले कीवर्ड से इसे सर्च किया। इसमें आज तक पर 19 मार्च को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के अनुसार, 18-19 मार्च की रात 10 बजे शिवा अपनी स्कूटी से आ रहा था। जब वह नारायण में थाने के पीवीआर सिनेमा के पास पहुंचा तो उसकी स्कूटी पान की दुकान पर किसी से टच हो गई‌। इसके बाद आपसी कहासुनी हुई फिर एक शख्स ने चाकू गोदकर उसकी हत्या कर दी। पुलिस ने एक नाबालिग आरोपी समेत पांच लोगों को पकड़ा है।

20 मार्च को The Times of India में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, अस्पताल ले जाते समय रास्ते में 29 वर्षीय शिवा गुर्जर की मौत हो गई। शुक्रवार की रात को शिवा नारायणा में पीवीआर कॉम्प्लेक्स में तीन साथियों के साथ पान खाने गया था। पार्किंग एरिया के शुरुआत में शिवा की मोटरसाइकिल पान की दुकान के सेल्स ब्वॉय वकील को छू गई। इसके बाद वकील ने पान की दुकान पर काम करने वाले अन्य कर्मचारियों व मालिक को बुला लिया। मारपीट में नाबालिग ने शिवा के सीने में चाकू मार दिया। पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। इसमें एक नाबालिग भी शामिल है। आरोपियों की पहचान वकील (23), धर्मेंद्र राय (53), रामानुज राय (22) और सचिन राय (22) के रूप में हुई है।

'विश्वास न्यूज' को दिल्ली पुलिस के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इसी घटना से संबंधित एक ट्वीट मिला। ट्वीट में पुलिस ने स्पष्ट किया है कि मामला सांप्रदायिक नहीं है, बल्कि आपसी मारपीट से जुड़ा है। घटना से संबंधित सभी अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया गया है। केस में कोई ढिलाई नहीं बरती गई है। मरने वाला शख्स और मारने वाला, दोनों एक ही समुदाय के हैं। इसको सांप्रदायिक रंग देने की जो कोशिश की जा रही है, वह निराधार है।

इस बारे में 'विश्वास न्यूज' ने नारायणा थाने के प्रभारी समीर श्रीवास्तव से बात की। उनका कहना है, यह घटना 18-19 मार्च की रात की है। इस घटना में कोई भी सांप्रदायिक एंगल नहीं है। आरोपियों में चार हिंदू और एक मुस्लिम है। चाकू मारने वाला मुख्य आरोपी नाबालिग भी हिंदू है।

इस खबर को विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।