Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: भिवानी में खेत में उतरा ट्रेन का इंजन? वायरल तस्वीर की क्या है सच्चाई

Fact Check सोशल मीडिया में ट्रेन के बेपटरी होने की एक तस्वीर वायरल की जा रही है जिसमें इंजन को खेत पर उतरा हुआ देखा जा सकता है। तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह भिवानी में हुए ट्रेन एक्सीडेंट की है। हालांकि जागरण की फैक्ट चेकिंग टीम विश्वास न्यूज ने जब इस दावे की पड़ताल की तो हकीकत कुछ और ही निकलकर आई।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 09 Aug 2024 06:36 PM (IST)
Hero Image
वायरल तस्वीर को भिवानी का बताया जा रहा है, जबकि हकीकत कुछ और है।

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। हरियाणा के भिवानी में ट्रेन एक्सीडेंट के नाम पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में ट्रेन के इंजन को खेतों में देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस तस्वीर को भिवानी की बताकर वायरल कर रहे हैं।

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग टीम विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। वर्ष 2022 की घटना से जुड़ी तस्वीर को अब वायरल करके भ्रम फैलाया जा रहा है।

फैक्ट चेक में सामने आई हकीकत

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट के बारे में जानने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टूल गूगल लेंस टूल का इस्‍तेमाल किया। सर्च के दौरान वरिष्ठ पत्रकार राजेंद्र बी अकलेकर के एक्स हैंडल पर घटना का पुराना वीडियो 4 सितंबर 2022 को पोस्ट मिला। इसे सोलापुर का बताया गया। घटना से जुड़ा दूसरा वीडियो लोकमत के एक्स हैंडल पर भी मिला। इसे 4 सितंबर 2022 को अपलोड करते हुए सोलापुर से जुड़ा बताया गया।

2 साल पहले की है तस्वीर

विश्वास न्यूज की पड़ताल में पता चला कि सितंबर 2022 में महाराष्ट्र के सोलापुर में एक मालगाड़ी के इंजन बेपटरी होकर खेत में चले गए थे। उसी घटना से जुड़ी तस्वीर को अब कुछ लोग भिवानी के नाम से वायरल कर रहे हैं। पूरी पड़ताल को विस्तार से यहां पढ़ा जा सकता है।

https://www.vishvasnews.com/viral/viral-2022-derailed-engine-picture-resurfaces-amid-recent-railway-incident/