Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: मंदिर में तोड़फोड़ करते लोगों का यह वीडियो पाकिस्तान का है

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर वीडियो तेजी से वायरल किया जा रहा है जिसमें कुछ लोगों को एक मंदिर में तोड़फोड़ करते हुए देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस वीडियो को हालिया बताकर शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह घटना बांग्लादेश की है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया। असल में वायरल वीडियो का बांग्लादेश से कोई संबंध नहीं है।

By Jagran News Edited By: Amit Singh Updated: Sat, 21 Sep 2024 07:03 PM (IST)
Hero Image
मंदिर में तोड़फोड़ करते लोगों का यह वीडियो पाकिस्तान का है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो तेजी से वायरल किया जा रहा है, जिसमें कुछ लोगों को एक मंदिर में तोड़फोड़ करते हुए देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस वीडियो को हालिया बताकर शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह घटना बांग्लादेश की है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया। असल में वायरल वीडियो का बांग्लादेश से कोई संबंध नहीं है। यह पाकिस्तान के रहीम यार खान प्रांत में हिंदू मंदिर में हुई तोड़फोड़ की घटना है, जिसे अब बांग्लादेश के नाम पर शेयर किया जा रहा है।

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। हमें वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट CRUX के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिली। 5 अगस्त 2021 अपलोड वीडियो में इस घटना को पाकिस्तान का बताया गया है।

वीडियो से जुड़ी खबर नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर मिली। 5 अगस्त 2021 को प्रकाशित खबर में इस घटना को पाकिस्तान का बताया गया है।

पूरी पड़ताल यहां पढ़ें:

https://www.vishvasnews.com/viral/fact-check-hindu-temple-vandalism-video-is-from-pakistan-not-bangladesh/