Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वायरलेस Gamepad, जो गेमिंग के लेवल को करेंगे अपग्रेड, लैपटॉप, TV, फोन आदि के जरिए उठाए गेमिंग का मजा

अगर आप अपने टीवी या फोन पर गेमिंग के बढ़िया आनंद लेना चाहते हैं तो आपके लिए Wireless Gamepad के कई सारे ऑप्शन लेकर आए है जिन्हें आप ऑनलाइन काफी कम दामों पर खरीद सकते हैं। इन्हें आप ब्लूथूट के जरिए अपने इलैक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ कनेक्ट कर सकते हैं और कंट्रोल कर सकते हैं। चाहे वॉल्युम हो या चैनल चेंज करना हो सभी काम इससे हो जाएंगे।

By Visheshta Aggarwal Edited By: Visheshta Aggarwal Updated: Tue, 24 Sep 2024 03:59 PM (IST)
Hero Image
Best Wireless Gamepad For TV | बेस्ट वायरलेस गेमपैड फोर टीवी

वायरलेस Gamepad For TV, लैपटॉप और फोन पर ही आप इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन की स्क्रीन पर हाथ चलाते-चलाते परेशान हो गए है, तो इन्हें आप कनेक्ट करके आसानी से ऑपरेट कर सकते हैं। टीवी के साथ कंट्रोलर की चिप को लगाए और बड़ी स्क्रीन पर अपने फेवरेट गेमस का आंनद ले।

ये Gaming Controller काफी स्टाइलिश डिजाइन और कई सारे कंट्रोल बटन के साथ डिजाइन किए जाते है। इनमें बैटरी दी जाती है, जिन्हें 8 घंटे से ज्यादा नॉन-स्टॉप इस्तेमाल कर सकते हैं। इनकी कीमत ऑनलाइन आपको काफी किफायती पड़ेंगी, जिसे आप फ्री होम डिलीवरी पर घर मंगवा सकते हैं। एक बार नजर डाले लिस्ट में दिए गए गेमिंग एक्ससेरीज के ऑप्शन पर।

वायरलैस गेमपैड फोर टीवी (Wireless Gamepad For TV) की कीमत जानें

टॉप डील्स में लिस्ट की गई गेमपैड में 5 सर्वश्रेष्ठ ब्रांड की जानकारी दी गई है। इनमें एक से बढ़कर एक डिजाइन के ऑप्शन रखे गए है। इनमें एलईडी लाइट्स की सुविधा भी मिलेगी। इन्हें आसानी से हाथ में पकड़कर ऑपरेट किया जा सकता है।

1. ZEBRONICS MAX LINK Game Controller For PC

ZEB-मैक्स लिंक का उपयोग करके दोस्तों के साथ विस्तारित गेमिंग सत्र का अनुभव करें, इसका एर्गोनोमिक डिज़ाइन सहज और आरामदायक उपयोग के लिए आपकी हथेली में सहजता से फिट बैठता है। गेमपैड विंडोज एक्स-इनपुट, डी-इनपुट और अन्य एंड्रॉइड डिवाइस के साथ कनेक्ट हो सकता है।

गेमपैड के साथ अंतराल-मुक्त गेमिंग रोमांच का अनुभव करें, जो 2.4GHz वायरलेस कनेक्टिविटी का सपोर्ट करता है। तेज और सहज कनेक्टिविटी के लिए, यूएसबी रिसीवर आसानी से उपलब्ध है। अपने गेमिंग एंवायरमेंट को गतिशील आरजीबी एलईडी रोशनी से भर दें जो पारदर्शी गेमपैड को भर देती है, जिससे आपके कंसोल के लिए एक स्टाइलिश लुक में बदल देता है। ZEBRONICS Game Pad Price: Rs 1,499.

2. Kreo Mirage Gamepad For Android TV

यह मिराज गेमिंग कंट्रोलर अब सभी पहलुओं में बेहतर परफोर्मेंस के साथ आता है। एक्स इनपुट मोड और बेहतर वायरलेस वाइब्रेशन सपोर्ट के साथ बेहतर कनेक्टिविटी। 2 अनुकूलन योग्य बैक बटन वाले कंट्रोलर के साथ अपनी गेमिंग क्षमता को उजागर करें, जिससे आप प्रत्येक गेम को एंजॉय करने के लिए इसका इस्तेमाल काफी आसानी से कर सकते हैं।

इस कंट्रोलर पर लूमा आरजीबी लाइटिंग के साथ गेमिंग उत्साह में डूब जाएं, जो आपके गेमिंग सेटअप को ऊंचा करने और एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य अनुभव बनाने के लिए अनुकूलन योग्य रंगों की पेशकश करता है। इसकी कीमत आपको ऑनलाइन काफी कम पड़ेगी, जिसे आप किफायती कीमतों पर खरीद सकते हैं। Kreo Game Pad Price: Rs 2,998.

3. EvoFox Elite Ops Game Controller For PC

टाइप सी चार्जिंग के साथ इवोफॉक्स एलीट ऑप्स वायरलेस गेमपैड आदर्श एंड्रॉइड टीवी गेमपैड है। चूंकि सभी एंड्रॉइड टीवी कम से कम बुनियादी गेमिंग का सपोर्ट करते हैं, इसलिए घर पर गेमपैड होना जरूरी है। यह वायरलेस परफोर्मेंस सुनिश्चित करने के लिए अपने टीवी पर दिए गए यूएसबी एक्सटेंडर केबल का उपयोग करके इसे कनेक्ट करे।

यह Gaming Controller वायरलेस एक्स इनपुट और डी इनपुट मोड और PS3s के साथ विंडोज़ का भी सपोर्ट करता है। यह ऑटोमेटिक रूप से आपके सिस्टम के आधार पर गेमपैड मोड का पता लगाता है और उसे बदलता है। गेमपैड में डुअल रंबल वाइब्रेशन मोटर्स (केवल पीसी और PS3 के लिए) और उपयोग में आसान टर्बो मोड की सुविधा भी है। EvoFox Wireless Gamepad Price: Rs 1,499.

और पढ़ें - बेस्ट VR हेडसेट के भी ऑप्शन देखें

4. PRONLINE - Gamepad For Android TV

यह टीवी वीडियो गेम कंसोल के साथ कनेक्ट होता है। इसमें 2.4g वायरलेस गेमपैड कंट्रोलर दिया गया है। USB बिल्ट-इन 10000 क्लासिक, 9 क्लासिक एमुलेटर, डुअल 2.4G वायरलेस कंट्रोलर के साथ टीवी के लिए एचडीएमआई आउटपुट शामिल है। 4K अल्ट्रा एचडी गेम्स को इससे आप कंट्रोल कर सकते हैं।

यह आपके सभी इलैक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ आसानी से कनेक्ट हो सकता है। टीवी पर गेम खेलने का आनंद काफी अधिक होगा। यह हाथों की आकृति के लिए और सॉफ्ट पकड़ के लिए ही डिजाइन किया गया है। PRONLINE Gamepad For TV Price: Rs 1,849.

5. Cosmic Byte ARES Game Controller For PC

बेहतर पकड़ के लिए एर्गोनोमिक डिज़ाइन और रबरयुक्त बनावट के साथ इसे डिजाइन किया गया है, जो काफी सॉफ्ट हो और आसानी से गेम्स खेली जा सकती है। दबाव संवेदनशील एनालॉग ट्रिगर और एलईडी बैकलिट बटन इसमें दिया गया है। इसके अलावा Xinput और D इनपुट का सपोर्ट भी करता है।

यह डोंगल का उपयोग करके कंपन सुविधा और जीरो लैग कनेक्शन प्रदान करता है। एरेस वायरलेस के लिए 8-10 मीटर वायरलेस रेंज को कवर करता है। इसकी 12 घंटे तक लगातार गेमिंग के लिए 700mAh की बैटरी दी गई है, जिसे आप वीकेंड पर लंबे समय तक के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। Cosmic Byte Game Pad Price: Rs 1,699.

वायरलैस गेमपैड के ज्यादा ऑप्शन देखने के लिए यहां क्लिक करें

Wireless Gamepad For TV के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

1. टीवी में गेमपैड क्या है?

गेमपैड एक प्रकार का वीडियो गेम Controller है जिसे दो हाथों में रखा जाता है, जहां इनपुट प्रदान करने के लिए उंगलियों (विशेषकर अंगूठे) का उपयोग किया जाता है। वे आम तौर पर वीडियो गेम कंसोल के लिए मुख्य इनपुट डिवाइस हैं। एक निनटेंडो स्विच प्रो नियंत्रक, एक विशिष्ट आधुनिक गेमपैड।

2. क्या मैं स्मार्ट टीवी में गेमपैड का उपयोग कर सकता हूँ?

अपने TV या Monitor पर गेम खेलने के लिए, आप अपने Game pad को अपने Android TV से कनेक्ट कर सकते हैं।

3. क्या मैं कंट्रोलर को टीवी से कनेक्ट कर सकता हूँ?

अपने कंट्रोलर को पेयरिंग मोड में रखें। एक बार जब आपका कंट्रोलर पेयरिंग मोड में आ जाए, तो ब्लूटूथ डिवाइस सूची खोलने के लिए टीवी के साथ पेयर करें का चयन करें। टीवी आपके नियंत्रक को खोजेगा। Bluetooth डिवाइस सूची में, सूची से अपना नियंत्रक चुनें और संकेतों का पालन करें।

4. गेमपैड का उपयोग क्यों किया जाता है?

गेमपैड का उपयोग करने से कीबोर्ड और माउस जैसे अन्य इनपुट डिवाइसों की तुलना में कई फायदे मिलते हैं। Gamepad थंबस्टिक्स के माध्यम से एनालॉग नियंत्रण प्रदान करते हैं, जिससे गेम में अधिक सटीक गति की अनुमति मिलती है। वे आरामदायक दीर्घकालिक उपयोग के लिए एर्गोनॉमिक रूप से डिज़ाइन किए गए हैं और बटन और ट्रिगर के माध्यम से स्पर्श प्रतिक्रिया प्रदान करते हैं।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेज़न के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।